मतदान हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन

मतदान हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन

हम वोट मतदान के माध्यम से ही अच्छी सरकार चुन सकते हैं


गंजमुरादाबाद उन्नाव।। आगामी विधानसभा निर्वाचन 2022 हेतु मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन आज नगर पंचायत कार्यालय परिसर में किया गया। मतदाता जागरूकता संगोष्ठी को संबोधित करते हुए अधिशासी अधिकारी दीपक शर्मा ने कहा कि मतदान का बहुत महत्व है। हम वोट मतदान के माध्यम से ही अच्छी सरकार चुन सकते हैं। कार्यालय सहायक फजलुर्रहमान ने अपने संबोधन में कहा कि मतदान हमारा मौलिक अधिकार है हमें इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए। चुनाव आयोग और शासन की मंशा के अनुसार हमें अधिक से अधिक मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन 2022 में सभी मतदाता अपने वोट का अवश्य प्रयोग करें। इस मौके पर गणमान्य व्यक्तियों के साथ साथ वरिष्ठ लिपिक रामखेलावन कनौजिया कार्यवाहक लिपिक जय सिंह सदरे आलम दिनेश तिवारी राघव मिश्र आज़ाद हुसैन फजलुर्रहमान शीबा खान कुलदीप शर्मा निशांत कुशवाहा महेश कुमार शर्मा आदि कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

उन्नाव में घर से चोरों ने लाखों के जेवर व नगदी उड़ाई

 उन्नाव। बिहार थाना क्षेत्र के सुमेरपुर गांव में मंगलवार रात चोरों ने एक घर को निशाना बनाते हुए लाखों के जेवर और नगदी पार कर दी। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन की। बिहार थाना क्षेत्र के सुमेरपुर गांव निवासी दीपक शुक्ला मंगलवार देर रात छत पर खटपट की आहट सुनी बाहर निकलकर देखा।

 घर के दरवाजे बाहर से बंद थे। पीडित ने फोन कर पड़ोसी अश्विनी बाजपेई को दरवाजा बंद होने की जानकारी दी। पड़ोसी ने पहुंचकर गेट खोला। दीपक ने कमरे में रखी आलमारी टूटी व कमरे का सामान अस्त व्यस्त पड़ा देखा तो उसके होश उड़ गए। आलमारी में रखे करीब आठ लाख गहने और दो लाख की नकदी चोरी हो गई थी। सूचना पाकर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

राशन वितरण में अनियमितता, तीन के लाइसेंस निरस्त

 उन्नाव। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न वितरण योजना समेत अन्य योजनाओं के माध्यम से खाद्यान वितरण में लापरवाही तीन कोटेदारों को महंगी पड़ी। डीएम की संस्तुति के बाद जिला पूर्ति अधिकारी ने उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। जबकि, बीघापुर के पाटन की उचित दर विक्रेता का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। वहीं जिलापूर्ति अधिकारी ने सभी कोटेदारों को वितरण में लापरवाही पर कार्रवाई के लिए चेतावनी दी है। जिला पूर्ति अधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि कुछ समय पहले सफीपुर नगर पंचायत के उचित दर राशन विक्रेता कृपा शंकर पर वितरण में अनियमितता के आरोप लगाते हुए शिकायत की गई थी।

 इसकी जांच में मामला सही पाये जाने पर डीएम रवींद्र कुमार को रिपोर्ट भेजी गई। जिसपर उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिये। इसी तरह से सदर तहसील के गांव बुलंदपुर बिधनू गांव के कोटेदार मुन्नू के खिलाफ भी ग्रामीणों की शिकायत पर जांच हुई। आरोप सही पाये गये। इसके अलावा बीघापुर तहसील के गांव कुंभी की उचित दर राशन विक्रेता बिदेश्वरी को भी राशन वितरण में अनियमितता भारी पड़ी। डीएम की संस्तुति पर तीनों दुकानदारों के लाइसेंस निरस्त कर दिये गये हैं।

 जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि बीघापुर तहसील के गांव पाटन स्थित राशन विक्रेता प्रीती पर भी लगाये आरोपों की जांच की गई। इसी कारण से कार्रवाई के तहत उनका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। डीएसओ राजेश्वर प्रसाद ने कहा कि जनपद के सभी कोटेदारों को निर्देशित किया जाता है कि जिस तरह से राशन वितरण में लापरवाही के चलते उक्त चारों राशन विक्रेताओं पर कार्रवाई की गई है, उसे देखते हुए सभी कार्ड धारक आवश्यक वस्तुओं के वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही की गई तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जायेगी।


वितरण दिवस पर लगेगा कैंप, बनेंगे आयुष्मान कार्ड

उन्नाव। आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति से योजना में अपेक्षित प्रगति नहीं हो पा रही है। हालत यह है कि अब तक जनपद में अंत्योदय योजना के 356458 लाभार्थियों में से मात्र 8812 के ही कार्ड बन पाए हैं। जबकि, इसके लिए विभिन्न टीमों द्वारा इसके लिए कैंप आदि चलाये जा रहे हैं। अब लक्ष्य को पूरा करने के लिए राशन वितरण दिवस पर जिले की सभी राशन दुकानों पर कैंप आयोजित किये जायेंगे। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी ने डीएम के निर्देश पर वितरण दिवसों में दुकान वार कैंप लगाने के लिए अधिकारी कर्मचारी की तैनाती कर दी है।

इतना ही नहीं प्रतिदिन की रिपोर्ट भी मुख्यालय में तैयार की जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि सात से 31 दिसंबर तक होने वाले राशन वितरण दिवसों में आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगी। इसमें क्षेत्रीय कामन सर्विस सेंटर के वीएलई की तैनाती की जायेगी। इसके लिए डीआइयू टीम के सदस्य अपने अपने आवंटित ब्लाक के गांवों के प्रधानों और कोटेदारों के समन्वय स्थापित करते हुए इसका संचालन किया जायेगा। डीएसओ ने बताया कि ब्लाक व तहसील स्तरीय कर्मचारियों अधिकारियों को तय तिथि पर आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को पूरा करना है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel