हमीरपुर ब्रेकिंग खबरे

हमीरपुर ब्रेकिंग खबरे

संदिग्ध परिस्थितियों में डूबने से अधेड़ की मौत, भाई ने जताई हत्या की आशंका


स्वतंत्र प्रभात 

24 अक्टूबर को सपा पिछड़ा वर्ग सम्मेलन का होगा आयोजन 

हमीरपुर। समाजवादी पार्टी  के जिला अध्यक्ष राजबहादुर पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि समाजवादी पिछड़ा वर्ग सभा की ओर से 24 अक्टूबर को राठ कस्बे के गुलाब गार्डन में पिछड़ा वर्ग सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी पिछड़ों को लाभ बंद किया जाएगा।  इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि राजपाल कश्यप एमएलसी व प्रदेश अध्यक्ष समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग सभा उत्तर प्रदेश होंगे। इस सम्मेलन में पिछड़े वर्ग के लोग प्रतिभाग करेंगे। इसके पश्चात एमएलसी राजपाल कश्यप मुख्यालय स्थित सपा कार्यालय में प्रेस वार्ता करेंगे।

 डीएपी की किल्लत से किसान परेशान

हमीरपुर। कुरारा कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र में डीएपी खाद की किल्लत के चलते किसान परेशान है। वही सरकारी संस्थानों से खाद गायब होने से किसान परेशान है।वही निजी खाद विक्रेताओं द्वारा महंगीदर पर खाद की बिक्री की जा रही है। विकास खंड क्षेत्र में आधा दर्जन साधन सहकारी समितियो द्वारा खाद की बिक्री की जाती है। वही पीसीएफ कृषक सेवा केंद्र व सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा भी खाद की बिक्री की जाती है। लेकिन एक सप्ताह से इन समितियों में खाद न होने के कारण किसान परेशान है। तथा बाजार में महंगी दर पर खाद विक्रेताओ द्वारा खाद की बिक्री की जा रही है। इससे किसानों को
परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।क्षेत्र के किसान राजू, रघुवीर, रमेश , गौरी मोहम्मद , शिवशरण , जनक सिंह आदि ने बताया किखाद न मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया की रबी फसल बुवाई का समय नजदीक आ गया है। तथा खाद की किल्लत बनी हुई है। क्षेत्र के किसानों ने खाद की उपलब्धता कराये जाने की मांग की है।

संदिग्ध परिस्थितियों में डूबने से अधेड़ की मौत, भाई ने जताई हत्या की आशंका

 हमीरपुर।शुक्रवार देररात अधेड़ की नदी में डूबने से मौत हो गई जिसका शव करीब बारह घंटे से अधिक समय बाद शव की तलाश की जा सकी।जबकि मृतक के भाई ने नदी में डुबो कर हत्या करने की आशंका जताई है जिसपर कोतवाली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। मौदहा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम छिमौली में बीती शुक्रवार की रात एक अधेड़ नदी में डूबकर लापता हो गया , सूचना के बाद कोई भी टीम न पहुंचने के कारण ग्रामीणों ने स्वयं अधेड़ की तलाश में जुट कर नदी से  शव खोज निकाला , सूचना के बाद सुबह पहुंची पुलिस मात्र दर्शनार्थी बनी तमाशा देखती रही। कोतवाली क्षेत्र के छिमौली गांव निवासी बलराम 40 पुत्र झुरिया बीती शुक्रवार की रात में गांव में बह रही चंद्रावल में अपने अपने मित्रो के साथ मछली पकड़ने हुआ था तभी अचानक मछली पकड़ने में ही वह  नदी में  डूबकर लापता हो गया, सूचना के बाद मौके पर पहुंचे परिजनों हल्की खोज बीन के बाद जब बलराम नही मिला तो उन्होंने कोतवाली पुलिस को सूचना दी , लेकिन सूचना के 6 घंटे बाद पहुंची पुलिस केवल तमाशबीन बनी रही और एस टी आर एफ टीम के आने का इंतजार करने लगे जबकि कोतवाली प्रभारी ने पवन कुमार पटेल ने यह भी बताया कि उपमुख्य मंत्री दिनेश शर्मा का जनपद में आगमन के कारण पी ए सी की ड्यूटी वहा पर लगी है जिस कारण एस टी आर एफ को सूचना दी गई है जिसका इंतजार किया जा रहा है, प्रशासन की इस उदासीनता को देखते हुए ग्रामीणों ने स्वयं अधेड को नदी में तलासना शुरू कर दिया और भारी मशक्कत के बात दोपहर करीब एक बजे अलराम का शव नदी से खोज निकाला। मृतक के भाई सुशील कुमार निषाद ने बताया कि बीती रात को उसका भाई गांव निवासी सहदेव यादव के साथ घर से निकला था फिर थोड़ी देर बाद बाद उनको अपने भाई की गांव में  की चंद्रावल  नदी में बने  चेकडैम  में डूबने की सूचना मिलती है और ग्रामीणों द्वारा नदी में तलासने  के बाद दूसरे दिन दोपहर को  उसके भाई बलराम निषाद का शव नदी से बारामद हुआ है लेकिन अभी तक उसका साथी सहदेव यादव गांव में दिखाई नही दिया है। नदी में शव मिलने के बाद पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम  के लिए भेज कर ,घटना की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

गबन के आरोपी नगर पालिका अध्यक्ष हुए भगवा धारी

हमीरपुर।22 अक्टूबर मौदहा नगरपालिका परिषद के चेयरमैन रामकिशोर श्रीवास ने आज प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के सामने भाजपा का दामन थाम लिया है।
बताते चलें कि रामकिशोर श्रीवास ने समाजवादी पार्टी के समर्थित प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था और मौदहा चेयरमैन का चुनाव जीता था।हलांकि चेयरमैन बनने के कुछ ही समय बाद से ही उन्हें तमाम राजनैतिक संकटों का सामना करना पड़ा था और विपक्षी दल का होने के कारण सत्ता धारियों के कोप भाजन का शिकार भी होना पड़ा था। नगरपालिका के तमाम कार्यों एवं भुगतान सहित सामग्री की खरीदफरोख्त के मामलों में चेयरमैन को लगातार प्रशासनिक जांचों के घेरे में रहना पड़ता था। शिकायत के बाद जांच में दोषी पाए गए थे। विगत महीनों में पैसों के गमन का मुकदमा भी दर्ज कराया गया था।तभी से चेयरमैन रामकिशोर श्रीवास अपनी जान बचाये इधरउधर भाग रहे थे।और इस संकट का रास्ता खोज रहे थे।इतिहास गवाह है कि सत्ता ही समस्या और इसके समाधान, दोनों का कारक होती है और इसी लिए चेयरमैन ने भाजपा का दामन थाम कर जान बचाना उचित समझा है तथा उन्होंने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के सामने भाजपा का दामन थाम लिया है।इस मौके पर जिला अध्यक्ष बृजकिशोर गुप्ता, राठ विधायक मनीषा अनुरागी, महोबा कोपरेटिव बैंक के अध्यक्ष चक्रपाणि त्रिपाठी सहित अन्य भाजपाई मौजूद रहे हैं वहीं कस्बा वासियों का मानना है कि उन्हें सिर्फ अपने कस्बे के विकास से मतलब है चेयरमैन के भाजपा में जाने के बाद कम से कम नगरपालिका के लंबित और अवरुद्ध पड़े कार्यों में गति जरूर आयेगी।


चोरों ने फोर व्हीलर में भरी बकरियां

 हमीरपुर।काली फिल्म चढी हुई सफेद कलर की ब्रेजा गाडी में अज्ञात चोरो द्वारा बकरियाँ भर कर ले जाने का मामला सामने आया है।जबकि थाना पुलिस ने गाड़ी की तलाश शुरू कर दी है। सिसोलर थाना क्षेत्र के ग्राम चांदीकलां निवासी सुशील कुमार ने थाने में दिए अपने शिकायती पत्र में बताया कि शुक्रवार की रात घर के बाहर उसकी लगभग एक दर्जन बकरियां बंधी हुई थी जबकि रात में ही एक सफेद कलर की ब्रेजा कार जिसपर काले रंग की फिल्म चढी हुई थी।जिसका नम्बर यूपी 77 -3432 अंकित था आकर रुकी और उसकी तीन बकरियों को गाडी में डालकर फरार हो गई।पीडित की तहरीर पर थाना सिसोलर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है जबकि प्रथम दृष्टया गाडी का नम्बर गलत प्रतीत होता है।


 बिजली विभाग ने बकाएदारों को दिया त्योहारों का तोहफा,ब्याज दरों में छूट

हमीरपुर।उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पवन कुमार ने एक पत्र जारी कर एकमुश्त समाधान योजना लागू की है जो आगामी तीस नवंबर तक प्रभावी रहेगी।योजना के अन्तर्गत सभी बकायदारों को एक मुश्त बिजली बिल के भुगतान करने पर ब्याज दरों में छूट देने का प्रावधान किया गया है। त्योहारों के सीजन में बिजली विभाग ने अपने बड़े बकाएदारों के लिए ब्याज दरों में विशेष छूट देकर उन्हे लाभ पहुंचाने की योजना तैयार की है।एक मुश्त समाधान योजना के तहत बिजली के दो किलोवाट तक के बकायदारों के बिलों में शत प्रतिशत ब्याज की छूट दी गई है जबकि पांच किलोवाट के कनेक्शन धारकों और ट्यूबवेल चालकों के लिए पचास प्रतिशत ब्याज दरों में छूट दी गई है साथ ही दो किलोवाट और पांच किलोवाट के वाणिज्यिक कनेक्शन धारकों को भी ब्याज दरों में छूट दी गई है।जो आगामी तीस नवंबर तक प्रभावी रहेगी।वहीं उक्त मामले में उपखंड अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि सभी प्रकार के बिजली के बकायदारों को छूट दी गई है और एकमुश्त समाधान योजना के तहत उपभोक्ता कार्यालय के काउंटर, जनसेवा केंद्र, आनलाईन पेमेंट सहित अन्य माध्यमों से अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

साक्षात परमात्मा थे संत रोटीराम -  स्वामी गिरीशा नंद

  चिंता से नहीं भगवत चिंतन से मिटती बाधाएं


हमीरपुर ।सुमेरपुर के उदय गार्डेन चल रहे संत प्रवचन और राम कथा के कार्यक्रम में बोलते हुए स्वामी गिरिशानंद ने कहा कि जीवन में आने वाली बाधाओं का समाधान चिंता से नहीं बल्कि भगवत चिंतन से होगा, इसलिए परमात्मा की भक्ति में सभी को मन लगाना चाहिए, उन्होंने कहा कि उत्तर भारत के महान संत ब्रह्मलीन स्वामी रोटी राम जी साक्षात परमात्मा थे वह कृष्ण रूप, राम रूप , और शिव रुप थे, उनकी कृपा से ही सत्संग की त्रिवेणी प्रभावित हो रही है ऐसे महापुरुष बड़े पुण्य से मिलते हैं ,उन्होंने कहा कि ज्ञान मार्ग का रास्ता असंभव नहीं किंतु कठिन है, कर्म मार्ग भी इतना सरल नहीं है ,कलयुग में भक्ति मार्ग सहज है भक्ति कोई भी कैसे भी कर सकता है इसलिए हमें परमात्मा की भक्ति करके अपना जीवन सफल बनाने का प्रयास करना चाहिए, गीता पर प्रवचन करते हुए स्वामी मुक्तानंद ने कहा कि गीता पढ़ो और आगे बढ़ो गीता नहीं पढ़ी तो यही पड़े रह जायेंगे, उन्होंने कहा कि मोक्ष की प्राप्ति ज्ञान से ही संभव है कोई भी आश्रम हो कर्म सभी में करना पड़ता है भव बंधन ज्ञान से ही कटता है, ज्ञान प्राप्ति का साधन कर्म है, ज्ञान और कर्म एक दूसरे के पूरक हैं ,आत्मज्ञान अंतःकरण की शुद्धि में ही ठहरता है, कर्म से अंतःकरण की शुद्धि होती है , जिससे ज्ञान होता है ज्ञान से मोक्ष की प्राप्ति होती है , वाचिका प्रज्ञा मिश्रा ने राम जन्म की कथा  सुनाकर सबको भाव विभोर कर दिया, जगत के पालन हार प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव हमें नित्य अपने हृदय में मनाना चाहिए , इससे हमारे जीवन का कल्याण होगा, प्रवचन पंडाल में राम जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया । 


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel