धूमधाम से मनायी गयी महात्मा गांधी व लालबहादुर शास्त्री की जयंती

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। सत्य एवं अहिंसा की राह पर चलकर देश को 150 वर्षो की गुलामी से आजादी दिलाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 151वीं जयन्ती तथा ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देकर देश के किसानो एवं जवानो में एक नई उर्जा का संचार करने वाले आजाद देश के द्वितीय प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। सत्य एवं अहिंसा की राह पर चलकर देश को 150 वर्षो की गुलामी से आजादी दिलाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 151वीं जयन्ती तथा ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देकर देश के किसानो एवं जवानो में एक नई उर्जा का संचार करने वाले आजाद देश के द्वितीय प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती आज पूरे जिले में हर्षोल्लास से मनायी गयी। इस अवसर पर सरकारी एवं अर्द्धसरकारी संस्थानो में ध्वजारोहण कर इन दोनो महापुरूषो के कृतित्व पर प्रकाश डाल उन्हें नमन किया गया।


जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के द्वितीय प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती पर इन दोनो महापुरूषो के चित्रो पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की तथा जनपदवासियों को बधाई दी। जिलाधिकारी ने कहा कि बापू ने जो परिकल्पनायें की थी और जो सिद्धान्त अपनाये थेे उनका एहसास आज के दौर में हो रहा है। कोरोना काल में स्वच्छता और सादगी को अपनाना ही आवश्यक है। गांधीजी ने परोपकार अपनाने की जो बात कही थी वह लाॅकडाउन के समय साकार हुई। इस दौरान सभी ने एकजुट होकर समाज का कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे सभी ने मिलकर एक दूसरे का साथ दिया।

उन्होंने कहा कि गंाधीजी की नीतियों, शास्त्री जी के सपनों से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन का दर्शन अपनाकर स्वच्छ भारत अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिये भारत के सभी नागरिकों से इससे जुडने की अपील की जो एक जन आन्दोलन में परिवर्तित हुआ। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया है वह देश में ही नहीं विश्व प्रसिद्ध है और इससे हमारे देश भारत का गौरव आगे बढ़ रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसे महापुरुष थे जो अहिंसा और सामाजिक एकता पर विश्वास करते थे।

उन्होंने भारत में ग्रामीण अर्थव्य वस्था को मजबूत करने तथा सामाजिक विकास के लिए हमेशा संघर्ष किया। जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर भी बधाई दी। उन्होंने कहा शास्त्री जी ने स्वतंत्रता आंदोलन में गांधीवादी विचारधारा का अनुसरण करते हुए देश की सेवा की और आजादी के बाद भी अपनी निष्ठा और सच्चाई में कभी कमी नहीं आने दी। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी भारतीय राजनीति में बेहद सादगी पसंद और ईमानदार व्यक्तित्व के स्वामी थे। इन दोनों महापुरूषों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके बताए रास्ते का अनुसरण करें।

कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, राकेश गुप्ता, उपजिलाधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। गंाधी जयन्ती के अवसर पर अभिषेक कुशवाहा द्वारा तैयार की गई विभिन्न प्रकार की स्क्रेस पेटिंग व अन्य पेटिंग गंाधी जी व अन्य महापुरूषों की प्रदर्शनी लगाई गई। जिलाधिकारी ने कला विधा को बढावा देने के लिये प्रोत्साहन स्वरूप एक हजार रूपये का पुरस्कार अभिषेक कुशवाहा को दिया। इस अवसर पर उप निदेशक सूचना जिला प्रोबेशन अधिकारी अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन सहित कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी/कर्मचारी व स्काउट गाइड के बच्चे उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel