सूझबूझ से बचाई डूबते बालक की जान

सूझबूझ से बचाई डूबते बालक की जान

आपदा राहत प्रशिक्षण आया काम संवाददाता -सुनील मिश्रा करनैलगंज गोण्डा-गुरुवार शाम खेत से लौटते समय तेरह वर्षीय चंदन सिंह सरयू नदी में डूबने लगा। नदी के किनारे खड़े उत्तम सिंह ने बहुत ही सूझबूझ के साथ मदद के लिए आवाज लगाई।उत्तम सिंह को तैरना नहीं आता है, लेकिन उसने गत वर्ष आपदा राहत एवं बचाव

आपदा राहत प्रशिक्षण आया काम

संवाददाता -सुनील मिश्रा

करनैलगंज गोण्डा-
गुरुवार शाम खेत से लौटते समय तेरह वर्षीय चंदन सिंह सरयू नदी में डूबने लगा। नदी के किनारे खड़े उत्तम सिंह ने बहुत ही सूझबूझ के साथ मदद के लिए आवाज लगाई।उत्तम सिंह को तैरना नहीं आता है, लेकिन उसने गत वर्ष आपदा राहत एवं बचाव सम्बन्धी प्रशिक्षण प्राप्त किया था। गत वर्ष के प्रशिक्षण का लाभ लेते हुए उत्तम सिंह ने बगल में रहने वाले मिथुन और धनीराम को बुलाया और तीनों ने मिलकर तेरह वर्षीय बालक चंदन सिंह को बचा लिया।

चंदन ने पानी पी लिया था उत्तम सिंह ने तुरंत ही दिलीप और धनीराम के साथ मिलकर तुरंत उसके पेट से पानी निकाला उसके बाद चंदन को होश आया।
इसी बीच चंदन के घर पर सभी परिवार जन रोते चिल्लाते हुए नदी किनारे पहुंचे तो अपने लाल को पाकर निहाल हो गए।

काम आया आपदा राहत का प्रशिक्षण

सरयू नदी के किनारे बाढ़ आने के कारण जानमाल की हानि किसी से छिपी नहीं है। इसी से सीख लेते हुए गतवर्ष ग्राम मुंडेरवा में आदर्श अध्यापक रवि प्रताप सिंह और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रोजेक्ट मैनेजर विद्या भूषण सिंह के देखरेख में मोहम्मद शाकिब ने प्रशिक्षण दिया था।इस प्रशिक्षण में ग्राम सभा मुंडेरवा के लगभग 40 व्यक्तियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

ग्राम प्रधान ने किया सम्मानित
तेरह वर्षीय चंदन को बचाने के लिए ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विशाल सिंह ने दिलीप,धनीराम और उत्तम सिंह को सम्मानित किया है।दिलीप के पिता कंधई ने कहा कि हमें पुत्र पर बहुत नाज़ है कि उसने किसी की जान बचाई तो दूसरी तरफ उत्तम सिंह के पिता सभापति सिंह अपने पुत्र के सूझबूझ से फूले नहीं समा रहे हैं।

ग्रामीणों में खुशी और प्रशिक्षण को लेकर उत्सुकता बढ़ी

विवेक सिंह में कहा कि हमारे गांव के नवयुवकों ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है।
अधिवक्ता के डी सिंह ने कहा कि गतवर्ष का प्रशिक्षण बहुत अच्छा रहा है।इस प्रशिक्षण से ग्रामीणों को लाभ हुआ है।जो भी ग्रामीण इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने से छूट गए थे वे लाकडाउन के बाद प्रशिक्षण ले सकते हैं।
इस दौरान सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए विद्या भूषण सिंह, विशाल सिंह,के डी सिंह,रवि प्रताप सिंह,बृजेश सिंह,दीपक सिंह,अश्वनी सिंह,शुभम सिंह,अंकित सिंह,गुलशन सिंह,प्रीतम सिंह,कंधई, ननके यादव,तिलकराम और बाबादीन मिश्रा उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel