आंकड़ों में जिले के सभी छह ब्लॉकों में 12 हजार शौचालय अधूरे, सभी एसडीओ को अल्टीमेटम ।

आंकड़ों में जिले के सभी छह ब्लॉकों में 12 हजार शौचालय अधूरे, सभी एसडीओ को अल्टीमेटम ।

आंकड़ों में जिले के सभी छह ब्लॉकों में 12 हजार शौचालय अधूरे, सभी एसडीओ को अल्टीमेटम । अनिल कुमार ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर भदोही । उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण में उदासीनता बरती जा रही है। बेस लाइन सर्वे के बाद आवंटित 35 हजार शौचालय में 12 हजार अब

आंकड़ों में जिले के सभी छह ब्लॉकों में 12 हजार शौचालय अधूरे, सभी एसडीओ को अल्टीमेटम ।

अनिल कुमार ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर भदोही ।

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के  ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण में उदासीनता बरती जा रही है। बेस लाइन सर्वे के बाद आवंटित 35 हजार शौचालय में 12 हजार अब तक पूर्ण नहीं हो सके। निदेशालय का पत्र आने के बाद जिला पंचायत राज विभाग ने एक मई तक हर हाल में शौचालय पूर्ण कर उसकी फोटो विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया।ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन योजना चलाई जा रही है।

इसके तहत लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार प्रोत्साहन राशि दी जाती है। 561 ग्राम पंचायतों वाले जिले में करीब एक लाख 40 हजार नए शौचालयों का निर्माण हो चुका है जबकि बेस लाइन सर्वे के बाद आवंटित 35 हजार शौचालय में अब भी 12 हजार को आधा अधूरा छोड़ दिया गया है। जिससे सरकार की मंशा पूरी होती नहीं दिख रही है।आंकड़ों में जिले के सभी छह ब्लॉकों में 12 हजार शौचालय अधूरे हैं जबकि धरातल पर 30 से 40 हजार शौचालय अपूर्ण हैं। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो अभोली में 2251, औराई में 1560, भदोही में 4169, डीघ में 574,ज्ञानपुर में 2445 और सुरियावां में 1001 शौचालय अपूर्ण हैं।

लॉकडाउन के दूसरे चरण में केंद्र सरकार की ओर से हल्की राहत मिली तो ग्रामीण इलाकों के विकास कार्यों को सामाजिक दूरी बनाते हुए पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। पंचायत राज विभाग की ओर से सभी छह एडीओ को निर्देश दिया कि एक मई तक सभी शौचालयों को पूर्ण कर उसकी फोटो वेबसाइट पर अपलोड किया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने कहा कि एडीओ, ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम प्रधानों को निर्देशित किया गया है कि अधूरे शौचालयों को तय समय पर पूर्ण कर लें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel