पाठ योजना निर्माण में बाराबंकी को मिला प्रदेश में प्रथम स्थान

पाठ योजना निर्माण में बाराबंकी को मिला प्रदेश में प्रथम स्थान

मसौली बाराबंकी। बेसिक शिक्षा निदेशक विजय किरण आनन्द के निर्देश पर लाकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लासेस, मिशन प्रेरणा, दीक्षा एप एवं अन्य शैक्षिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने पर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जिससे शिक्षको में हर्ष दौड़ गया।विदित हो कि शिक्षको को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू हुई पाठ योजना निर्माण

मसौली बाराबंकी

बेसिक शिक्षा निदेशक विजय किरण आनन्द के निर्देश पर लाकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लासेस, मिशन प्रेरणा, दीक्षा एप एवं अन्य शैक्षिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने पर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जिससे शिक्षको में हर्ष दौड़ गया।विदित हो कि शिक्षको को प्रोत्साहित करने के लिए  शुरू हुई पाठ योजना निर्माण में बच्चो को गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम के तहत शिक्षा देना होता है।

राज्य सन्दर्भ समूह के सदस्य (एसआरजी)  अवधेश कुमार पांडेय, राहुल कुमार शुक्ल, पदमजा त्रिपाठी ने जनपद के 45 एआरपी के सहयोग से घर पर रहकर कक्षा 1 से 5 तक की पाठ्य पुस्तकों के सभी पाठों की शिक्षण योजनाएं बनाने हेतु कार्य किया गया तथा एआरपी एव एसआरजी के निर्देशन में 80 पाठ योजनाओं का निर्माण कराया गया और प्रदेश स्तर पर हुए आंकलन पर बाराबंकी जिले को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। 

राज्य संदर्भ समूह के सदस्य अवधेश कुमार पांडेय ने बताया कि उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हिफ़्ज़ उर रहमान,  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  वी पी सिंह एवं जिला समन्वयक प्रशिक्षण श्रीमती विनीता मिश्रा के निर्देशन में पाठ योजना निर्माण बनायी जिसमे जिले में उत्कृष्ट 80 पाठ योजनाएं मात्र एक सप्ताह में तैयार हुईं , और राज्य परियोजना कार्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की गईं थी।उल्लेखनीय हो कि जिले के एसआरजी का चयन राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जिले के सर्वश्रेष्ठ शिक्षको के मध्य प्रतियोगिता कराकर तीन चरणों की स्क्रीनिंग के पश्चात  किया जाता है।

प्रथम चरण में अवधेश कुमार पांडे एवं  राहुल कुमार शुक्ल का चयन हुआ तथा द्वितीय चरण में श्रीमती पद्मजा त्रिपाठी का  चयन हुआ था। श्री पाण्डेय ने बताया कि सभी एसआरजी एवं  एआरपी वर्तमान परिस्थितियों में चल रहे ऑनलाइन क्लासेस, मिशन प्रेरणा, दीक्षा एप एवं अन्य शैक्षिक गतिविधियों में  शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए जनपद को प्रेरक जनपद बनाने हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel