01 नवम्बर से 30 नवम्बर तक संक्षिप्त पुनरीक्षण/मतदाता जागरूकता रजिस्ट्रेशन

01 नवम्बर से 30 नवम्बर तक संक्षिप्त पुनरीक्षण/मतदाता जागरूकता रजिस्ट्रेशन

 साथ ही मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करके भी उक्त सेवाएं प्राप्त की जा सकती है।


 

स्वतंत्र प्रभात प्रयागराज ब्यूरो

जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री सोमवार को सेंट एंथोनी गल्र्स इण्टर कालेज में मतदाता रजिस्टेªशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर  जिलाधिकारी ने कहा कि 01 नवम्बर से 30 नवम्बर, 2021 तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण/मतदाता(वोटर) पंजीकरण कार्यक्रम चलेगा साथ ही हर मतदान केन्द्रों पर पंजीकरण हेतु दिनांक 07.11.2021, 13.11.2021, 21.11.2021 एवं 27.11.2021 को विशेष अभियान आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके अथवा 01.01.2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हो, ऐसे लोग मतदाता पंजीकरण से छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि हम सब को यह संकल्प लेना चाहिए ‘‘संकल्प हमारा न टूटे, कोई मतदाता न छूटे’’।

इस अभियान को हमें आगे बढ़ाना है। जिलाधिकारी ने फार्म 6, 6ए, 7, 8, 8ए के बारे में छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए आॅनलाइन भी मतदाता सूची में नाम जुड़ानें व संशोधन इत्यादि कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आॅनलाइन वेबपोर्टल पर  https://voterportal.eci.gov.in या https://nvsp.in पर अपने मोबाइल नम्बर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नम्बर अथवा अपने फेसबुक/जीमेल/ट्वीटर/लिंकडिन द्वारा लाॅगिन करके प्राप्त कर सकते है।

साथ ही मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करके भी उक्त सेवाएं प्राप्त की जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में महिला वोटरों की संख्या को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करना होगा, जिससे शत-प्रतिशत महिलायें अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। जिलाधिकारी ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी कालेज की पांच छात्राओं को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए फार्म 6 दिया।

 उन्होंने बच्चों से कहा कि आप अपने साथ-साथ अपने अगल-बगल रहने वालों का भी जिनका नाम मतदाता सूची में अभी तक दर्ज नहीं है, उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए उन्हें प्रेरित करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel