मिर्जापुर की ब्रेकिंग दस खबरे

मिर्जापुर की ब्रेकिंग दस खबरे

वन महोत्सव पर्व में 76पौधे लगाये गये वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज सेमांगी गई थी सूचना 


स्वतंत्र प्रभात 
 

वन महोत्सव पर्व में 76पौधे लगाये गये वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज सेमांगी गई थी सूचना 


ड्रमंडगंज  वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीरेंद्र कुमार तिवारी द्वारा वनमहोत्सव सप्ताह (01-07जुलाई2021) में एक जुलाई से सात जुलाई के बीच ड्रमण्डगंज रेंज  अन्तर्गत मात्र 76 पौधे लगाये जाने की जानकारी दी गई है।

  ज्ञात हो कि जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत वनक्षेत्र ड्रमंड गंज में तीन बिंदु वार प्रश्नों के तहत सूचना मांगी गई थी वन महोत्सव सप्ताह में ड्रमंडगंज रेंज में कुल हुए वृक्षारोपण के संबंध में, तथा वृक्षारोपण में लगे मनरेगा मजदूरों को भुगतान राशि एवं वृक्षारोपण में कराए गए प्रजातिवार  वृक्षों की संख्या और वन महोत्सव में शासन द्वारा स्वीकृत की गई धनराशि की सूचना प्रभागीय वन अधिकारी मिर्जापुर से चाही गई थी। 

उनके द्वारा प्रेषित पत्रांक 820 दिनांक 28,/8 /2021 के आदेश के परिप्रेक्ष्य में आवेदक के नाम पर वन क्षेत्राधिकारी द्वारा भेजी गई सूचना के तहत यह बताया गया कि पूरे रेंज के अंतर्गत वन महोत्सव पर्व तक कटरा कंपार्टमेंट मे 20 ,मडवा में 5, रामलीला मैदान ड्रमंडगंज में 7, भैसौड़ बलायपहाड़ में 20 ,ड्रमंडगंज रेंज कार्यालय कैंपस में 5,नैड़ी में 17 एवं बबुरा में 22 पौधे लगाए जाने की सूचना प्रदान की गई है  तथा सभी रोपित पौधों में  सागौन,चिलबिल ,काजी, प्रजाति के वृक्षों का वृक्षारोपण बताया गया। 

मनरेगा मजदूरों के भुगतान के लेखा-जोखा के संबंध में वेबसाइट पर उपलब्ध होने की बात लिखी गई लेकिन वेबसाइट नंबर उनके द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया जिससे  प्रेषित सूचना पूरी तरह लीपा-पोती और भ्रामक  साबित होती जान पड़ती है ।


    ध्यान हो कि वन महोत्सव में पौधरोपण  पर योगी सरकार के 22 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष दिनांक 28 जून के अपने मीडिया वार्ता के दौरान वन क्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीरेंद्र कुमार तिवारी के द्वारा बताया गया था  कि वन महोत्सव जनान्दोलन वृक्षारोपण के तहत रेंज क्षेत्र मे  कुल 2लाख वृक्षारोपण किया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि 195000 पौधे ग्राम पंचायतों को, शेष अन्य जिसमें 45 गांव को  फलदार वृक्ष सुखड़ा  नर्सरी से देने की बात कही गई थी । 

 इस प्रकार इस दौरान ग्राम पंचायतों को दिया गया वृक्ष मानक के अनुसार नहीं मिलने की बात  मीडियाकर्मियों से बार-बार  प्रधानो द्वारा कहीं भी जाती रही। वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज के द्वारा वन महोत्सव सप्ताह में दो लाख पौधरोपण की बात कहना और जनसूचना में मात्र 76 पौधरोपण की जानकारी देना  भारी गोलमाल और घोटाले की ओर संकेत देता है ।वृक्षारोपण में गंभीर सरकारी वित्तीय अनियमितता की आशंका जताई जा रही है। 


इसकी गहनता से उच्च स्तरीय जांच होने पर दूध का दूध पानी का पानी हो सकता है । वैसे भी वन क्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वी के  तिवारी के कार्यकाल के दौरान अवैध वसूली सहित तमाम विभिन्न प्रकार के आरोपों की भी चर्चा होती रही है ।वृक्षारोपण कार्य में गंभीर सरकारी वित्तीय अनियमितता की उच्चस्तरीय जांच कराये जाने की मांग की जा रही है।


8


नव निर्मित राजकीय आई टी आई कालेज खंडहर बनने के कगार पर, कैंपस में लगा झाड़ियों का अंबार। अहरौरा - ग्राम पंचायत-भुईली खास, विधानसभा-मड़िहान, जिला- मीरजापुर मे स्थित इस राजकीय आई टी आई कालेज का निर्माण कार्य सपा सरकार के बनते ही 2012-13में शुरू किया गया तथा 2017 में भाजपा सरकार बनते ही इसका काम रोक कर इसको लावारिस हालत में छोड़ दिया गया।


 देखरेख के अभाव में आज यह करोड़ों की संपत्ति नष्ट होने के कगार पर है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब इसका काम बंद हुआ था उस समय इसके अंदर पड़े बहुत सारे बिल्डिंग मैटेरियल के आलावा कई पानी टंकी,कुछ वर्कशॉप की मशीनें, तमाम खिड़की-दरवाजे आदि सभी सामानों की चोरी हो गई। कुछ लोगों द्वारा बताया गया कि इस कालेज के नाम से मीरजापुर में राजकीय आई टी आई कालेज में नामांकन किया जाता है


 और कागजों में विद्यालय को चलता हुआ दिखाया जाता है।भुईली खास गांव में आई टी आई स्कूल की बिल्डिंग होने के बावजूद भी मीरजापुर में इस कालेज के छात्रों को पढ़ाया जाना  काफी हैरान करने वाली बात है।इस संबंध में भुईली खास गांव की नव नियुक्त ग्राम प्रधान-श्रीमती अनीता जायसवाल द्वारा पद भार ग्रहण करते ही संबंधित विभाग से गांव में नव निर्मित आई टी आई कालेज को संचालित करने की मांग की गई। 


अन्न दाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह ने कहा कि यहां आई टी आई कालेज की बिल्डिंग होने के वावजूद भी इस विद्यालय के नाम पर कही अन्यत्र विद्यालय चलाना यहां के स्थानीय लोगों के साथ- साथ इस क्षेत्र के लोगों के साथ भी बहुत बड़ा अन्याय है।


यदि यहां विद्यालय चल रहा होता तो यहां के सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलता और इस क्षेत्र के बच्चों को नजदीक ही टेक्नीकल शिक्षा भी मिल जाता।इस क्षेत्र के लोगों की सरकार से गुजारिश है कि अतिशीघ्र ही इस राजकीय आई टी आई कालेज का मरम्मत कराकर पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ किया जाय।

9

तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पी एस सी तैनात


राजगढ़ मीरजापुर। स्थानीय पुलिस चौकी में हुए दोहरे हत्याकांड के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए करौदा गांव व ददरा बाजार में पी एस सी बल तैनात किया गया है।जानकारी अनुसार बाजार में अधिकतर दुकाने बन्द हैं कुछ ही दुकानों का शटर खुला मिला, अभी भी लोगों में घटना का भय ब्याप्त है,

स्थानीय लोगों के बीच में सिर्फ दोहरे हत्याकांड को लेकर चर्चा ब्याप्त हैं,पूरे जनपद में दोहरे हत्याकांड को लेकरतरह तरह की चर्चा चल रही, अधिकतर लोगों का कहना है कि यदि राजगढ़ को पुलिस थाना बना दिया गया रहता तो हो सकता था

 कि ऐसी घटना देखने को नहीं मिलती, जबकि राजगढ़ को जब से नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है तब से ही स्थानीय लोगों को राजगढ़ को पुलिस थाना बनाने की मांग किया जा रहा है, ऊर्जा राज्य मंत्री से भी कई बार मांग उठाया गया परन्तु नतीजा कुछ नहीं निकला।

10

कोविड 19 के संभावित तीसरी लहर के पूर्व किया पूर्वाभ्यास


चुनार चचेरी मोड़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार में नोडल अधिकारी डॉ आर एस राम की मैजूदगी में कोविड 19 के  संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बाल रोग विशेषज्ञ डॉ श्रवण कुमार सिंह व निश्चेतक डाक्टर निकुंज वर्मा के साथ पूर्वाभ्यास किया गया।


 पूर्वाभ्यास के दौरान हॉस्पिटल में व्यवस्था का जायजा लिया गया जहा पर पीकू वार्ड में दस बेड नॉर्मल, आइसोलेसन  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ दो बेड आईसीयू में बनाया गया जिसमें एक बेड बाईपैक व  एक बेड वेंटिलेटर युक्त रक्खा गया है ।


 इस दौरान सीएससी अधीक्षक डॉ सुदीप कुमार  सिंह, डॉ निकुंज वर्मा निश्चेतक, बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर श्रवण कुमार सिंह जनरल फिजिशियन डॉक्टर संजीव कुमार द्विवेदी डॉक्टर बैजनाथ यादव सर्जन, डा अनिल ओझा सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

11

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा विश्वास सर्जिकल हॉस्पिटल को आयुष्मान भारत का मिला प्रशस्ति पत्र

राजगढ़,मीरजापुर। स्थानीय विकास खण्ड क्षेत्र के राजगढ़ बाजार में संचालित विश्वास सर्जिकल हॉस्पिटल को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही भारत जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तीन वर्ष पूर्ण होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा विश्वास सर्जिकल हॉस्पिटल राजगढ़ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया प्रशस्ति पत्र को विश्वास सर्जिकल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ विनय मौर्या ने प्राप्त किया।


12

सप्तसागर मेले में पहुंचे भक्तजन

विंध्याचल। विंध्याचल के महुवारी कला के सप्तसागर मेले में शुक्रवार को आस्थावानों का रेला उमड़ पड़ा। सुबह से ही मंदिर पहुंचे नर-नारियों व बच्चों ने गणपति भगवान के दिव्य स्वरूप का दर्शन-पूजन कर निहाल हो उठे। घंटा व घड़ियाल, शंख व गणपति बप्पा मोरया के जयकारे से पूरा वातवारण भक्तिमय हो रहा था। दर्शन-पूजन के उपरांत भक्तों ने मंदिर परिसर में लगे मेले में भ्रमण कर अपने- अपने जरूरत की वस्तुओं की खूब खरीदारी की। मेला क्षेत्र पूरे दिन गुलजार नजर आया।


सप्तसागर मेले में पहुंचे भक्तजन गणपति बप्पा के दर्शन-पूजन करने के बाद शारदीय नवरात्र मेले की तैयारियों में जुट गए। विंध्य कंदराओं से करीब आठ किलोमीटर दूर बघरा तिवारी गांव में स्थित भगवान श्री गणेश जी के मंदिर पर मेला कुवार मास की चतुर्थी तिथि पर लगा।

 शुक्रवार की भोर से देर रात तक गणेश भगवान के भव्य स्वरूप का दर्शनपूजन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। गणेश भगवान का भव्य श्रृंगार तरह-तरह के फूल-पत्तियों से किया गया था, जो एक अलौकिक छटा बिखेर रही थी। इस मौके पर गणेश मंदिर दुल्हन की तरह सजाया गया था। 

भगवान गणेश जी का दर्शन पूजन करने के लिए विंध्याचल निवासी व आसपास के कई गांवों से उमड़े महिला-पुरुष व बच्चों ने भगवान गणेश की पूजन-अर्चन करके पुण्य के भागी बने। मेला क्षेत्र में सजी तरह-तरह की दूकानों पर खाने-पीने की समानों एवं बच्चों ने खिलौने की खरीददारी की। सप्त सागर की मान्यता है कि सप्तऋषि आकर तपस्या की थी और सात तालाब का निर्माण कर, उसी में स्नान कर भगवान गणेश जी का पूजन-अर्चन करते थे। 


यह स्थान मां विंध्यवासिनी मां के मणिद्वीप का रास्ता भी जाने का है। चतुर्थी तिथि पर भक्त दर्शन-पूजन करके अपने-अपने कार्यों में लग जाते थे। कहा जाता है कि प्रथम दर्शन गणेश भगवान कर नवरात्र मेला शुरू होने से पहले अपने-अपने कार्यों में लग जाते हैं। 

मंदिर के महंत तेज बहादुर गिरी एवं मौसम गिरी ने बताया कि आज के दिन पूरे भारतवर्ष में जो गणेश उत्सव का परंपरा चला है, आज उसका समापन भी होता है। आज के दिन गणेश भगवान का दर्शन कर पुण्य के भागी बनते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

13

आरोग्य भारती ने मनाया पोषण माह

 मिर्ज़ापुर शुक्रवार को आरोग्य भारती मिर्जापुर द्वारा जेसी कन्या इंटरमीडिएट कॉलेज में पोषण माह के अंतर्गत *महिला एवं किशोरी स्वास्थ्य एवं पोषण* पर प्रबोधन तथा *पोषण स्लोगन प्रतियोगिता* का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की शुरूआत भगवान धन्वंतरी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ । तत्पश्चात उपाध्यक्ष डॉ संदीप श्रीवास्तव ने सबका परिचय देते हुए पोषण के महत्व पर प्रकाश डाला ।


 डॉ कविता मिश्रा ने कुपोषण एवं उससे होने वाली विभिन्न बीमारियों पर प्रकाश डाला । डॉ दीपशिखा श्रीवास्तव ने विभिन्न प्रकार के महिला रोगों एवं उससे बचाव की जानकारी दी । सह सचिव डॉ विवेक सिंह ने  भोजन करने के विभिन्न आयामों की जानकारी दी। डॉ अविनाश पांडे ने वर्षा ऋतु में होने वाले विभिन्न बीमारियों एवं उससे बचने हेतु होम्योपैथिक दवाओं पर प्रकाश डाला । 


डॉ सर्वेश मिश्रा  ने डेंगू,  चिकनगुनिया के लक्षण तथा प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के भोज्य पदार्थों की जानकारी दी । सचिव डॉ टी एन द्वीवेदी  ने पोषण माह में संतुलित आहार एवं दंत रोगों तथा उससे  बचाओ पर अपने विचार व्यक्त किए । अंत में  मुख्य वक्ता के रूप में विभाग प्रमुख डॉ गणेश प्रसाद अवस्थी ने पोषण के महत्व एवं ऋतुभूख, हितभूख और मितभूक पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम पश्चात पोषण स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं पूजा सिंह, मुस्कान गौतम, साक्षी दुबे एवं श्रेया श्रीवास्तव को पुरस्कृत किया गया तथा उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाली समस्त छात्राओं का उत्साहवर्धन किया गया।

अंत में प्रधानाचार्य श्रीमती कनक गुप्ता  ने उपस्थित सभी लोगों का आभार प्रकट किया। 
कार्यक्रम का समापन शांति पाठ से हुआ।

14

शांति समिति की बैंठक संपन्न

अदलहाट मिर्जापुर स्थानीय थाना  प्रांगण में शुक्रवार को लगभग 4 बजे त्योहारों के मद्देनजर शांति समिति की बैठक क्षेत्राधिकारी चुनार रामानंद राय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ।

 बैठक को संबोधित करते हुए क्षेत्राधिकारी श्री राय ने कहा की अभी करोना का समय पूर्ण रूप से सम्पन्न नही हो पाया है इसलिए  हमे सुरक्षा को सर्वपरी रखना है इसलिए शासन के निर्देशानुसार अभी भी त्योहारों में करोना के नियमो का पालन करें । 

नमाज आदि चहल्लुम पर अपने घर पर पढ़े तथा दुर्गा पूजा किसी तिराहे  चौराहे पर न हो विशेष तौर पर अपने अपने घरों में पूजा करे तथा  ताजिया न निकाले उन्होंने चौकीदारों को ग्राम की सूचना थाने पर देने का भी निर्देश दिया


इस अवसर पर वरिष्ठ उपनिरीक्षक श्रीराम यादव उपनिरीक्षक बंशनारायण यादव जगदीश सिंह क्षेत्र के संभ्रांत  लोग  जमील मास्टर  अली जमीर समीम भगवानदास अकीलुद्दीनदीन आशीष दुबे मदन मोहन  सहित तमाम लोग  उपस्थित रहे।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel