वोटर हेल्पलाइन एप वीएचए से जांचे वोटर लिस्ट में अपना नाम

वोटर हेल्पलाइन एप वीएचए से जांचे वोटर लिस्ट में अपना नाम

मतदाता पर्ची और मतदान केंद्र की वी एच ए से मिलेगी सूचना निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को ऑनलाइन सेवाएं 


स्वतंत्र प्रभात 
 

देवरिया  27 अक्टूबर।  जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2022 के दृष्टिगत 1 नवंबर से 30 नवंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलेगा। इसके तहत 1 नवंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।

 मतदाता इस सूची में अपना नाम वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) के माध्यम से भी घर बैठे-बैठे जांच/आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम से सम्बंधित विसंगति मिलने पर ऑनलाइन फॉर्म 6 एवं 7 भर सकते हैं।


 
    जिलाधिकारी ने बताया कि 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता बनने के योग्य है। 1 नवंबर से 30 नवंबर तक नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलेगा।इसके अतिरिक्त 7, 13, 21 व 28 नवंबर को प्रत्येक बूथ पर विशेष कैम्प का आयोजन भी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की अपील की।

       जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव से संबंधित शिकायत को निर्वाचन आयोग के टॉल फ्री नंबर 1950 पर भी दर्ज कराया जा सकता है। इस नंबर पर शिकायत की मॉनिटरिंग निर्वाचन आयोग स्वयं करता है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप का निर्माण किया है। इस एप के माध्यम से मतदाताओं को कई प्रकार की सुविधाएं ऑनलाइन मिल जाती हैं।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel