स्थानीय निकायों में पंचायतें विकास की सशक्त कड़ी: धीरेंद्र सागर

स्थानीय निकायों में पंचायतें विकास की सशक्त कड़ी: धीरेंद्र सागर

सहायक विकास अधिकारी पंचायत धीरेंद्र सागर ने कहा कि स्थानीय निकायों में ग्राम पंचायतें विकास की प्रथम कड़ी हैं ,


 स्वतंत्र प्रभात 
 

रुद्रपुर, देवरिया। पंचायती राज विभाग के तत्वाधान में स्थानीय विकासखंड के सभागार में आयोजित नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक विकास अधिकारी पंचायत धीरेंद्र सागर ने कहा कि स्थानीय निकायों में ग्राम पंचायतें विकास की प्रथम कड़ी हैं ,


ग्राम पंचायत जितनी सशक्त होगी, देश उतना ही सशक्त होगा । एक प्रधान को भेद भाव से मुक्त होकर ग्राम पंचायतों के विकास के निमित्त योजना बनानी चाहिए, जिससे कि सभी वर्गो का विकास संभव हो सके। इस दौरान प्रशिक्षक डॉ लवकुश विश्वकर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना का प्रत्येक चरण ग्राम पंचायत के विकास की महत्वपूर्ण कड़ी है। 


राज्य प्रशिक्षक अजीत तिवारी ने कहा कि ग्राम पंचायत की बैठक प्रत्येक माह नियमित रूप से होनी आवश्यक है। ग्राम पंचायत की समितियां ही ग्राम पंचायतों के मंत्रालय हैं और मंत्रालयों को सक्रिय करने पर ग्राम पंचायतें सक्रिय रूप से अपने दायित्व का निर्वहन कर सकेंगी। 

प्रशिक्षिका सरोज लता मिश्रा ने ग्राम पंचायतों में दिए जाने वाले पुरस्कार तथा सतत विकास लक्ष्य के संदर्भ में उपस्थित ग्राम प्रधानों को जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर ग्राम प्रधान राजीवन सिंह,अमित कुमार सिंह, अखंड प्रताप सिंह , अनिरूद्ध चौधरी, रमाकांत आदि उपस्थित रहे ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel