‘तीन साल में हुआ जिले का चौहुमुखी विकास’ – प्रभारी मंत्री

‘तीन साल में हुआ जिले का चौहुमुखी विकास’ – प्रभारी मंत्री

अमेठी। सूबे में भाजपा की सरकार बनने से जिले के विकास को गति मिली है। तीन सालों में विकास की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपये द्वारा चहुमुंखी विकास किया गया। पूरा प्रदेश आज उपलब्धियों के प्रदेश के रूप में जाना जा रहा है। यह बातें वीडियो के माध्यम से पत्रकारों से

अमेठी। सूबे में भाजपा की सरकार बनने से जिले के विकास को गति मिली है। तीन सालों में विकास की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपये द्वारा चहुमुंखी विकास किया गया। पूरा प्रदेश आज उपलब्धियों के प्रदेश के रूप में  जाना जा रहा है। यह बातें वीडियो के माध्यम से पत्रकारों से बात करते हुए प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने कही। वहीं सुशासन के तीन वर्ष नामक पुस्तिका का प्रभारी मंत्री ने विमोचन किया और लोगों से कोरोना वायरस को लेकर सतर्क रहने की अपील की।                

शुक्रवार को  अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने वीडियो संदेश के जरिए पत्रकारों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने सरकार के द्वारा 3 साल के अंदर जिले के विकास को लेकर किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र और प्रदेश नेतृत्व के सहयोग से लगभग 5 हजार करोड़ खर्च कर जिले का चौमुखी विकास किया गया स्वास्थ्य के क्षेत्र में  आयुष्मान योजना के तहत 107660 लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई गई। सयुंक्त जिला चिकित्सालय में सुविधाओं का विस्तार किया गया। जिला अस्पताल बनाया गया। तिलोई में रेफरल हॉस्पिटल शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा तिलोई में ही मेडिकल कॉलेज भी बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है। 2.70 करोड़ में जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर का निर्माण कराया गया है। जिले में अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार हुआ है। अमेठी में 4.96 करोड़ों की लागत से परिवहन विभाग का बस अड्डा बनाया गया है।                    प्रभारी मंत्री ने कहा कि कलेक्ट्रेट भवन के निर्माण के लिए लगभग साढ़े दस करोड़ रुपए जारी किए गए वहीं अग्निशमन केंद्र के निर्माण के लिए चार करोड़ 45 लाख रुपए जारी किए गए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र, सद्भावना मंडप व आईटीआई के निर्माण से अमेठी के विकास को नई गति मिली है।                 

 प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार का अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस वे अमेठी के 15.166 किलोमीटर जिले की सीमा से होकर गुजरेगा जो जिले के विकास की एक नई इबारत लिखेगा।                       प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले के 68394 लाभार्थियों को सौभाग्य योजना के तहत और निशुल्क कनेक्शन दिए गए, जबकि 7 नये पावर स्टेशनों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में 773.63 लाख की लागत से कटोरा में राजकीय कन्या महाविद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है जिससे बेटियों को अच्छी शिक्षा और सस्ती शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। इसके अतिरिक्त बालकों के बेहतर शिक्षा के उद्देश्य विद्यालयों का कायाकल्प कराया जा रहा है, 31.04 लाख की लागत से राजकीय पालीटेक्निक अमेठी में कैफेटेरिया का निर्माण कराया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए लगातार सजग है किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले के 36674 किसानों का 169.19 करोड़ रुपए ऋण माफ किया गया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जिले की 128 बेटियों के हाथ पीले कराए गए। उन्होंने तिलोई में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद स्मृति इरानी व स्थानीय जनप्रतिनिधियों का आभार जताया और कहा कि यह स्वास्थ्य सुविधाओं के दृष्टिकोण से बहुत ही अहम साबित होगा।             उत्तर प्रदेश के अंदर प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के विकास के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर भी विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभिन्न एक्सप्रेसवे और मेट्रो परियोजनाओं के जरिए उत्तर प्रदेश का चौमुखी विकास हो रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछले 3 वर्षों में राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अमेठी के विकास के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार जिले के लगभग 6 लाख लाभार्थी सीधे केंद्र व प्रदेश की योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने प्रयागराज कुंभ के आयोजन की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि इसमें 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई। अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में 5 लाख से अधिक दिए जलाए गए। स्वास्थ सुविधाओं को लेकर पूरे प्रदेश में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कराया जा रहा है जो आजादी से अब तक का रिकॉर्ड है। 41 नए थाने जबकि 80000 नई भर्तियों के जरिए पुलिस व्यवस्था को सुदृढ़ करने का कार्य किया गया है। माननीय प्रभारी मंत्री ने कहा कि योगी सरकार के 3 वर्ष विगत 30 वर्षों में हुए विकास  पर भारी है।                  

प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री के 22 मार्च के जनता कर्फ्यू के संकल्प को दोहराते हुए सभी से इसका पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर चलने वाली सरकार है जिसने अपनी सभी योजनाओं में हर वर्ग को समाहित किया है। जीरो टॉलरेंस की नीति के जरिए भ्रष्टाचार और गुंडाराज मुक्त उत्तर प्रदेश का निर्माण किया गया है। महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में टास्क फोर्स बनाकर  कठोर दंड की व्यवस्था बनाई गई है। प्रदेश सरकार की सफलता के लिए पूरी दुनिया से बधाइयां प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि हमने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मदरसों को मॉडलइस करने का काम किया है। अल्पसंख्यक कल्याण की सभी योजनाओं को नए तरीके से प्रस्तुत कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराया जा रहा है। माननीय प्रभारी मंत्री ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। सतर्कता और स्वच्छता से कोरोना से बचा जा सकता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel