विशेष अभियान का अधिकारियों ने पोलिंग बूथों का लिया जायजा ।

विशेष अभियान का अधिकारियों ने पोलिंग बूथों का लिया जायजा ।

विशेष अभियान का अधिकारियों ने पोलिंग बूथों का लिया जायजा ।


सरस राजपूत (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर भदोही ।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने बताया कि अर्हता १ जनवरी २०२२ के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण.पंजीकरण हेतु विशेष अभियान दिवस के अवसर पर पोलिंग स्टेशनों का भ्रमण तथा व्यवस्थाओं का निरीक्षण उप जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ  किया गया।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में संबंधित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों ने अन्य बूथों पर निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण.पंजीकरण हेतु चल रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बीएलओ से डोर टू डोर सर्वेक्षण की जानकारी ली। निर्देश दिए कि एक जनवरी 2०22 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले नए मतदाता बनने से किसी भी दशा में वंचित न रहने पाए।

बीएलओ से उनकी ट्रेनिंग की जानकारी ली। बीएलओ मृतकों की जानकारी संकलन व उनका सत्यापन कर उनका नाम सूची से विलोपित कराए। महिलाओ को मतदाता बनाने पर फोकस करें। उन्होंने बीएलओ को निर्देश दिए कि सर्वे का अंकन पंजिका में अवश्य करें। दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं की सूची पृथक से भी तैयार करें। सुपरवाइजर बीएलओ से समन्वय कर उनकी पंजिका दुरुस्त कराए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ यह सुनिश्चित कराएं की नए मतदाता फार्म की प्रत्येक एंट्री प्रॉपर भरें आवश्यकतानुसार उनकी मदद करें। फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज जमा करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार १ जनवरी २०२२ के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों  की निर्वाचक नामावालियों के जारी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत आलेख्य प्रकाशन १ नवम्बर से २० नवम्बर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जायेगी। इसी अवधि में आयोग द्वारा 7 नवम्बर से रविवार १३ नवम्बर शनिवार २१ नवम्बर रविवार तथा 27 नवम्बर शनिवार को विशेष अभियान की तिथियां निर्धारित की गयी हैं।

इन विशेष की तिथियों में समस्त बूथ लेवल अधिकारी अपने.अपने नियत मतदेय स्थल पर जनता को नि:शुल्क निरीक्षण कराये जाने हेतु एकीकृत निर्वाचक नामावली के साथ समस्त फार्मों सहित पूर्वान्ह 1० बजे से 4 बजे तक उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि 1० से 4 बजे के अतिरिक्त समय में सभी पुनरीक्षण केन्द्रों पर एक.एक पदाभिहित अधिकारी नियुक्त किये गये हैं जो संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत दावें व आपत्तियों के आवेदन को स्वीकार करेंगे।

उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को सफल बनायें। उन्होंने सभी सम्मानित नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि उक्त विशेष अभियान की तिथियों में अपने नियत मतदेय स्थल पर पहुँचकर मतदाता सूची का निरीक्षण करने के उपरान्त आवश्यकतानुसार मतदाता सूची में नाम बढ़ाये जाने हेतु फार्म.6 मतदाता सूची से नाम अपमार्जित किये जाने हेतु फार्म.7 एवं किसी प्रकार की अशुद्ध प्रविष्टियों को शुद्ध किये जाने हेतु फार्म.8 तथा उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानान्तरण हेतु फार्म.8ए भरकर जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर आनलाइन प्रक्रिया को भी अपनाया जाना चाहिये।

बूथ लेवल अधिकारियों को गरूण एप डाउनलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने युवा मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय लोकतंत्र की प्रक्रिया को भलिभॉति समझें तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहन मजबूत लोकतंत्र के लिये करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel