डेली उपयोग करने वाली वस्तुओ को सेनेटाइज करना आवश्यक-सीएमओ

अमेठी। ठंड की शुरुआत हो चुकी है, इस कारण दिल और सांस के रोगी अपने दिनचर्या के कार्यक्रम में बदलाव लायें,सूर्य निकलने के बाद और सूर्य अस्त होने से पहले अपने कार्य अवश्य कर ले,क्योंकि सुबह और शाम वायु में प्रदूषण के कण बने रहते हैं,सांस व हृदय के रोगी सुबह शाम अगर निकलते हैं

अमेठी। ठंड की शुरुआत हो चुकी है, इस कारण दिल और सांस के रोगी अपने दिनचर्या के कार्यक्रम में बदलाव लायें,सूर्य निकलने के बाद और सूर्य अस्त होने से पहले अपने कार्य अवश्य कर ले,क्योंकि सुबह और शाम वायु  में प्रदूषण के कण बने रहते हैं,सांस व हृदय के रोगी सुबह शाम अगर निकलते हैं तो कोरोना के नियमो का पालन करते हुए मास्क लगाएं,सेनेटाइजर का प्रयोग करें, दो  गज की दूरी का पालन करें। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके दुबे ने बताया  कि घर के अगल-बगल सफाई रखें,कूड़े ना जलाएं। खुशी के अवसर पर सालगिरह, जन्मदिन या अन्य कार्यक्रमो पर वृक्षारोपण जरूर करें। उन्होने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिये हम मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और शारीरिक दूरी का पालन तो करते हैं, लेकिन जिन चीजों को हम डेली सबसे ज्यादा छूते हैं उन्हें सेनेटाइज करना भूल जाते हैं.

सबसे ज्यादा छूने वाली चीज हमारा मोबाइल फोन, जिसे हम सबसे ज्यादा बार छूते हैं। उसे भी हमें समय से सेनेटाइज करना चाहिए। ठीक इसी प्रकार से लैपटॉप, हाथ की घड़ी, अंगूठी इत्यादि चीजों को भी हमें समय से सेनेटाइज करना चाहिए. ये भी कोरोना कैरियर साबित हो सकती हैं। उन्होने बताया कि कोविड-19 का जब तक कोई स्थाई उपचार नहीं मिल जाता है, तब तक केवल बचाव ही इसका उपाय है। इसके लिये हमें मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साफ करना, शारीरिक दूरी का पालन करना तो जरूरी है ही, इसके साथ हमें अपने दैनिक उपयोग में आने वाली चीजों जैसे मोबाइल, लैपटॉप, हाथ की घड़ी, हेलमेट इत्यादि को भी समय-समय पर सेनेटाइज करना चाहिए। क्योंकि इनकी सतह पर भी वायरस बैठ सकता है और ये हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसा न हो इसके लिये इनको समय-समय पर सेनेटाइज करना जरूरी है।

आप थोड़े पानी में डिटर्जंट पावडर मिलाकर साफ कपड़े से अपने मोबाइल या लैपटॉप को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। एक बार गीले कपड़े से साफ करें, इसके बाद सूखे और साफ कपड़े से उसे पोंछ दें। इससे मोबाइल या लैपटॉप की सतह पर जमें सारे बैक्टीरिया और वायरस साफ हो जाएंगे। इसके अलावा बाजार में उपलब्ध कई सारे क्लीनर्स और विसंक्रमण उत्पाद मौजूद हैं उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी प्रकार से अन्य चीजों जैसे अंगूठी, चेन या हाथ की घड़ी को भी आप सेनेटाइज कर सकते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel