अब सिर्फ सीआरएस पोर्टल पर ही जन्म- मृत्यु का होगा पंजीकरण

अब सिर्फ सीआरएस पोर्टल पर ही जन्म- मृत्यु का होगा पंजीकरण

अम्बेडकर नगर नीति आयोग की हेल्थ इनडैक्स रिर्पोट 2018 के अनुसार उत्तर प्रदेश में कुल वार्षिक जन्म आकलन के सापेक्ष जन्म पंजीकरण 60.70 प्रतिशत पाया गया है, जिसके कारण स्वास्थ्य सूचकांक पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। भारत के महारजिस्ट्रार द्वारा उ0प्र0 द्वारा तैयार किये गये सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम साफ्टवेयर के द्वारा आनलाइन जन्म-मृत्यु पंजीकरण


अम्बेडकर नगर

नीति आयोग की हेल्थ इनडैक्स रिर्पोट 2018 के अनुसार उत्तर प्रदेश में कुल वार्षिक जन्म आकलन के सापेक्ष जन्म पंजीकरण 60.70 प्रतिशत पाया गया है, जिसके कारण स्वास्थ्य सूचकांक पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

भारत के महारजिस्ट्रार द्वारा उ0प्र0 द्वारा तैयार किये गये सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम साफ्टवेयर के द्वारा आनलाइन जन्म-मृत्यु पंजीकरण की व्यवस्था एक अक्टूबर 2015 से पूरे राज्य में लागू किया जा चुका है। परन्तु उ0प्र0 में पंजीयन का औसत कम प्रदर्शित होने का प्रमुख कारण पंजीयन कार्य में सम्बन्धित विभागों द्वारा सम्पूर्ण जन्म -मृत्यु पंजीकरण की सूचनाए सीआरएस पोर्टल पर अंकित न किया जाना है।

जबकि नीति आयोग/स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नागरिक पंजीयन प्रणाली के अन्तर्गत सीआरएस पोर्टल में हुए पंजीयन के आधार पर ही मूल्यांकन किया जाता है। मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजीयन कार्य में एकरूपता लाने के उद्देश्य से एक फरवरी 2020 से सिर्फ सीआरएस पोर्टल पर ही जन्म- मृत्यु पंजीकरण किया जाना मान्य होगा।

जिस हेतु जनपद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में पंजीकृत समस्त निजी संस्थानों को सीआरएस साफ्टवेयर सूचनादाता के रूप में कार्य किये जाने हेतु यूजन आईडी एवं पासवर्ड अपर जिला रजिस्ट्रान जन्म -मृत्यु/मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे,

अपलोड करायी गई सूचना के आधार पर स्थानीय रजिस्ट्रार उनका पंजीकरण करेंगे। अन्य सम्बन्धित जानकारी हेतु डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेन्ट के मो0 नं0 9648683378 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

धूप खिलने से ठंड से मिली राहत स्कूल खुले


अम्बेडकर नगर

लगातार तीसरे दिन खिली धूप से मौसम काफी खुशगवार हो गया है। धूप निकलने से तापमान में बढ़ोत्तरी भी दर्ज की जा रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 18 तथा न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

आसमान साफ रहने के कारण दिन भर लोगों ने धूप का आनन्द लिया। हालांकि रात में कोहरा पड़ने के कारण तापमान में गिरावट आ जाती है और ठण्ड में इजाफा हो जाता है । यह स्थिति सुबह तक बनी रहती है। तापमान में भी कुछ बढ़ोत्तरी व ठंड से राहत मिलने के कारण विद्यालय भी खुल गये हैं जिससे सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है।


दलालों की जी हजूरी न करना सिपाही पर पड़ा भारी


दलालों ने वायरल किया कथित वीडियो


केदारनगर,अम्बेडकरनगर

इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र में इस समय दलालों का बोल बाला है। बिना दलालों के यहाँ कोई कार्यवाई संभव नही है। इसका शिकार दलालों ने एक सिपाही को ही बना लिया। जी हजूरी न करने पर एक वीडियो दलालों के द्वारा वायरल किया गया जिसमे दावा किया जा रहा है कि पैसा सिपाही ने लिया है

लेकिन वीडियो में देखा गया कि एक तथाकथित पत्रकार कम दलाल ने किसी के हाथ से पैसा लेकर अपनी जेब मे रखा है। यह पैसा कुछ दिन पूर्व हुई शिकायत पर लिया गया है जिसमे एक युवती ने एक युवक पर शादी का झांसा देकर अवैध संबंध बनाने का दावा किया है जिसमंे कुछ दलालों ने आरोपी के परिजनों सेे वसूूली इस शर्त पर की कि गिरफ्तारी नही होने देंगे

लेकिन पुलिस इस प्रकरण में कार्यवाई शुरू करते हुए आरोपी के भाई को गिरफ्तार कर थाने ले आई जिसके बाद दलालों की मंशा पर पानी फिर गया और दलालों ने एक वीडियो को वायरल कर सिपाही के द्वारा अवैध वसूूली का दावा किया है। खैर ये दलाल प्रकाश में आकर यह कार्य नही कर रहे है लेकिन वीडियो की बात करे तो रोज की तरह इब्राहिमपुर थाने का यह सिपाही चार दिन पूर्व एक चाय की दुकान पर चाय पी रहा था जहाँ दलाल भी जा पहुँचे। चाय पीने के बाद चाय वाले को पैसे दिया गया लेकिन वही कथित पत्रकार राहुल पाण्डेय को किसी व्यक्ति ने पैसा दिया जो वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है। लेकिन अब दलालों ने सिपाही के द्वारा अवैध वसूली करने की बात कही है। अगर बात करे इस कथित पत्रकार राहुल पाण्डेय कीे तो इसके ऊपर पूर्व में भी अवैध वसूली का आरोप लग चुका है। अब षड़îत्र रच कर इस सिपाही को फंसाने की कोशिश की जा रही है। अब देखना यह है कि आला हाकिम इस प्रकरण में क्या कदम उठाते हैं।

विसंगतियों को लेकर आपत्तियां देने का काम शुरू


आलापुर (अम्बेडकर नगर)

जहागीरगंज व राजेसुल्तानपुर को नगर पंचायत बनाने के लिए जारी निर्देश पर विसंगतियों को लेकर आपत्तिया शुरू हो गयी हैं। सर्व प्रथम नामकरण को लेकर की सवाल पैदा हो गये है भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश पाण्डेय की अगुवाई मे मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र वर्मा अभिषेक त्रिपाठी राजकुमार अग्रहरि सानू दूबे श्याम कन्हैया सहित दर्जनों लोगों ने जहागीरगंज नगर पंचायत का नाम माधवनगर तथा राजेसुल्तानपुर नगर पंचायत का नाम बसुधा सिंह नगर कराये जाने की माँग की है । भाजपा नेताओं ने अपने मागपत्र में आरोप लगाया है

कि राजेसुल्तानपुर नाम से कोई राजस्व गांव या पुरवा नहीं है जबकि राजेसुल्तानपुर चैक के बगल ही बसुधा सिंह की प्रतिमा स्थापित है तथा उनकी जन्मभूमि के अलावा यही पर ऐतिहासिक मवेशी वाग भी है । स्वतन्त्रता आन्दोलन में पूर्वाचल के नायक नगर पंचायत बसुधा सिंह के नाम से हो जाय तो अमर शहीद का सम्मान भी बढेगा।

जहागीरगंज नगर पंचायत में कुल 18 ग्राम पंचायत शामिल होने के बाद ग्राम पंचायत विशुनपुर वजदहा लखनडीह कटघर हुसेनपुर खुर्द मदुआना को शामिल किये जाने को लेकर यहाँ के वाशिन्दो ने शिकायती प्रार्थना पत्र सौपा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel