अनुशासन, दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम से लक्ष्य प्राप्त करें विद्यार्थी:न्यायाधीश

अनुशासन, दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम से लक्ष्य प्राप्त करें विद्यार्थी:न्यायाधीश

भारतीय संविधान में छात्रों को शिक्षा के अधिकार को मूल अधिकारों में रखा गया है। 


 स्वतंत्र प्रभात 
 


भाटपाररानी, देवरिया  15 अक्टूबर। विश्व छात्र दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में सुमित्रा सीताराम एजुकेशनल एकेडमी भिगांरी बाजार में छात्रों के लिए विधिक साक्षरता हेतु शिविर का आयोजन किया गया। 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अजय कुमार यादव प्रधानाचार्य रहें। एकेडमी  के प्रबंधक लव कुश वर्मा द्वारा प्रधानाचार्य अजय यादव को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आरिफ निसामुद्दीन खान के मार्गदर्शन में प्रधानाचार्य द्वारा छात्रों को विधिक साक्षरता में उनके मूल अधिकारों तथा कर्तव्यों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में छात्रों को शिक्षा के अधिकार को मूल अधिकारों में रखा गया है। 


यह भारत के 6 वर्ष से 14 वर्ष के छात्रों को शिक्षा पाने की स्वतंत्रता देता है। उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि आप अपने मूल अधिकारों से अधिक अपने मूल कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें क्योंकि आप अपने दायित्वों के आधार पर ही देश के उन्नति में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकते हैं। यदि किसी भी प्रकार के आपसी विवाद होते हैं तो उन्हें आप बात-चीत के माध्यम से सुलझाये, जिससे आपके समय और धन दोंनो की बचत होगी। 

यदि किसी भी व्यक्ति को विधिक सहायता की आवश्यकता होती हैं तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में एक प्रार्थना पत्र देकर निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इस दौरान विद्यार्थियों के कैरियर काउंसिलिंग पर व्यापक स्तर पर चर्चा की जिसमें बच्चों ने अपने भविष्य के लक्ष्य को साझा किया, एकेडमी  के


  प्रबंधक ने कहा कि आपका लक्ष्य चाहे जो भी हो, उसे बड़े ही सिद्दत के साथ पूर्ण करें, आप अपने अनुशासन, दृढ़ निश्चय, कठिन परिश्रम और सतत प्रयास से कोई भी लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान एकेडमी के अध्यापक हीरामन ,सत्येंद्र, हिना, अंशिक सहायक अध्यापक व छात्र, छात्राएं उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel