स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 13 ख़बरें एम.जी. कालेज में प्रायोगिक परीक्षा 14 से

एम.जी. कालेज में प्रायोगिक परीक्षा 14 से स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस पाटन-उन्नाव। तहसील बीघापुर क्षेत्र के ग्राम छांछीराई खेड़ा सुमेरपुर स्थित एम.जी. कालेज आफ साइंस आर्ट एंड कल्चर महाविद्यालय में प्रायोगिक परीक्षाएं 14 सितंबर से शुरू हो रही हैं। जिसमें 14 सितंबर को बीए तृतीय वर्ष संस्कृत, 16 सितंबर बीए तृतीय वर्ष शिक्षाशास्त्र, 18 सितंबर

एम.जी. कालेज में प्रायोगिक परीक्षा 14 से

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस पाटन-उन्नाव। तहसील बीघापुर क्षेत्र के ग्राम छांछीराई खेड़ा सुमेरपुर स्थित एम.जी. कालेज आफ साइंस आर्ट एंड कल्चर महाविद्यालय में प्रायोगिक परीक्षाएं 14 सितंबर से शुरू हो रही हैं। जिसमें 14 सितंबर को बीए तृतीय वर्ष संस्कृत, 16 सितंबर बीए तृतीय वर्ष शिक्षाशास्त्र, 18 सितंबर बीएससी तृतीय वर्ष की भौतिक विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा आयोेजित होगी। महाविद्यालय प्राचार्य डां मनोज शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि सभी प्रायोगिक परीक्षाएं निर्धारित तिथि में सुबह 11 बजे से आयोेजित होगी। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य है। बिना मास्क के महाविद्यालय परिसर में प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी।

सांप के डसने से युवक की मौत

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। कस्बा फतेहपुर स्थित घर मे पालतू सर्प को दूध पिलाते समय सर्प ने युवक को डस लिया। परिजन उसे अस्पताल लेकर गए, जहां गम्भीर हालत देखते हुए चिकित्सको ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल से कानपुर रेफर किये जाने पर परिजन उसे वापस ले आये और युवक की झाड़ फूंक कराने के चक्कर में पड़ गए। झाड़फूंक से कोई लाभ नही मिला और देर रात उसकी मौत हो गई।नगर पंचायत फतेहपुर चैरासी के मोहल्ला मोती नगर निवासी संदीप (25) पुत्र स्वर्गीय साहब लाल कस्बे में कपड़ा प्रेस करने का काम करता है। उसने अपने घर मे सांप पाल रखा था। शुक्रवार को वह घर में पालतू सांप को दूध पिला रहा था तभी अचानक सांप ने युवक को डस लिया। परिजन उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए, जहां उसकी नाजुक हालत देखते हुए चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। परिजनों के अनुसार उसकी गम्भीर हालत को देखते हुए जिला अस्पताल से उसे कानपुर के लिए रेफर कर दिया गया किन्तु परिजन युवक को वापस घर ले आये और युवक की झाड़ फूंक कराते रहे। देर रात युवक की मौत हो गई जिससे परिजनों में कोहराम मच गया।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार की दर्दनाक मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। ट्रक को ओवरटेक करते समय बाइक सवार ट्रक की चपेट में आ गया जिससे बाइक सवार युवक की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।फतेहपुर चैरासी क्षेत्र के अंतर्गत बांगरमऊ लखनऊ मार्ग पर स्थित नागेश्वर मंदिर और पेट्रोल पंप के बीच गांव नासिरपुर के सामने बाइक से अपने भांजे आरसी को लेकर जा रहा पप्पू (35) पुत्र शमसुद्दीन निवासी मियागंज ट्रक को ओवरटेक कर रहा था, अचानक ट्रक अनियंत्रित हो गया और उसने बाइक सवार को चपेट में ले लिया जिससे बाइक सवार की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जब तक लोग मौके पर पहुंचे तब तक ट्रक चालक वहां से फरार हो चुका था। घटना के बाद परिजनों ने लखनऊ-बांगरमऊ मार्ग पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुचे सफीपुर उपजिलाधिकारी ने परिजनों को सरकारी सहायता दिलाये जाने का भरोसा देकर जाम खुलवाया। घटना स्थल पर मौजूद थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया है। मृतक पप्पू ट्रक चालक था और वह मियागंज से तकिया स्थित ईंट के भट्टे पर जा रहा था।

बालिकाओं ने युवक पर लगाया छेड़-छाड़ का आरोप, मुकदमा दर्ज

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के एक गाव में दोपहर को रेलवे लाइन के किनारे शौच क्रिया करने गई दो दलित बालिकाओं को गांव के ही एक व्यक्ति ने बुरी नीयत से दबोच लिया। परिजनों ने मामले की शिकायत थाना पुलिस से की है। थाना पुलिस ने मामले को पंजीकृत करके जांच शुरू कर दी है।पीड़ितोंओ के बाबा ने थाना पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि गुरुवार की दोपहर मेरी नातिन तथा भांजे की पुत्री रेलवे लाइन की पटरी के बगल में शौच क्रिया करने गई हुई थी वहीं गांव के ही एक युवक ने लड़कियों के साथ छीना झपटी की तथा मोबाइल से फोटो भी खींची झड़प में अनिल का अंगोछा लड़कियों के हाथ लग गया जब लड़कियों ने अपनी मदद के लिए यूपी 112 पुलिस को फोन मिलाने जा रही थी उसी बीच आरोपी ने मोबाइल छीन लिया और वहां से भाग निकला। थाना पुलिस ने आईपीसी की धारा 354, 7/8, एससी एसटी एक्ट में मामला पंजीकृत कर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं गांव की चर्चाओं पर विश्वास करें तो लड़कियां दो युवकों से बातचीत करने में मशगूल थी तभी आरोपी अपने खेतों से अन्ना जानवर भगाते हुए उसी स्थान पर पहुंच गया। लड़कियों ने जब आरोपी को आपत्ति जनक स्थिति की जानकारी हो जाने पर युवकों को वहां से भगा दिया, आरोपी पूरा घटनाक्रम गांव में ना बता दे इसलिए झूठा आरोप लड़कियों ने युवक पर लगा दिया। फिलहाल सच्चाई क्या है यह तो जांच में पता लगेगा।

रजबहा में डूबकर किशोर की मौत

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। फतेहपुर चैरासी क्षेत्र के गाँव सैंता में सुबह शौचक्रिया को गये मानसिक विक्षिप्त किशोर की रजबहा में डूबकर मौत हो गई।थाना फतेहपुर चैरासी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सैंता निवासी अनिल का लगभग 17 वर्षीय पुत्र लुक्का उर्फ जयकुमार जो मानसिक विक्षिप्त था, शौच क्रिया के लिए गाँव के सामने रजबहा पर गया था। देर तक जब जयकुमार वापस नही आया तो उसकी खोजबीन शुरू हुई। खोजबीन के दौरान रजबहा में उसका शव तैरता हुआ मिला। ग्रामीणों का अनुमान है कि शौच के समय फिसलकर डूबने से जयकुमार की मौत हो गई। बताया जाता है की जयकुमार जन्म के कुछ वर्ष बाद से मानसिक विक्षिप्त था। स्थानीय लोगों ने जब शव को देखा तो परिजनों को सूचना दी जिससे परिजनों में कोहराम मच गया।

पकड़े गये संदिग्ध युवको का पुलिस ने शांतिभंग में किया चालान
ग्रामीणो की माने तो युवको के तार दुबाई में हुई चोरी से जुड़े

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस बीघापुर-उन्नाव। संदिग्ध परिस्थितियों में पकड़े गए युवकों को ग्रामीणों ने पुलिस के हवाले कर दिया। पूंछतांछ के बाद किसी नतीजे पर पहुंच न पायी पुलिस ने अन्ततः युवकों को शांतिभंग की धारा में निरुद्ध कर जेल भेज दिया।बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम दुबाई में आधी रात के समय गांव में मनोज के दरवाजे के आसपास टहलते दो संदिग्धों को ग्रामीणों ने पकड़ लिया तथा उनकी पिटाई भी कर दी और पीआरबी 112 को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस को ग्रामीणों ने दोनों युवकों को सौंप दिया। ग्रामीणों ने बताया कि 27 अगस्त को गांव के अशोक निर्मल के यहां चोरी की घटना घटी थी जिसकी तहरीर पीड़ित ने चैकी पाटन में दी थी किंतु पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई थी। संदिग्ध युवकों के तार उक्त चोरी से जुड़े होने की आशंका ग्रामीणों द्वारा व्यक्त की जा रही है तथा ग्रामीणों का मानना है कि पकड़े गए दोनों युवक चोरी की बदनीयती से गांव में घूम रहे थे। जिन्हें पुलिस ने शनिवार को शांति भंग के मामले में जेल भेजकर घटना की इतिश्री कर दी। थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पकड़े गए युवक गैर जनपद के रहने वाले हैं जिनका नाम मोहम्मद आलम पुत्र कल्लू उर्फ कमाल अहमद व मोहम्मद हफीज पुत्र रसीद निवासी सनमऊ थाना फतेहपुर कोतवाली है। मोहम्मद आलम फतेहपुर के थरियावां खाना में गोकशी के मामले में मुकदमा भी पंजीकृत है। बताया गया कि पकड़े गए उपरोक्त लोग गोकशी जैसे कार्य से संबंधित बताए जाते हैं इस काम में बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम गोसीखेड़ा का एक व्यक्ति सहयोग करता है।

ससुर की पिटाई से आहत बहू ने दी तहरीर

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बीघापुर-उन्नाव। ससुर की पिटाई से आहत बहू ने बिहार थाना पुलिस को तहरीर देकर कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई वही ससुर ने बहू और बेटे द्वारा मारपीट किए जाने का प्रार्थनापत्र दिया।बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम पोखरी में पारिवारिक मामले को लेकर बहू-बेटे और ससुर के बीच विवाद हो गया। ससुर रामप्यारे ने पुत्र संदीप व उसकी पत्नी बहू बबली की लाठी-डंडों से जमकर पिटाई कर दी। ससुर की पिटाई से आहत बहू बबली पुलिस की चैखट पर पहुंचकर घटना की आपबीती की शिकायत लिखित प्रार्थनापत्र देकर की तथा कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई। वही ससुर रामप्यारे ने बहू बेटे द्वारा अपने साथ मारपीट किए जाने की तहरीर थाना बिहार में दी। प्रभारी निरीक्षक संतोष सिंह ने मामले की जांच के बाद कार्यवाही की बात कही।

कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद भी नहीं हुआ सेनेटाइजेशन

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बीघापुर-उन्नाव। कोरोना जैसी महामारी के चलते प्रशासन की कई लापरवाहियां सामने आ रही है जिनमें से एक लापरवाही यह है कि एक गांव में कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद भी प्रशासन द्वारा न तो कोरोना पाॅजिटिव के घर का सेनेटाइजेशन किया गया और न ही गांव का, जिससे सभी ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। ग्रामीणों ने गाँव को सेनेटाइज कराए जाने की मांग की है।विकास खण्ड सुमेरपुर क्षेत्र के ग्राम मोहकमपुर मजरे मानिकपुर में तीन दिन पूर्व तीन लोग कॅरोना पाजटिव पाए गए थे। शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर में एंटीजेन टेस्ट करवाया था जिसमें 90 वर्षीय माता सहित 59 वर्षीय पुत्र व बहू पाजटिव मिले थे। वृद्ध माता को कोविड हॉस्पिटल बिछिया भेजा गया था, बेटा व बहू होम क्वारंटाइन है। तीन दिन बीतने के बाद भी अभीतक पाॅजिटिव मिले व्यक्ति के घर व मोहल्ले को सेनेटाइज नही किया गया। अधिकारियों की लापरवाही के चलते तहसील का न तो कोई अधिकारी गाँव पहुंचा और न ही विकास खण्ड स्तर का कोई भी अधिकारी। जिससे ग्रामीणो में दहशत व्याप्त है। जिन्होंने गांव का सेनेटाइजेशन कराने की मांग की है।

संदिग्ध परिस्थितियों में खेत में मिला अधेड़ का शव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के ग्राम धानीखेड़ा के मजरे महुहारी के निकट डलमऊ बी-पम्प नहर के किनारे धान के खेत में एक 50 वर्षीय अधेड़ का शव संदिग्ध हालत में शनिवार की शाम ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।बारा थाना क्षेत्र के ग्राम रछोलिया निवासी 50 वर्षीय सुरेश पुत्र लालबहादुर का शव शनिवार की शाम धानीखेड़ा के मजरे महुहारी गाँव के निकट ग्रामीणों ने नहर के किनारे खेत में पड़ा देख पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुँच शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ग्रामीणों की चर्चाओं के मुताबिक मृतक शराब का लती था और अधिकतर क्षेत्र में बनने वाली अवैध कच्ची शराब ही अधिक पिता था उसकी मौत अधिक शराब पीने की वजह से ही नशे में गिरने से हुई है। मृतक के केवल एक पुत्र है वो भी मानसिक रोगी है मृतक अपना जीवन-यापन मजदूरी से किया करता था।

कोरोना संक्रमित बुजुर्ग का नगर के घाट में हुआ अंतिम संस्कार, हड़कंप

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी शुक्लागंज-उन्नाव। शुक्रवार देररात उन्नाव शहर निवासी एक बुजुर्ग को कोरोना की पुष्टि हुई। जिसपर परिजन उसे इलाज के लिये दिल्ली ले जा रहे थे। जहां रास्ते में ही बुजुर्ग की मौत हो गई। मौत होने से परिवार में कोहराम मच गया। परिजन अंतिम संस्कार करने के लिये कानपुर विद्युत शवदाह गृह पहुंचा। जहां अंतिम संस्कार न होने पर मिश्रा काॅलोनी घाट पर बुजुर्ग का क्रियाकर्म किया गया। पाॅजिटिव का क्रियाकर्म होने से पंडों और क्षेत्रीय लोगों में हड़कंप मच गया।उन्नाव शहर निवासी एक 75 वर्षीय बुजुर्ग ने अपनी कोरोना की जांच कराई थी। जहां शुक्रवार देररात उसकी रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव आई। जिसपर परिजन उन्हें इलाज के लिये दिल्ली के मैक्स हाॅस्पिटल ले जा रहे थे। इस दौरान रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। मौत होने पर परिजन बुजुर्ग का अंतिम संस्कार करने के लिये कानपुर विद्युत शवदाह गृह पहुंचे। जहां शवदाह गृह में तकनीकी खराबी होने के कारण क्रियाकर्म नहीं हो सका। जिसपर परिजन नगर पहुंचे और जिला प्रशासन से मिश्रा काॅलोनी घाट पर अंतिम संस्कार की अनुमति मांगी। शनिवार सुबह करीब दस बजे सीएमओ दफ्तर से तीन स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में बुजुर्ग का अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना पाॅजिटिव का अंतिम संस्कार होने से घाट पर मौजूद पंडों, डोम और आस पास के क्षेत्रीय लोगों में हड़कंप मच गया।

चोरों ने नकदी और तीन मोबाइल किये पार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। शनिवार रात कंचन नगर मोहल्ले में एक घर में छत के रास्ते से चोर घुस गये। जहां पैंट में रखी हजारों की नकदी, चेक और तीन महंगे मोबाइल पार कर दिये। पीड़ित ने चोरी की जानकारी गंगाघाट पुलिस को दी है।गंगाघाट कोतवाली के कंचन नगर छह खंभा निवासी शुभम पाल के घर में शनिवार देररात चोर घुस गये। जहां उनकी पैंट में पड़े 8 हजार 4 सौ 38 रूपये, पच्चीस हजार की चेक और तीन मोबाइल पार कर दिये। सुबह नींद खुलने पर घर का सामान बिखरा देख उनके होश उड़ गये। पीड़ित चोरी की जानकारी गंगाघाट पुलिस को दी है।

महिला ने युवक पर लगाया पुत्री को भगाने का आरोप

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली सफीपुर-उन्नाव। क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला ने अपनी बेटी को सफीपुर कस्बा के एक युवक पर बहला-फुसलाकर भगा ले जाने की तहरीर दी है। प्रार्थनापत्र के मुताबिक कोतवाली पुलिस ने युवक पर विधिक धाराओं में मुकदमा कायम कर दिया है।कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला ने तहरीर में बताया कि सफीपुर कस्बा के बबरअली खेड़ा मोहल्ला निवासी संजय पर बीती 9 तारीख को मेरी बेटी को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का आरोप लगाया है। तहरीर के मुताबिक कोतवाली पुलिस ने युवक के खिलाफ विधिक धाराओं में मुकदमा कायम कर दिया है। वहीं युवक के परिजनों का कहना है। लड़की के आधार कार्ड के मुताबिक वह बालिग है। जिसपर पुलिस ने सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करते हुए कार्रवाई की।

दलित महिला ने दो युवको पर लगाया मारपीट का आरोप

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली सफीपुर-उन्नाव। क्षेत्र के बम्हना गांव निवासी दलित महिला ने दो युवकों पर मारपीट की तहरीर दी। पीड़ित की तहरीर पर सफीपुर कोतवाली पुलिस ने दोनों युवकों के खिलाफ एससी/एससी एक्ट में मुकदमा दर्ज करवा दिया है।कोतवाली क्षेत्र के बम्हना गांव निवासी दिलीप पुत्र प्यारे ने तहरीर देते हुए बताया कि वह मजदूरी करके अपने घर वापस आ रहा था। इस दौरान वहां खड़े बदलू पुत्र सोहन और राहुल पुत्र राजेश ने उसको रोक लिया। जिसके बाद गाली-गलौज करते हुए पीटना शुरू कर दिया। जिसकी तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट में मुकदमा कायम कर दिया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel