क्रय विक्रय समिति में खाद आ जाने पर किसानों की भीड़ उमड़ी।

क्रय विक्रय समिति में खाद आ जाने पर किसानों की भीड़ उमड़ी।

हालांकि उसके बावजूद भी सैकड़ों किसान खाद पाने से वंचित रह गये। 


स्वतंत्र प्रभात


मौदहा हमीरपुर-


रवि की फसल की बुवाई का समय नजदीक आते ही समितियों के पास पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध ना होने से समितियों में खाद लेने के लिए किसानों में मारामारी मची हुई है। सोमवार को क्रय विक्रय समिति में आ जाने पर भनक लगते ही किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी, जिस पर पुलिस की मौजूदगी में किसानों को खाद वितरित की गयी। हालांकि उसके बावजूद भी सैकड़ों किसान खाद पाने से वंचित रह गये। 

 अवगत हो कि रवि की फसल की बुवाई का समय नजदीक आते ही नगर समेत क्षेत्रीय किसान डीएपी व एनपीके आदि खाद लेने के लिए समितियों के लगातार चक्कर लगा रहे हैं। नगर के क्रय विक्रय समिति व पीसीएफ में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध ना होने के कारण क्षेत्रीय किसानों के सामने खाद की समस्या उत्पन्न हो गई है। इन समितियों में खाद आते ही स्थानीय व जागरूक  किसानों को जानकारी होने पर उन्हें खाद मिल जाती है लेकिन जब तक दूर-दराज के गांव के किसान खाद बंटने की खबर मिलने पर समिति पहुंचते हैं तब तक खाद समाप्त हो जाती है। 


सोमवार को नगर के क्रय विक्रय समिति में 600 बोरी डीएपी व 600 बोरी एनपीके खाद आने की खबर भनक लगते ही क्रय विक्रय  समिति में सुबह से ही किसानों की लाईन लगना शुरू हो गई और दस बजे खाद्य वितरण के लिए खिड़की खुली तो लाईन वाले किसान तो लाइन में लगे रहे और दबंग किसान धक्का-मुक्की कर खिड़की तक पहुंच खाद पाने के लिए आपस में धक्का-मुक्की करने लगे जिससे लाईन में लगी महिला किसानों को धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ा।

किसानों द्वारा बवाल मचाते देख केंद्र प्रभारी ने पुलिस को बुला उनकी मौजूदगी में खाद वितरित करायी लेकिन उसके बावजूद भी सैकड़ों किसान खाद पानी से वंचित रह गये। रामप्रसाद, गोरेलाल, विमल, वसी उल्लाह, सादिक, सफीक, प्रहलाद, रमेश व करिया समेत अन्य किसानों का कहना है कि वह सुबह से आकर लाईन में लग गए थे लेकिन किसानों की धक्का-मुक्की के चलते वह खाद पानी से वंचित रह गये। इसके अलावा उन्होंने समिति के प्रभारी पर किसानों के मुंह देख खाद वितरण करने का आरोप लगाया है।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel