स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की top 11 ख़बरें मामूली विवाद में दो पक्ष भिड़े, दो गंभीर

अवैध कब्जे से रोकने पर जान-माल व फर्जी फंसाने की धमकीपीड़ित ने डीजीपी व प्रधानमंत्री को पत्र भेज लगायी गुहार स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। खाद के गड्ढो पर कब्जा कर रहे लोगो को रोकने पर भूस्वामी को कब्जा करने वालो ने छेड़छाड़ बलात्कार का फर्जी मुकदमा लिखवाने व जान से मार देने की धमकी दी

अवैध कब्जे से रोकने पर जान-माल व फर्जी फंसाने की धमकी
पीड़ित ने डीजीपी व प्रधानमंत्री को पत्र भेज लगायी गुहार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। खाद के गड्ढो पर कब्जा कर रहे लोगो को रोकने पर भूस्वामी को कब्जा करने वालो ने छेड़छाड़ बलात्कार का फर्जी मुकदमा लिखवाने व जान से मार देने की धमकी दी है। पीड़ित ने घटना की शिकायत पुलिस महानिदेशक लखनऊ व प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र भेजकर की है।
बीघापुर थाना क्षेत्र के बेहटा ससान निवासी वेदप्रकाश श्रीवास्तव पुत्र स्वर्गीय जीतबहादुर ने पुलिस महानिदेशक व प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजे शिकायतीपत्र में आरोप लगाया है कि गांव में उनकी पैतृक जमीन पर उनके खाद के गढ्ढे थे वह उन्नाव शहर में रहते हैं। पिछले सप्ताह वह गांव गए तो मेरी जमीन व खाद के गड्ढों तथा लगे पेड़ों को गांव के ही रामकुमारी पत्नी संतोष कुमार यादव तथा आशू यादव ने कब्जा कर लिया, मना करने पर गालियां देते हुए छेड़छाड़ और बलात्कार का फर्जी मुकदमा लिखवाकर जेल भिजवाने की धमकी दी है। वही फोन पर एक अन्य व्यक्ति ने धमकी दी कि यदि उक्त गाटे की शिकायत कहीं की तो जान से मार दिए जाओगे। शिकायत थाना पुलिस से की परंतु कब्जा करने वालो की पहुंच के आगे कुछ नहीं। पीड़ित वेदप्रकाश श्रीवास्तव हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के मामा है।

कार्यकाल के अन्तिम चरण में कमाई में जुटा प्रधानपति
अवैध वसूली कर ग्रामसभा की भूमि बेच रहा दबंग प्रधानपति

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। पंचायत चुनाव सिर पर हैं। जल्द ही ग्रामीण जनता द्वारा चुने गये जनप्रतिनिधियों यानी प्रधान जी के अधिकार छिनने वाले हैं। ऐसे में प्रधान तथा प्रधानपति अपने कार्यकाल के अन्तिम चरणों में भी अधिक से अधिक कमाई का प्रयास कर रहे हैं। ऐसा ही नजारा हसनगंज तहसील का प्रकाश में आया। जहां एक दबंग प्रधानपति धनवान लोगों से अवैध वसूली कर उन्हें ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा करवा अवैध निर्माण करवाने में मस्त है।
मामला तहसील हसनगंज के औरास ब्लक की ग्रामसभा रायपुर का है। जहां की प्रधान कृष्णा देवी व उनके पति सूरजपाल अपने कार्यकाल के अन्तिम चरणो में भी कमाई का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। आलम यह है कि गांव के तमाम गरीब पात्र लोग आवास के लिए आज भी भूमि से वंचित हैं लेकिन पूरे कार्यकाल के दौरान प्रधान अथवा प्रधानपति के पास इतना समय नहीं रहा कि वह इन पात्रो की खबर लेते। अब वही प्रधान कृष्णादेवी व प्रधानपति सूरजपाल ग्राम समाज की बंजर खातों की भूमि नं0-290 व ऊसर खाते की भूमि सं0-291 व आबादी की भूमि सं0-276 व 283 की भूमि को गाँव के धनवान लोगो से पैसा लेकर अवैध कब्जा करवाकर निर्माण करा रहे है। प्रधान व प्रधानपति की इस अनुकम्पा से जहां धनबल एवं जनबल वाले लोग खुशियां मना रहे हैं वहीं गरीब मजलूम पात्र आज भी आवास एवं भूमि के लिए सरकार तथा उनकी व्यवस्थाओं को कोस रहे हैं। ग्रामीणो ने कई बार मामले की शिकायत उच्च अधिकारियों से की लेकिन आजतक कोई भी कार्यवाही प्रधानपति पर नही हुई। गाँव के ही जनसेवक रामगोपाल जायसवाल ने राजस्व मंत्री को एक लिखित शिकायत प्रार्थनापत्र भेजकर कार्यवाही की मांग की है। अब देखना है कि दबंग प्रधानपति पर क्या कार्यवाही शासन द्वारा होती है।

नगर के गली-चैराहो पर चला सेनेटाइजेशन अभियान

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-उन्नाव। वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर पंचायत ऊगू में सुबह से ही सेनेटाइजेसन का कार्य जारी हुआ। फतेहपुर चैरासी थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत ऊगू में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अधिशाषी अधिकारी ग्रजेश कुमार वैश्य तथा नगर अध्यक्ष अनुज दीक्षित ने नगर पंचायत की हर एक गली में सेनेटॉयजेशन कराया। वही चूने का छिड़काव तथा नालियों में भी कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया। इसके साथ-साथ पूरे नगर पंचायत में एक अभियान चलाकर नगर पंचायत की साफ-सफाई के लिए लोगो को जागरूक किया। अधिशाषी अधिकारी तथा नगर पंचायत अध्यक्ष ने लोगो से अपील की कि यदि घर से बाहर निकले तो मास्क का प्रयोग अवश्य करे और प्रत्येक व्यक्ति शोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दो मीटर की दूरी अवश्य बनाये जिससे इस महामारी से बचा जा सके।

मार्ग दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवक घायल

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। देरशाम शराब के नशे में बाइक सवार तीन युवक घायल हो गये जिन्हें सफीपुर सीएचसी में भर्ती कराया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार फतेहपुर चैरासी थाना क्षेत्र के गाँव शकूराबाद निवासी नूतन 35 पुत्र सुरेंद्र, पंकज 37 पुत्र ब्रजकिशोर और बहादुर 26 पुत्र सुखरू गतदिवस देरशाम कहीं से आ रहे थे। अभी उक्त बाइक सवार हुलासी कुआँ गौरिया कलां मार्ग पर सैंता गाँव के पास पहुँच पाये थे। आगे चल रही टैक्सी को ओवरटेक करने के चक्कर में उसी से भिड़ गये। आसपास के लोगों ने एम्बुलेंस बुलवाई। घायलों को सफीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। जहाँ दो युवक गम्भीर रूप से घायल अवस्था में इलाज करा रहें जबकि एक को मामूली चोट ही आई है।

कोरोना के चलते फीका रहा नागपंचमी का पर्व

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़:-उन्नाव। आज क्षेत्र समूचे क्षेत्र में नाग पंचमी का पर्व कोरोना महामारी के चलते फीका रहा। जहां एक ओर गुड़िया के त्यौहार को लेकर बच्चों में काफी उत्साह रहता था लेकिन इस बार बच्चों में उतनी खुशी देखने को नही मिली।
शनिवार को श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी का त्यौहार हर वर्ष क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते त्योहार फीका रह गया। वही गांवों, कस्बों में नाग देवता की पूजा के लिए घर के दरवाजों पर नाग देवता की आकृति बनाकर पूजा की गई। क्षेत्र में आज ही गुड़िया का पर्व भी मनाया गया। बहने अपने भाइयों के साथ रंग-बिरंगे परिधान पहनकर डलिया में गुड़िया रखकर निर्धारित स्थल पर गुड़िया डालने गई तो भाईयों ने खजूर की छड़ी से गुड़िया पीटी क्षेत्र के विभिन्न गांवों में गुड़िया का पर्व विभिन्न रिवाजों से शोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया गया।

मामूली विवाद में दो पक्ष भिड़े, दो गंभीर

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़:-उन्नाव। बीतीरात्रि मामूली बात को लेकर दो पक्षो में विवाद हो गया। जिसमें तीन लोग घायल हो गए। थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत ओसिया के मजरा भटिनिया गांव निवासी किरन पत्नी अयोध्या प्रसाद ने थाने में दिए शिकायतीपत्र में बताया कि घर के सामने कपड़ा फेंकने को लेकर पड़ोसी नेकराम पुत्र प्रसादी, पत्नी शिवदेवी, पुत्र रंजीत व सत्यपाल ने उसे व उसके देवर विनोद व शिवपाल पुत्र शिवमंगल पर धारदार हथियार और लाठी-डंडों से हमला बोल गंभीर घायल कर दिया। जिसमें किरन व विनोद गंभीर घायलों को सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर किया गया। प्रभारी निरीक्षक सुरेश पटेल ने बताया कि घायलों को डॉक्टरी परीक्षण हेतु भेज दिया गया।

15 ग्राम पंचायतों में विवादित सामुदायिक शौचालय का शिलान्यास

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-उन्नाव। हसनगंज ब्लाक क्षेत्र में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत बनने वाले सामुदायिक शौचालय का शिलान्यास विवादित भूमि की वजह से नही शुरू हो सका। बीडीओ ने एसडीएम को विवादित भूमि को लेकर पत्र लिखा जिसपर एसडीएम ने राजस्व की टीम बनाकर विवादित भूमि की रिपोर्ट तलब की।
हसनगंज ब्लाक में हर ग्राम पंचायतों में दो यूनिट व चार यूनिट सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना है जिसकी शुरुआत हर ग्राम पंचायत से हो गई है लेकिन ब्लाक के 15 ग्राम पंचायतों में भूमि का विवाद शुरू हो गए है जिसमें कायमपुर निबरवारा, तेगापुर, ऊंचगाँव, जिन्दासपुर, नसरतपुर, जंगलेमऊ, रफीगढ़ी, लालपुर, झलोतर, शेखपुर बुजुर्ग, समदपुर जसमड़ा, गजफ्नगर, नेवलगंज, चककुशहरी, रसूलपुर बकिया गाँव मे विवादित भूमि होने से शौचालय का निर्माण नही हो सका। विवादित भूमि होने की वजह से बीडीओ ने एसडीएम को पत्र लिखकर जगह उपलब्ध करवाने की बात कही। बीडीओ केएन पाण्डेय ने बताया कि 15 स्थानों पर राजस्व कर्मियों की लापरवाही से शौचालय का शिलान्यास नही हो सका है। विवादित भूमि का चिन्हित कर एसडीएम को पत्र भेजा गया है। एसडीएम प्रदीप वर्मा ने बताया कि लेखपाल को भेजकर स्थान चिन्हित करवा जा रहा है। कई ग्राम पंचायतों में शौचालय का निर्माण शुरू भी हो चुका है बाकी शेष जगह पर जल्द ही भूमि को चिन्हित कर शौचालय का निर्माण करवाया जाएगा।

महिला जेवर-नकदी लेकर फरार, पति ने दी तहरीर

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-उन्नाव। थाना मौरावां क्षेत्र में छः वर्ष पूर्व कोर्ट मैरिज कर ससुराल आयी विवाहिता सारा जेवर-रूपया लेकर किसी अन्य के साथ रफूचक्कर हो गयी। पीड़ित ने थाने में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगायी है।
थाना क्षेत्र के रानीखेड़ा निवासी कालीचन पुत्र सत्ती पासी ने पुलिस को दिये गये प्रार्थनापत्र में बताया कि उसने छः वर्ष पूर्व कलावती निवासी डुमटहर थाना खीरो जनपद रायबरेली से कोर्ट मैरिज की थी। गतदिवस उसकी पत्नी अपनी बहन के लड़के को छोड़ने मौरावां गयी थी लेकिन वापस नहीं लौटी तो खोजबीन शुरू की लेकिन पता नहीं चला। घर में देखा तो सारा जेवर व नकदी गायब थी। पीड़ित ने किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ जेवर व नकदी लेकर चले जाने का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सीएचसी में तैनात नर्स समेत दो कोरोना पाजिटिव

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-बांगरमऊ-उन्नाव। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात नर्स के साथ रह रही उसकी बहन एक दिन पहले कोरोना पॉजिटिव निकली थी। आज पूल सैम्पलिंग के बाद एंटीजेन किट से जाँच होने पर नर्स का एक और रिश्तेदार संक्रमित पाया गया। सीएससी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 मुकेश ने बताया कि करीब एक सप्ताह पूर्व नगर के एक निजी अस्पताल मे कार्यरत महिला कर्मी कोरोना पॉजिटिव निकली थी। इसके बाद निजी अस्पताल के सभी कर्मचारियों की जांच कराई गई थी। जांच में एक और महिला कर्मी संक्रमित पायी गयी। सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि संक्रमित महिला की बहन स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नर्स के पद पर तैनात है और संक्रमित महिला अस्पताल परिसर में ही अपनी बहन के कमरे में रहती थी। इसलिए शनिवार को सीएचसी की सभी सेवाएं रोककर करीब आधा सैकड़ा स्वास्थ्य कर्मियों की पुल सैम्पलिंग की गई। एंटीजेन किट से जांच के बाद संक्रमित महिला का रिश्तेदार भी पॉजिटिव निकला। रिश्तेदार हरदोई जिला अस्पताल में वार्डब्वाय के पद पर तैनात है। यह रिश्तेदार दो दिन पूर्व यहाँ आया था। चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि सीएचसी का कोई भी कर्मचारी संक्रमित नही निकला। इसलिए कल 26 जुलाई से अस्पताल की सभी सेवाएं चालू हो जाएंगी।

घर से भाग रहे प्रेमीयुगल गिरफ्तार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। माखी थाना क्षेत्र में नाबालिक किशोरी गांव के ही युवक के साथ बाहर जाने के लिए घर से निकल गयी। पुलिस मुकद्दमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।
थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी नाबालिक किशोरी का गांव के ही एक युवक दिलीप पुत्र कैलाश के साथ सात माह से दोस्ती थी। गुरुवार को किशोरी के परिजनों ने युवक से मोबाइल फोन पर बात करते हुए पकड लिया और डांट-फटकार लगायी जिससे किशोरी नाराज होकर शुक्रवार की शाम को युवक के साथ घर से फरार हो गयी। शनिवार को दोनों रऊकरना चैराहे पर किसी वाहन का इंतजार कर रहे थे तभी ग्रामीणों को शक हुआ और पुलिस को सूचना दी। पुलिस दोनों को थाने पर लायी और परिजनों को सूचना दी। किशोरी के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर लिया है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी पवन कुमार सोनकर ने बताया कि पिता की तहरीर के आधार पर युवक के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है और विधिक कार्यवाही की जा रही है।

बंटवारे के विवाद में भाई ने की भाई की हत्या

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। माखी थाना क्षेत्र में मकान के बंटवारे को लेकर तीन भाइयों के बीच हुए खूनी संघर्ष में बड़े भाई की मौत हो गयी जबकि अन्य दोनो भाई घायल हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।
दीपागढी गांव निवासी रोहित कुमार सिंह 70 का अपने अन्य दोनो भाईयों धु्रव सिंह 65, सप्पू सिंह 35 से मकान के बटवारे को लेकर शुक्रवार की रात को विवाद हो गया। इसी बीच छोटे भाई सप्पू ने लाठी व कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। जिससे रोहित को गंभीर चोट लगी और कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। बीच-बचाव के दौरान धु्रव सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया। सप्पू सिंह के भी चोट लगी है। मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना किया और शव को जिला अस्पताल भेज दिया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel