भदोही ब्रेकिंग न्यूज़

भदोही ब्रेकिंग न्यूज़

आलु की खेती करने में जुटे किसान ।


स्वतंत्र प्रभात 

चार महिला चैन स्नेचर ने ई -रिक्सा में सवार लड़की का चैन खीचने का किया प्रयास ।

भदोही। कोतवाली के चंद कदम दूर ही शनिवार दोपहर  महिला गिरोह द्वारा चैन स्नेचिंग करने का मामला प्रकाश में आया है। जनता के सहयोग से एक चैन स्नेचर को पुलिस के हवाले भी किया गया। पुलिस महिला को हिरासत में लेकर पूछ ताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार तकिया कल्लन शाह निवासी निजामुद्दीन मंसूरी बाबू की पुत्री तरन्नुम अजीमुल्लाह चौराहे से ई रिक्शा पर बैठ कर स्टेशन रोड स्टाइल अप कपडा खरीदारी करने जा रही है। तरन्नुम के भाई चांद मंसूरी ने बताया कि कोतवाली के समीप एक्सेस बैंक स्थित चार महिला ई रिकशा रोक कर बैठ गई और बहन के गले से चैन खीचने लगी।तभी बहन उनके मंसूबे को भापते हुए रिक्शा से चप्पल छोड़ कर कूद गई।तभी ई रिकशा वाला भी माहोल भापते हुए रिक्शा रोक दिया।इतने में तीन महिला भाग निकली लेकिन एक लड़की तरन्नुम को गाली देने लगी।बहन ने हम लोगो को फोन कर बुलाया।तत्काल मौके पर पहुच कर एक चैन स्नेचर को पुलिस के हवाला कर दिया गया है।तहरीर भी पुलिस को दिया गया है।पुलिस तहरीर के आधार पर जांच पड़ताल कर रही है।

पैसे के लेनदेन को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट दो घायल ।

गोपीगंज भदोही । कोतवाली क्षेत्र के ऐनछ नामक ग्राम में दिन शुक्रवार की देर रात्रि को पैसे के लेनदेन में दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई जिसमे दो लोग घायल हो गए। बताया जाता है की अभिषेक 2० वर्ष अपने बकाए पैसे की दूसरे पक्ष के लोगो से मांग की तो सामने वाले से विवाद हो गया जिस पर वह देख लेने की धमकी देता हुआ गया और कुछ लोगो के साथ आया और दुकान के अंदर घुसकर मारपीट किया बचाने गए अनिल कुमार पांडे 44 वर्ष को भी काफी चोट आई। थाने को सूचना दी मौके पर पहुंच कर पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने के बाद मुकदमा लिखकर आवश्यक कार्यवाही कर रही है।

आलु की खेती करने में जुटे किसान ।

ज्ञानपुर भदोही । जिला उद्यान अधिकारी सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि माह अक्टुबर आते ही किसान आलू की खेती करने में जुट जाते है।  आलू की बोआई का समय चल रहा है। जो खेत खाली हैं किसान अब उसमें बोआई कर सकते हैं। कहीं खेतों की तैयार किया जा रहा है तो कहीं बोआई को लेकर किसान बीज आदि का जुगाड़ करने में लगे हैं।बीज में हमेशा बड़े साइज की आलू का प्रयोग करें। इससे लागत भले ही कुछ ज्यादा आएगी लेकिन पौधे बेहतर होंगे और उपज बढ़ेगी। खेत की तैयारी के बारे में बताया कि प्रति हेक्टेयर दो सौ कुंतल गोबर की सड़ी खाद का छिड़काव कर खेत की अच्छी तरह जोताई करानी चाहिए। ताकि मिट्टी पूरी तरह भुरभुरी हो जाए। साथ ही बोआई करते समय मिट्टी में पर्याप्त नमी रहनी चाहिए।  आलू बीज का प्रति क्विटल 338० रुपये मूल्य तय किया गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन कराकर आलू क्रय करने वाले किसानों को 1००० रुपये अनुदान दिया जाएगा। किसानों से आवेदन लेने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर किसानों का चयन किया जाएगा।  आलू की बोआई का समय आ चुका है। उपरवार खेतों में किसान बोआई की तैयारी में जुट भी चुके हैं।  ऐसे में उद्यान विभाग भी किसानों को राहत देने को लेकर बीज वितरण का काम करेगा। किसानों को उद्यान विभाग से 1०० क्विटल बीज वितरण का लक्ष्य तय किया गया है। हालांकि बीज की आमद अभी नहीं हो सकी है लेकिन किसानों से आवेदन लेने आदि की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही किसानों को बोआई में उर्वरक प्रबंधन से लेकर अन्य सावधानी बरतने को लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है। जिससे किसान सावधानी बरतकर अधिक उपज हासिल कर सकें।


विद्युत कर्मचारियों के सब्र का बांध टूटा, कैंडल जलाकर किया प्रदर्शन ।

ज्ञानपुर,भदोही ।बेसिल फ्रेंचाइजी के तहत विजली विभाग में काम कर रहे लोगो को समय से वेतन नही मिलने के कारण आज इन कर्मचारियों के सब्र का बांध टूटा गया और 33/11 विद्युत उप केंद्र ज्ञानपुर में लोगो ने धरना प्रदर्शन कर अपनी मांगों को रखा ज्ञानपुर नगर के विद्युत उपकेंद्र काम करने  वाले कर्मचारियों ने कहा कि हमारे वेतन को माह  के  किसी एक तारीख को निर्धारित कर दिया जाय , इस संस्था से जुड़े सभी लोगो का एक मानदेय निर्धारित कर दिया जाय सप्ताह में एक दिन छुट्टी सहित मांगो को लेकर कैंडिल जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। और अपने संस्थान के  द्वारा लखनऊ में हो रहे धरना प्रदर्शन के समर्थन में उतरे। प्रदर्शन करने वालो में अध्यक्ष सरजू सागर यादव,सेराजू,राजन मौर्य,मनोज कुमार राय,दिलीप कुमार बिंद, चंद्र देव पांडेय,रमेश चंद्र गौतम,सुरेन्द्र यादव,दयाशंकर यादव,अभिनव श्रीवास्तव,श्याम प्रकाश श्रीवास्तव,विद्या यादव,शिव कुमार यादव,धर्मू सिंह,अरविंद कुमार दुबे,अहमद अली आदि लोगो रहे।

दबंग महिला द्वारा अवैध तरीके से कब्जा की जा रही बंटवारे की जमीन, पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार ।

ज्ञानपुर,भदोही । परिवार की बहू द्वारा अवैध तरीके से कब्जा की जा रही बंटवारे की जमीन को लेकर बड़े ससुर मिर्जालाल हरिजन निवासी कसिदहां थाना गोपीगंज ने पुलिस अधीक्षक को पत्र सौंपकर न्याय की गुहार लगाई है।कहा है कि स्थानीय पुलिस द्वारा पीड़ित की कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। मामला का कसिदहां गांव निवासी कन्हैया लाल हरिजन के तीन पुत्रों क्रमशः मिर्जालाल, गिरजा शंकर व रामकुमार के बीच पुश्तैनी संपत्ति का है। जिसमें तीनों भाइयों के बीच अपने पिता कन्हैयालाल के समय ही 71-71फीट का बंटवारा हो चुका है। लेकिन इसी बीच मझले भाई गिरजा शंकर की बहू नीलम पत्नी संजय जो दबंग किस्म की महिला बताई गई है अपने बड़े ससुर मिर्जा लाल और छोटे ससुर रामकुमार की भूमि पर कब्जा करना चाहती है । शिकायत पर स्थानीय पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। गिरजा शंकर की बहू नीलम अपने दोनों ससुर मिर्जा -लाल एवं रामकुमार को दबंगई दिखाकर मनमानी करते हुए दोनों की भूमि पर अवैध कब्जा करना चाहती है। पीड़ित ने एसपी को दिए गए शिकायती पत्र में यह भी बताया है कि पिता के जमाने में हम तीनो भाई के बीच 71-71 फिट का बैनामा हो चुका है। जिसमें थानाक्षेत्र औराई के ग्राम सुकुलपुर  निवासी ननकू पुत्र सुखराम व पारसनाथ पुत्र गणेश साकिन बैराखास, औराई के समक्ष गवाही हुई। है जिसमें आराजी नंबर 1172 व‌ 1218 का बंटवारा तीनों भाइयों में मिर्जा लाल व गिरजा शंकर व राजकुमार उत्तर- दक्षिण और जानिब पश्चिम रामकुमार और रामकुमार के पूरब गिरजा शंकर  काबिज है। पुलिस अधीक्षक को दिए  गए प्रार्थना पत्र में फरियादी मिर्जा लाल ने गुहार लगाई है कि मेरे पिता स्वर्गीय कन्हैया लाल के समय से ही हम लोगों का आपस में बटवारा हो चुका है। जिसमें मेरे मझोले भाई गिरजा शंकर व उनकी बहू नीलम पत्नी संजय जो दबंग व सीनाजोर किस्म के हैं। जबरदस्ती हमारे जमीन पर हक हिस्सा लेकर निर्माण करने की धमकी दे रहे हैं । मना करने पर भद्दी भद्दी गाली व जान से मार डालने की धमकी दे रहे हैं । यदि संजय पुत्र गिरजा शंकर नीलम पत्नी संजय हम प्रार्थी के बंटवारे वाले भूखंड में निर्माण कर लेते हैं तो हम प्रार्थी का बहुत बड़ा नुकसान होगा। इस संबंध में थानाध्यक्ष को सूचना देने के बावजूद इस विवाद का कोई समझौता नहीं हो सका है। फरियादी मिर्जालाल ने पुलिस अधीक्षक से उक्त दबंग महिला द्वारा परेशान किए जाने व जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने करके निर्माण करने से रोकने की फरियाद लगाई है‌

विषैले जंतु के दंश से आरक्षी अचेत ।


चौरी भदोही । बाजार स्थित पुलिस चौकी पर तैनात एक आरक्षी को बिषैला जंतु ने डस लिया। आनन फानन मे पुलिस के जवानो के द्वारा भदोही स्थित एक निजी चिकित्सालय मे इलाज के लिये भर्ती कराया गया।   बताया जाता है कि शुक्रवार की देर रात प्रदीप चौरसिया नामक आरक्षी भोजन के बाद परिसर में टहल रहा था। इस बीच अचानक एक सर्प ने पैर में डस लिया। थानाध्यक्ष दया शंकर ओझा व चौकी प्रभारी अनवर खान ने उक्त आरक्षी को  तत्काल भदोही के एक निजी चिकित्सालय में ले गये। वही सर्प दंश की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक डा अनिल कुमार ने अस्पताल के  चिकित्सक से बात भी किये। शनिवार की सुबह  स्वास्थ्य सही होने पर आरक्षी को चिकित्सालय से छुट्टी कर दिया गया ।

माता चन्द्रघण्टा की कृपा से होता है अलौकिक वस्तुओं का दर्शन  ।

शनिवार को भक्तिपूर्वक हुई चन्द्रघण्टा व कूष्मांडा देवी की पूजा  ।
 

भदोही । इस समय शारदीय नवरात्र का पर्व चल रहा है। चहुँओर माता रानी के पूजन का दौर चल रहा है। कहीं माता दुर्गा की  मूर्ति  स्थापित की गयी है तो कहीं श्रद्धालुओं के द्वारा अपने घरों में ही कलश स्थापित कर पूजा की जा रही है। जनपद माता रानी के पूजन से गुलजार है। नवरात्र के समय में माता के नवरुपों की पूजा की जाती है जिनके नाम भी अलग.अलग हैं। इस बार शारदीय नवरात्र आठ ही दिनों का है इसलिए शनिवार को ही माता दुर्गा के तृतीय व चतुर्थ रुप क्रमश: चंद्रघंटा व कूष्मांडा देवी की पूजा श्रद्धालुओं के द्वारा की गयी। बताया जाता है कि  नवरात्रि  के तीसरे दिन चंद्रघंटा  देवी के पूजा का महत्व है। इस देवी की कृपा से साधक को अलौकिक वस्तुओं के दर्शन होते हैं। दिव्य सुगंधियों का अनुभव होता है और कई तरह की ध्वनियां सुनाईं देने लगती हैं। इन क्षणों में साधक को बहुत सावधान रहना चाहिए। इस देवी की आराधना से साधक में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है। यह देवी कल्याणकारी है। हमें निरंतर उनके पवित्र विग्रह को ध्यान में रखकर साधना करना चाहिए। उनका ध्यान हमारे इहलोक और परलोक दोनों के लिए कल्याणकारी और सद्गति देने वाला है। माना जाता है कि माता चंद्रघंटा के कृपा से आकस्मिक और गुप्तधन की प्राप्ति होती है। कूष्मांडा देवी के बारें में बताया जाता है कि  जब सृष्टि का अस्तित्व नहीं था तब इन्हीं देवी ने ब्रह्मांड की रचना की थी। अत: ये ही सृष्टि की आदि.स्वरूपा आदिशक्ति हैं। इनका निवास सूर्यमंडल के भीतर के लोक में है। वहाँ निवास कर सकने की क्षमता और शक्ति केवल इन्हीं में है। इनके शरीर की कांति और प्रभा भी सूर्य के समान ही दैदीप्यमान हैं। इनके तेज और प्रकाश से दसों दिशाएँ प्रकाशित हो रही हैं। ब्रह्मांड की सभी वस्तुओं और प्राणियों में अवस्थित तेज इन्हीं की छाया है। माँ की आठ भुजाएँ हैं। अत: ये अष्टभुजा देवी के नाम से भी विख्यात हैं। माँ कूष्माण्डा की उपासना से भक्तों के समस्त रोग.शोक मिट जाते हैं। इनकी भक्ति से आयु यश बल और आरोग्य की वृद्धि होती है। माँ कूष्माण्डा अत्यल्प सेवा और भक्ति से प्रसन्न होने वाली हैं। यदि मनुष्य सच्चे हृदय से इनका शरणागत बन जाए तो फिर उसे अत्यन्त सुगमता से परम पद की प्राप्ति हो सकती है। विधि.विधान से माँ के भक्ति.मार्ग पर कुछ ही कदम आगे बढऩे पर भक्त साधक को उनकी कृपा का सूक्ष्म अनुभव होने लगता है। यह दु:ख स्वरूप संसार उसके लिए अत्यंत सुखद और सुगम बन जाता है। माँ की उपासना मनुष्य को सहज भाव से भवसागर से पार उतारने के लिए सर्वाधिक सुगम और श्रेयस्कर मार्ग है। मां कूष्माण्डा की उपासना मनुष्य को आधियों.व्याधियों से सर्वथा विमुक्त करके उसे सुख समृद्धि और उन्नति की ओर ले जाने वाली है। अत: अपनी लौकिक पारलौकिक उन्नति चाहने वालों श्री कूष्मांडा की उपासना से भक्तों के समस्त रोग.शोक नष्ट हो जाते हैं। इनकी आराधना से मनुष्य त्रिविध ताप से मुक्त होता है।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel