जनगणना के कार्य मे ग्रामीणों का सहयोग ने मिलने से कर्मचारीगण निराश

जनगणना के कार्य मे ग्रामीणों का सहयोग ने मिलने से कर्मचारीगण निराश

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा-पहली बार देश में आर्थिक गणना डिजिटल रूप में किया जा रहा है। शासन के निर्देशक्रम में क्षेत्र में इन दिनों सातवी आर्थिक गणना का काम जगह जगह चल रहा है। इस कार्य की जिम्मेदारी चुनिंदा कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौंपी गई हैं। इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के ग्रामो में यह

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा-
पहली बार देश में आर्थिक गणना डिजिटल रूप में किया जा रहा है। शासन के निर्देशक्रम में क्षेत्र में इन दिनों सातवी आर्थिक गणना का काम जगह जगह चल रहा है। इस कार्य की जिम्मेदारी चुनिंदा कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौंपी गई हैं।

इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के ग्रामो में यह कार्य इन दिनों चल रहा है। इसकी जिम्मेदारी यहां लगभग एक दर्जन कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को सौपा गया है।
सुपरवाइजर राकेश तिवारी ने बताया कि शुक्रवार को ब्लाक के पर्सिया बहोरीपुर व हर्रैया झूमन में गणनाकार हरीश मिश्र, अमित शुक्ल, अनिरूद्ध शुक्ल, प्रमोद शुक्ल सहित प्रधान सहजराम तिवारी एवम नरेंद्र दुबे के मौजूदगी में यह कार्य शुरू हुवा है।

उन्होंने कहा कि बीते जनवरी से यह कार्य आरंभ हुवा है जो आगामी अप्रैल में खत्म होगा।
बताया कि अबतक पारासराय, पूरेमुसद्दी, शिवपुरिया, पूरेमहा, अहिरौलया, बिरमापुर आदि दर्जनभर ग्राम पंचायतों में यह कार्य पूर्ण हो चुका है। श्री तिवारी ने कहा कि लोगों को इस गणना से संबंधित जागरुकता नहीं हैं, इसलिए अनेक लोग इस कार्य मे सहयोग नही कर रहे।

उन्होंने बताया कि जो लोग इस खाश गणना में शामिल नहीं होंगे तो आने वाले दिनों में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसी गणना के आधार पर राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा लोगो को योजनाओ का लाभ दिया जाएगा। बताया गया कि गणना का मुख्य उद्देश्य सही आंकड़े जुटाना हैं ताकि सरकार को पता चल सके कि हमारी जमीनी स्तर पर आर्थिक और सामाजिक स्थिति कैसी है। इस गणना में घर में मौजूद सभी सदस्यों की आर्थिक स्थिति का विवरण और अन्य जानकारियां ली जा रही है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel