होली नजदीक आते ही सज गई नकली खोए और मिठाई की दूकाने, कार्रवाई के नाम पर सम्बंधित अधिकारी करते हैं खानापूर्ति

होली नजदीक आते ही सज गई नकली खोए और मिठाई की दूकाने, कार्रवाई के नाम पर सम्बंधित अधिकारी करते हैं खानापूर्ति

अमेठी। रंगों और गुझिया का त्योहार होली नजदीक है। ऐसे में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में नकली खोए और मिलावटी मिठाइयों की दूकाने सज गई हैं। जिनका शिकार कोई भी खरीददार हो सकता है। वास्तव में, मिलावटी मिठाईया व नकली खोया से निर्मित गुझिया फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या का कारक

अमेठी। रंगों और गुझिया का त्योहार होली नजदीक है। ऐसे में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में नकली खोए और मिलावटी मिठाइयों की दूकाने सज गई हैं। जिनका शिकार कोई भी खरीददार हो सकता है। 

           वास्तव में, मिलावटी मिठाईया व नकली खोया से निर्मित गुझिया फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या का कारक होती है जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तथा इसकी जद में कोई भी आम नागरिक आ सकता है।

               ऐसे में सही जांच,  औचक  व रैंडम सैंपलिंग तथा ठोस कार्यवाही की आवश्यकता है। किंतु, संबंधित अधिकारी इस संबंध में उचित कार्यवाही करने से बचते देखे जाते हैं। सूत्रों की माने तो सैम्पलिंग व औचक निरीक्षण की जानकारी पहले ही लीक हो चुकी होती है। ऐसे में जांच व कार्यवाही केवल खानापूर्ति रह जाती है। 

            नकली खोया व मिलावटी मिठाईयां जहाँ एक ओर  स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं वहीं दूसरी ओर महंगे दामो में नकली व कम गुणवत्ता की चीजें काला बाजारी को भी प्रश्रय देने का काम करती है। इस पर लगाम लगाने व सख्ती दिखाने की जनहित में आवश्यकता है। 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel