सचिव परिवार कल्याण विधायक व डीएम ने कई गांवों में किया पौधरोपण

उन्नाव स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव।जनपद में 48.91 लाख वृक्ष रोपित 1 से 7 जुलाई तक मनाया जा रहा वन महोत्सव जनपद में वृक्षारोपड़ को अधिक से अधिक करना है। संतुलित पर्यावरण के लिये ये जरूरी है कि कुल क्षेत्र का एक तिहाई हिस्सा हरा-भरा हो, जिसको पूरा करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार उप्र के


उन्नाव स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव।जनपद में 48.91 लाख वृक्ष रोपित 1 से 7 जुलाई तक मनाया जा रहा वन महोत्सव जनपद में वृक्षारोपड़ को अधिक से अधिक करना है। संतुलित पर्यावरण के लिये ये जरूरी है कि कुल क्षेत्र का एक तिहाई हिस्सा हरा-भरा हो, जिसको पूरा करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार उप्र के समस्त जनपदो में 1 से 7 जुलाई तक वन महोत्सव सप्ताह के तहत सभी जनपदों में वृक्षारोपण लक्ष्य के अनुरूप रोपित किये जा रहे है। जनपद में वृक्षारोपण लक्ष्य के अनुरूप रोपित हो इसके तहत सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं नोडल अधिकारी श्रीमती वीके हेकाली झिमोमी, जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार एवं मोहान विधायक बृजेश कुमार रावत के संयुक्त रूप से तहसील हसनगंज क्षेत्र के कुशहरी, नरायनपुर, बरौना, मूसेपुर में पौधरोपण किया गया।


नोडल अधिकारी श्रीमती झिमोमी ने बताया कि वृहद वृक्षारोपण 2020-21 के अन्र्तगत जनपद में लगभग 48.91 लाख वृक्षारोपण का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्र्तगत सभी विभागोो के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एक-एक वृक्ष स्थल गोद लेकर वृक्षो की सुरक्षा एवं पोषण सुनिश्चित कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशोें के तहत जनपद के विभिन्न क्षेत्रों एवं विभाग वार पौधरोपण का लक्ष्य पूर्व में ही निर्धारित कर दिया गया था। आज सायं तक सम्बन्धित विभाग दिये गये लक्ष्यों के अनुरूप वृक्षारोपण कर अवगत करायेगें।

उन्होंने बताया कि वन विभाग 2005425 और अन्य विभागांे को 28 लाख पौधे रोपित करने के निर्देश दिये गये है। जिसमें उद्यान विभाग 120800, रेशम विभाग 16300, सहकारिता 8000, विद्युत 3200, श्रम 2700, परिवहन 2700, पर्यावरण, ग्राम विकास, पंचायतीराज, शिक्षा, कृषि, उद्योग, रेलवे, पुलिस विभाग आदि को लक्ष्य निर्धारित करते हुये पौधरोपण करने के निर्देश दिये जा चुके है। वृक्षारोपण का उद्देश्य है कि उसरीली भूमि को उपजाऊ बनाया जाये। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी के निर्देश पूर्व में ही सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये जा चुके है। जनपद में सामुदायिक भूमि पर एक प्रजाति आंवला, जामुन, सहजन, अमरूद, नीबू,

शागौन, पिपल, पाकड़ तथा बरगद आदि के वृक्ष जनपद के विभिन्न स्थलों पर भूमि के उपयोग के अनुरूप रोपित किये जायेगें। सभी विभागों को निर्देश दिये गये है कि पौधो की देख-रेख के लिये सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की पौध पोषण, उसे एक साल तक बढाने के लिये गोद लेगा ऐसे कर्मचारी वर्ष भर उस स्थल में लगे पौधे की देख-रेख करेगें। एक वर्ष बाद सभी स्थलों का जनपदस्तरीय टीम से निरीक्षण कराया जायेगा। जिस स्थल पर सबसे अधिक और स्वस्थ्य तरीके से पौधों का सरंक्षण होगा।

उसे जनपद स्तर पर सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित करते हुये पुरस्कृत किया जायेगा। वृक्षारोपण के दौरान विधायक मोहान बृजेश कुमार रावत ने भी ग्राम कुशहरी, नरायनपुर, बरौना, मूसेपुर में संयुक्त रूप से पौधरोपण किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, उपजिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उपनिदेशक सूचना डा0 मधु ताम्बे, खण्ड़ विकास अधिकारी हसनगंज केएन पाण्डेय सहित सम्बन्धित ग्रामों के ग्राम प्रधान आदि उपस्थित होकर पौध रोपण किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel