बदला मौसम का मिजाज Top 5 Hindi News

बदला मौसम का मिजाज Top 5 Hindi News

जिले में धान बन रहा बिहार का चावल राइस मिलर व क्रय केंद्र संचालको के खेल में पिस रहे किसान अंबेडकर नगर जिले में धान खरीद के लिए किसानों को दर दर की ठोकर खानी पड़ रही है। क्रय केंद्र एजेंसियों के संचालकों तथा राइस मिलरो की मिलीभगत से बिचैलियों का धान ही क्रय केंद्रों

जिले में धान बन रहा बिहार का चावल

राइस मिलर व क्रय केंद्र संचालको के खेल में पिस रहे किसान


अंबेडकर नगर

जिले में धान खरीद के लिए किसानों को दर दर की ठोकर खानी पड़ रही है। क्रय केंद्र एजेंसियों के संचालकों तथा राइस मिलरो की मिलीभगत से बिचैलियों का धान ही क्रय केंद्रों पर खरीदा जा रहा है। किसान अपना धान लेकर इधर-उधर भटकने को मजबूर है। मजे की बात यह है कि बिहार के चावल को यंहा धान का रूप दिया जा रहा है। खुलेआम हो रहे इस खेल में मंडी समिति के साथ-साथ विपणन विभाग भी नख से सिर तक डूबा हुआ है । जिला मुख्यालय से बनगांव मार्ग पर स्थित कुछ राइस मिलों पर बिहार से चावल लाकर खड़ी होने वाले ट्रकों की आमद को आसानी से देखा जा सकता है। बिहार से अंबेडकरनगर चावल लाए जाने का उद्देश्य क्या है

यह समझ से परे है। सूत्रों की मानें तो बिहार में सस्ता चावल होने के कारण राइस मिलर उसे अपने यहां मंगा लेते हैं तथा उसी चावल की आपूर्ति सरकारी लेवी के रूप में कर दी जाती है। इसके एवज में उनके द्वारा बिचैलियों का धान खरीद कर कोरम पूरा कर लिया जा रहा है। राइस मिलर के इस खेल से किसान औने पौने दाम पर अपना धान बेचने को मजबूर हो रहा है । क्रय केंद्रों पर किसानों के धानो में कई तरह की कमी

निकाल कर उसे वापस कर दिया जाता है। इससे जिले में एक बार फिर धान का काला कारोबार जमकर फल फूल रहा है। हैरत की बात तो यह है कि बनगांव मार्ग पर स्थित एक मिल को काली सूची में डाला जा चुका है लेकिन नयी फर्म बनाकर उसी मिल परिसर में दुबारा खेल किया जा रहा है। मंडी समिति के अधिकारी इस खेल से पूरी तरह भिज्ञ है लेकिन उनके द्वारा इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं की जाती। ऐसे में सरकार की मंशा को जमकर पलीता लगाया जा रहा है।


जिले में ठंड से बचाव की पुख्ता व्यवस्था का दावा

कंबल क्रय करने के लिए मिले थे पचीस लाख
अम्बेडकरनगर

शासन के निर्देश के क्रम मेें जनपद में गरीबों असहाय तथा मजलूम लोगों को ठण्ड से निजात हेतु शासन द्वारा पुख्ता बन्दोबस्त किया गया है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय पर शासन द्वारा मु0 25.00 लाख रूपया कम्बल क्रय किये जाने हेेतु प्राप्त हुआ था जिसमें 379.00 रूपये प्रति कंबल की दर से 6597 कंबल क्रय किये गये थे। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देश के क्रम में कंबलों का निरन्तर वितरण तहसील मुख्यालय स्तर पर किया जा रहा है।

अभी तक कुल 5699 कम्बलों का वितरण कर दिया गया है एवं 898 कंबलो को वितरण करने हेतु जिम्मेदार अफसरों कों सौंपा गया है। अधिक ठंड को देखते हुए शासन द्वारा जनपद को पुनः मु0 25.00 लाख रूपये कंबल क्रय किये जाने हेतु प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में 379.00 रूपये प्रति कंबल की दर से 6597 कंबल क्रय किये जाने हेतु आदेश निर्गत किया जा चुका है।

इसी क्रम में जिलाधिकारी के आदेशानुसार जनपद मुख्यालय एवं तहसील/नगर पालिका स्तर पर कुल 401 स्थानों पर प्रतिदिन अलाव जलाये जा रहे हैं। जनपद में कुल 07 रैन बसेरा संचालित है, जिसमें अकबरपुर में दो, जलालपुर में एक , किछौछा में दो, टाण्डा में एक तथा इल्तिफातगंज में एक रैन बसेरा बनाया गया है।

बदला मौसम का मिजाज

धूप निकलने के साथ ही मिली ठंड से राहत


अम्बेडकरनगर

बीते एक सप्ताह से पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को कुछ राहत मिली है। गुरूवार को निकली धूप से लोगों ने राहत की सांस ली है। धूप निकलने के साथ ही लोगों में चहल पहल देखी गई साथ ही धूप में भी लोगों ने दिन भर समय बिताया। हवाओं की रफ्तार पर भी ब्रेक लगने के कारण तापमान में इजाफा दर्ज किया गया।

गुरूवार को तापमान 18 डिग्री पर पंहुच गया जबकि न्यूनतम तापमान भी 12 से 13 डिग्री के बीच रहा। इससे लोगों को काफी राहत महसूस हुई। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से जबरदस्त ठंड के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। तापमान तीन डिग्री तक पंहुच जाने से लोग ठंड से कांपते दिख रहे थे। इसके साथ ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया था। तापमान में हुई बढोत्तरी के बाद लोगों की दिनचर्या सामान्य होने लगी है। यदि मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा तो लोगों को ठण्ड से काफी राहत मिलने की संभावना है।


ट्रेन से गिरकर युवक की मौत


अम्बेडकरनगर

ट्रेन से गिरे युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। सूचना पर पंहुची जीआरपी ने शव की पहचान करवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। जानकारी के अनुसार बेवाना थानान्तर्गत नौगवां निवासी मुस्तकीम का 18 वर्षीय पुत्र शमशाद गुरूवार की सुबह घर से निकला था।

उसने घर पर किसी को कुछ बताया नही था। दिन में लगभग 11 बजे जाफरगंज रेलवे स्टेशन के निकट वह ट्रेन से गिर गया और उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। परिजनों का कहना है कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त था।

जिले के सभी ब्लाॅकों में सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती हेतु कैम्प का होगा आयोजन- मुख्य विकास अधिकारी

श्रावस्ती

मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने बताया है कि कमाण्डेट, क्षेत्रीय प्रशिक्षण अकादमी, बिजनौर लखनऊ ने पत्र भेज कर अवगत कराया है कि भारतीय सुरक्षा दक्षता नई दिल्ली के द्वारा एस0आई0एस0(इण्डिया)लिमिटेड केे संयुक्त तत्वाधान में सुरक्षा कार्यो के लिए आवेदित उम्मीदवारों को पंजीकृत कर प्रशिक्षण उपरान्त स्थाई रोजगार देने के लिए शिविर आयोजित करती है।

जिले मे इस संस्था द्वारा सभी ब्लाॅकों में शिविर लगाया जा रहा है जो क्रमशः विकास खण्ड सिरसिया में 06 जनवरी, जमुनहा में 07 जनवरी, इकौना में 08 जनवरी, गिलौला में 09 जनवरी एवं 10 जनवरी हरिहरपुर रानी ब्लाॅक मुख्यालय पर शिविर का आयोजन किया गया है।रिजनल ट्रेनिगं एकेडमी लखनऊ,उ0प्र0 के भर्ती अधिकारी फैसल खान ने बताया है कि शिक्षित बेरोजगार अभियर्थी जिनकी योग्यता 10 वीं पास, उम्र 20 से 35 वर्ष तथा सुरक्षा सुपरवाइजर के लिए स्नातक (एन0सी0सी0) उम्र 21 से 37 वर्ष कम्प्यूटर बेसिक होना अनिवार्य है।

सुरक्षा जवान की लम्बाई 168 सेमी0 वजन 54 किलोग्राम तथा सुरक्षा सुपरवाइजर की लम्बाई 170 सेमी0 वजन 56 किलोग्राम होना अनिवार्य है। जिनकी पद स्थापना ताज महल,लाल किला, मेट्रो रेलवे, एयरपोर्ट, प्रावेइट सेक्टर, इण्डस्ट्रिज स्मारको आदि  में एक माह प्रशिक्षण पूर्व की जायेगी। भर्ती शिविर कैम्प में 10 वीं छायाप्रति, 02 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की छायाप्रति लाना अनिवार्य है।

अधिक से अधिक दिव्यांगजनो का चिन्हंाकन /परीक्षण के बाद उन्हे किया जाए लाभान्वित-जिलाधिकारी

श्रावस्ती

जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार ं संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा, श्रावस्ती में  03 जनवरी, 2020 से 05 जनवरी, 2020 तक निःशुल्क पोलियो करेक्टिव सर्जरी सम्पन्न किया जाना सुनिश्चित हुआ है।

उन्होने जनपद के ऐसे दिव्यांगजन जो पोलियो करेक्टिव सर्जरी के इच्छुक है तथा जिनकी आयु 0 से 14 वर्ष तक है। वे  दिव्यांग दिनांक 03 जनवरी, 2020 को प्रातः 10ः00 बजे संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा, श्रावस्ती मं उपस्थित हो कर  अपनी करेक्टिव सर्जरी करा सकते है। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है कि यदि उनके घर के आस पास, पास पडोस गाॅव अथवा मुहल्ला में कोई भी बच्चा दिव्यांग है

तो उनके माता-पिता, एवं अभिभावक को जागरूक कर उक्त तिथि में करेक्टिव सर्जरी कराने हेतु अवश्य भेजे ताकि उस दिव्यांग बच्चे का परीक्षण के बाद उसकी सर्जरी करा कर उसे समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित
स्वतंत्र प्रभात। नेपाल के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकने का समाचार है।  नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए...

Online Channel