निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीद करना सुनिश्चित करें केंद्र प्रभारी- डीएम

जिलाधिकारी ने किया धान क्रय केन्द्र ओदारी व निगोंहा का औचक निरीक्षण

किसानों को परेशानी होने पर होगी कार्यवाही-डीएम

अमेठी। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सहकारी समिति ओदारी व निगोंहा  में धान क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि  केंद्रों पर अभी धान खरीद प्रारंभ नहीं हुई है, ओदारी केंद्र पर  केंद्र प्रभारी  जेपी तिवारी ने बताया कि इस वर्ष  क्रय केंद्र का लक्ष्य  10000 कुंटल है, केंद्र पर 1000 बोरों की उपलब्धता है, वहीं निगोहा के केंद्र प्रभारी ने बताया कि उनके यहां 8000 मैट्रिक टन धान क्रय का लक्ष्य निर्धारित है।

जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारी से किसानों द्वारा धान विक्रय को लेकर क्रय केंद्र पर संपर्क करने की जानकारी लिया, जिस पर केंद्र प्रभारी ने बताया कि अब तक दो किसान धान का सैंपल लेकर आए थे परंतु उनके धान में नमी होने के कारण उनको वापस कर दिया गया। केंद्र प्रभारी द्वारा उक्त दोनों किसानों के वापस करने का कारण रजिस्टर में अंकित नहीं किया गया था जिस पर जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारी को कड़ी चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि जितने भी किसान केंद्र पर आए उनका रजिस्टर में अंकन किया जाए, साथ ही किसानों को क्रम से टोकन दिया जाए और केंद्र से किसी भी किसान को वापस ना किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को जिस क्रम में टोकन दिया जाए उसी क्रम में उनका धान खरीदा जाए इसके साथ ही समय से उनके भुगतान की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने दूरभाष के माध्यम से किसानों से केंद्र पर धान बेचने को लेकर संपर्क करने की जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि किसानों से समन्वय बनाकार ज्यादा से ज्यादा धान की खरीद की जाए तथा किसी भी किसान को क्रय केन्द्र से वापस ने किया जाए। उन्होंने केन्द्र प्रभारी को गांव में जाकर इसका प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने केन्द्र पर मौजूद कांटा, छन्ना तथा नमी मापक यत्रं के साथ ही किसानों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अगर किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो वह डिप्टी आरएमओ जनपद अमेठी के मोबाईल नं0 7233870888 पर किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।