नए कप्तान को विरासत में मिली लखीमपुर खीरी की चरमराई कानून व्यवस्था, जुटे सुधारनें में

स्वतंत्र प्रभात लखीमपुर रवि प्रकाश सिन्हा पूर्व आईपीएस अधिकारी श्रीमती पूनम के २० माह के कार्य काल में जनपद की पुलिस निरंकुश हो गई थी। पूर्व आईपीएस अधिकारी श्रीमती पूनम के २० माह के कार्य काल में जनपद की पुलिस निरंकुश हो गई थी। थानों कोतवालियों में झूठे एवम फरजी मुकदमे कायम करके पुलिस के

स्वतंत्र प्रभात लखीमपुर रवि प्रकाश सिन्हा

पूर्व आईपीएस अधिकारी श्रीमती पूनम के २० माह के कार्य काल में जनपद की पुलिस निरंकुश हो गई थी।

पूर्व आईपीएस अधिकारी श्रीमती पूनम के २० माह के कार्य काल में जनपद की पुलिस निरंकुश हो गई थी। थानों कोतवालियों में झूठे एवम ‌फरजी मुकदमे कायम‌ करके पुलिस के ही कर्मी मोटी-मोटी लक्मे वसूल करके धन उगाही करते थे। कोतवाली सदर से सम्बद्ध पुलिस चौकी मिश्राना में तत्कालीन चौकी प्रभारी अजब सिंह ने जो वर्तमान में निलंबित हैं सारी सीमाएं लांघ दी थी।

अजब सिंह ने धन उगाही के लिए चार महीने में एक ही व्यक्ति पर तीन तीन १०७/१६ के मुकदमे पंजीकृत करके २६ जून ०१९ को धारा ४५२,के साथ अन्य कई धाराओं में मुकदमे पंजीकृत करके पचासों हजार रुपए ठग लिए थे। जिसकी हिकारत तमाम पत्रकारों ने कप्तान श्रीमती पूनम से की थी। पूनम ने अपने घिसे-पिटे रूप से जाकर क्षेत्राधिकारी सदर को जांच सौंपी थी।

जो आज भी क्षेत्राधिकारी के‌ ठन्डे बस्ते में बन्द है। श्रीमती पूनम के २० माह‌ के कार्यकाल में कानून व्यवस्था व थानों की अव्यस्था को झकझोर कर रख दिया था। नवांगत कप्तान सत्येन्द्र कुमार के ‌जनपद‌ का कार्य ‌भार‌ गृहण करते ही फरियादियों की लम्बी लम्बी कतारें ‌दिखी थीं। परन्तु कोतवालियो वह थानों की जर जर व्यवस्थाओं ने  हत्याओं का दौर प्रारंभ हो गया है।

यूं तो नवागत कप्तान को विरासत में मिली कानून व्यवस्था पर काबू पाने के लिए ताबड़तोड़ कोतवालिओ थानों एवम चौकियों का निरीक्षण करने से पूरे मोहकमे में हड़कंप मचा हुआ है।नये कप्तान सत्येन्द्र कुमार के‌ आते ही जो हत्याओं का सिलसिला जारी हुआ था वह ‌थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते दिवस मात्र एक ‌छोटे मोबाइल के लिए  कोतवाली तिकोनिया क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम जमहौरा गौढ़ी मजरा पूरब तिकोनिया निवासी २२ वर्षीय जगदम्बा प्रसाद यादव को प्रमोद सहित पांच लोगों ने पीट पीट कर गम्भीर रूप से घायल कर दिया था।

जिसे पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  तिकोनिया फिर निघासन ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।यही नहीं जनपद में हत्याओं के साथ लूट मार भी‌ जारी हो गयी है। दिन दहाड़े थाना वह कस्बा खीरी के मोहल्ला अवधी‌ टोला निवासी ३५ वर्षीय आमिर खान बाइक ‌से लहरपुर जा रहे थे।तभी लुटेरों ने तमंचों की‌ नोंक पर घेर लिया।

आमिर ने भागने का‌ प्रयास किया तभी एक लुटेरे की गोली आमिर के कन्धे में धस गई। आमिर बाइक सहित सड़क किनारे गिर गया । गोली की आवाज सुनते ही खेतों में काम करने वाले एवम राहगीर  इकट्ठा हो गए । लुटेरे मौक़े का फायदा उठाते हुए मौके से फरार हो गये। मौक़े पर पहुंची पुलिस ने अचेत आमिर को‌ जिला अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। क्षेत्राधिकारी विजय आनंद ने बताया कि अचेत होने के कारण आमिर का बयान नहीं लिया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel