आक्सीजन की कमी से ज्ञानसरोवर तालाब में उतराई मछलियां, उठाकर ले गये लोग ।

आक्सीजन की कमी से ज्ञानसरोवर तालाब में उतराई मछलियां, उठाकर ले गये लोग । ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । नगर के सुप्रसिद्ध ज्ञान सरोवर तालाब में पानी में ऑक्सीजन की कमी के चलते मछलियां उतराने लगी हैं। गुरुवार को तालाब में उतराई मछलियों को सबसे पहले मॉर्निंग वॉक करने वालों ने पानी

आक्सीजन की कमी से ज्ञानसरोवर तालाब में उतराई मछलियां, उठाकर ले गये लोग ।

ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

नगर के सुप्रसिद्ध ज्ञान सरोवर तालाब में पानी में ऑक्सीजन की कमी के चलते मछलियां उतराने लगी हैं। गुरुवार को तालाब में उतराई मछलियों को सबसे पहले मॉर्निंग वॉक करने वालों ने पानी पर तैरते देखा। तालाब में अचानक उतरा रही मछलियों को आसपास के लोग जुटकर उठा ले गए।

लोग मछलियों को उतराने का कारण मामूली जहर डालने की बात कह रहे हैं , वही विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर लोग इस मौसम में ध्यान नहीं देते ।क्योंकि सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही मछलियां सुस्त हो जाती हैं और उनमें मूवमेंट कम हो जाता है।

आक्सीजन की कमी से ज्ञानसरोवर तालाब में उतराई मछलियां, उठाकर ले गये लोग ।

ज्यादा गंदगी कीचड़ व ऑक्सीजन की कमी भी मछलियों के ऊपर उतराने का कारण माना जा रहा है। विशेषज्ञों का यह भी कहना रहा कि अगर तालाब में सिर्फ एक ही प्रजाति (रोहू) मछली मर रही हैं । तो तालाब निश्चित रूप से गंदा युक्त हो गया है । जिसके चलते रोहू मछली को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है । इसके बचाव हेतु तालाब की सफाई व स्वच्छ पानी जरूरी है ।

        बताते चलें कि जिले के सुप्रसिद्ध तालाब ज्ञान सरोवर ज्ञानपुर में प्रदूषण का असर जानलेवा स्थिति में पहुंच गया है। आक्सीजन की कमी के चलते तालाब की मछलियां मरने की कगार पर हैं। आज गुरुवार को सैकड़ों से अधिक रोहू प्रजाति की मछलियों को सतह पर देखा गया। विशेषज्ञ इसके लिए पानी में नाले से मिले कचरे का और पॉलिथीन तथा ऐसी अन्य वजहों से बढ़ रहे प्रदूषण को जिम्मेदार बता रहे हैं । मछलियां पकड़ने वाले माहिरों ने बताया कि बारिश नहीं होने और ज्यादा गर्मी तथा पानी में वनस्पतियों और कचरा के मिले पानी में ऑक्सीजन कम होता जा रहा है । इसका सीधा असर बड़ी मछलियों पर भी पड़ रहा है।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel