India vs New Zealand : भारत ने की पहले बल्लेबाजी…

स्वतंत्र प्रभात –

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर खेला जाएगा. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी दी. भारत पहले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 की बढ़त ले चुका है. न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 5-0 के क्लीन स्वीप के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी. वहीं, मेजबान न्यूजीलैंड की टीम लगातार चार मैच हारने के बाद अब इस मैच में सम्मान बचाने के लिए खेलेगी.

न्यूजीलैंड ने तीन या अधिक मैचों की द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में कभी सारे मैच नहीं गंवाए हैं. 2005 से उसने अपनी सरजमीं पर द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाए हैं, जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने उसे 2-0 से मात दी थी.

5वें मैच में भी प्रयोग करने से नहीं चूकेगी टीम इंडिया

भारत अगर यह सीरीज 5-0 से भी जीतता है, तो टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा हालांकि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए प्रयोग का होगा.

चौथे टी-20 मैच में भी यही किया गया, लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम रहा. सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया, लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए. टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी. दूसरी ओर दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिए फुटवर्क नहीं है.

मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी विकेटकीपिंग करेंगे. राहुल शानदार फॉर्म में हैं, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें आराम देकर ऋषभ पंत को उतार सकता है.

इस प्रारूप में यह 2019-20 सत्र का भारत का आखिरी मैच है. इसके बाद सिर्फ आईपीएल खेलना है. श्रीलंका के खिलाफ अगली सीरीज काफी बाद में है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से पंत बेंच पर हैं. वह पूरी तरह फिट हो चुके हैं, लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे.

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है, जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं. दूसरी ओर कंधे की चोट से उबर सके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करेंगे. न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है.

इस प्रकार है टीमें :-

भारत: केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन, रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुग्गेलैन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, डेरिल मिशेल.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here