प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत होगा तालाबों का निर्माण

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत होगा तालाबों का निर्माण

अमेठी। भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ हरि कृष्ण मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत वर्षा जल संचयन हेतु जनपद में 2 सेमी क्रिटिकल विकास खंड क्रमशः संग्रामपुर एवं भादर में दो-दो खेत तालाब एवं अन्य सामान्य विकास खंडों में एक-एक खेत तालाब के निर्माण कराए जाने की निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने

अमेठी। भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ हरि कृष्ण मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत वर्षा जल संचयन हेतु जनपद में 2 सेमी क्रिटिकल विकास खंड क्रमशः संग्रामपुर एवं भादर में दो-दो खेत तालाब एवं अन्य सामान्य विकास खंडों में एक-एक खेत तालाब के निर्माण कराए जाने की निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि भूमिगत जल के गिरते स्तर को दृष्टिगत रखते हुए विकासखंड भादर एवं संग्रामपुर को  सेमी क्रिटिकल विकास खंडों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, इन दोनों विकास खंडों में पानी का दोहन अपेक्षाकृत अधिक एवं रिचार्ज कम है जिससे भविष्य में इन दोनों विकास खंडों में जल की संकट की समस्याएं संभावित हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य भूगर्भ जल रिचार्ज, फसलों की जीवनदायिनी सिंचाई एवं मत्स्य पालन कर आय बढ़ाना है । उन्होंने बताया कि तालाबों को पंजीकृत कृषक द्वारा स्वयं के खेतों पर बनाना होता है, जहां पर वर्षा जल एकत्र होता है।

इस तालाब का आकार 22*20 एवं संभावित लागत 1.05  लाख है जिसकी 50% धन राशि अनुदान के रूप खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से जाती  है परंतु खेत तालाबों का निर्माण विभागीय दिशा निर्देश के क्रम में एवं तकनीकी रूप से देखरेख में कराए जाने के उपरांत ही अनुदान मान्य होगा।

लाभार्थियों की संख्या अधिक होने पर प्रथम प्रथम पाओ के आधार पर ही लाभार्थियों का चयन किया जाएगा साथ ही उन्होंने बताया कि यह योजना खेत तालाब योजना कृषि उत्पादन एवं मत्स्य पालन के साथ-साथ होगा पर जल स्तर की बृधि में उपयोगी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे
International Desk चीन के विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनयिंग का प्रमोशन हो गया है। वह अब वाइस फॉरेंन मिनिस्टर...

Online Channel