अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें

बेमौसम की बारिश से बर्बाद हो रही रबी की फसल किसान परेशान अम्बेडकरनगर। बेमौसम शुरु हुई बारिश से रबी की फसल बर्बाद हो रही है। फसलों की हालत देखकर किसान परेशान हो उठे हैं। कोहरे व पाला से किसी तरह फसल बचाई तो अब बेमौसम बारिश फसल को निगलने लगी है जिससे किसान काफी चिंतित

बेमौसम की बारिश से बर्बाद हो रही रबी की फसल किसान परेशान

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
गिरी हुई गेंहू की फसल

अम्बेडकरनगर। बेमौसम शुरु हुई बारिश से रबी की फसल बर्बाद हो रही है। फसलों की हालत देखकर किसान परेशान हो उठे हैं। कोहरे व पाला से किसी तरह फसल बचाई तो अब बेमौसम बारिश फसल को निगलने लगी है जिससे किसान काफी चिंतित हैं। बारिश के साथ हवा चल रही है। तेज हवा से आधा से ज्यादा खड़ी फसल खेत में ही गिर चुकी है। अगर ऐसे ही हवा एक दिन और चली तो बची हुई फसलों पर भी खतरा बढ़ जाएगा। हालांकि की मंगलवार की सुबह से बारिश तो नही हुई लेकिन चल रही तेज हवा फसलों को नुकसान पहुँचा रही है।

मौसम में अचानक परिवर्तन होने की वजह से सोमवार की रात से बारिश शुरू हो गई। बारिश के साथ हवा भी चली। इसकी वजह से गेहूं, चना, अरहर, आलू व सरसों की फसल को काफी नुकसान हो रहा है। हाड़तोड़ मेहनत के बाद तैयार हुई फसल को बर्बाद होता देख जनपद के किसान चिंतित हैं। बेमौसम हो रही बरसात से चना, गेहूं, सरसों, मटर आदि की फसल चैपट हो रही है। सरसों के फूल लगभग झड़ गए हैं। सरसों और गेहूं की फसल को भारी नुकसान हो रहा है। जनपद के किसान लगातार प्रकृति के कहर का शिकार हो रहे हैं। ठंड के मौसम में हुई बारिश और कोहरे ने तगड़ा नुकसान किया था। किसी तरह किसान ने अपनी फसल बचा ली थी, लेकिन अब हो रही बारिश फसलों के लिए काल साबित हो सकती है।

गाँव के बाहर मिला युवक का शव

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीण

लखन्नीपट्टी गाँव का था मृत युवक
धारदार हथियार से की गयी है हत्या

अंबेडकरनगर– आलापुर थाना क्षेत्र में बीती रात धारदार हथियार युवक की हत्या कर शव को खेत में फेंक दिया गया। सुबह ग्रामीणों ने जब शव देखा तो पुलिस को सूचना दी। जानकारी मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी। कुछ देर के प्रयास के बाद मृत युवक की पहचान हो गई।पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। हत्या को लेकर चर्चाओ का दौर शुरू हो गया है। थाना क्षेत्र के बाहरपुर गांव के निकट मंगलवार की सुबह एक युवक का शव मिला।शव मिलने की सूचना पर सनसनी फैल गई । शव की पहचान थाना क्षेत्र के लखनीपट्टी गांव निवासी रंगेश पुत्र अभिमन्यु के रूप में हुई। क्षेत्राधिकारी जगदीश लाल व थानाध्यक्ष नारद मुनि सिंह सहित अन्य पुलिसकर्मी जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं।क्षेत्राधिकारी जगदीश लाल ने बताया कि पहचान हो गई है।मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। हत्या के पीछे के कारणों की तलाश की जा रही है।

नगर पंचायत में भ्रष्टाचार चरम पर नही रूक रहा घटिया निर्माण

सरिया की जगह लगाई जा रही लकड़ी

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
निर्माण में लगाई गई लकड़ी

केदारनगर,अम्बेडकरनगर। नगर पंचायत इल्तिफातगंज में भ्रष्टाचार चरम सीमा है यहाँ हाड़तोड़ घटिया निर्माण करवाया जा रहा है जिसकी सुध लेने संबंधित अधिकारी भी नही पहुँच रहे है। अधिशासी अधिकारी से कई बार शिकायतें हुई लेकिन चेयरमैन प्रतिनिधि के दबाव में यह भी कोई कदम नही उठा पा रहे हैं। मामला है आजाद नगर वार्ड का जहां पर कवर्ड नाली का निर्माण स्वीकृत हुआ था जिसमे घटिया नाली का निर्माण कराए जाने के बाद कवर्ड करने के लिए घटिया सामग्री का प्रयोग कर पक्की पटिया लगाई गई है जिसमे सरिया के स्थान पर लकड़ी का प्रयोग किया गया है। पोल तो तब खुल गई जब पटिया रात में हुई बारिश में दम तोड़ते हुए अपनी असलियत दिखा दी। स्थानीय लोगों ने भी इस घटिया निर्माण का विरोध जताया। वैसे नगर पंचायत क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्य तो घटिया सामग्री के प्रयोग से ही किया जा रहा है लेकिन कमीशन खोरी के चक्कर में कोई भी जिम्मेदार ठोस कदम नही उठा रहा है। वहीं इस स्थान का स्थलीय निरीक्षण भी निवर्तमान एसडीएम टाण्डा महेंद्र पाल सिंह के द्वारा करवाया गया था लेकिन यह निरीक्षण फोटो खिंचवाने तक ही सीमित रहा है।

छात्रों से विवाद के बाद हटाई गईं केन्द्र व्यवस्थापक अलका मिश्रा

प्रवीण कुमार सिंह बने नये केन्द्र व्यवस्थापक

अम्बेडकरनगर। सोमवार को मालती मार्डन इंटर कालेज कटेहरी परीक्षा केन्द्र पर हुए विवाद के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने केन्द्र व्यवस्थापक को हटा दिया है। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए नये केन्द्र व्यवस्थापक की तैनाती कर दी गई है। वहीं पुलिस ने परीक्षार्थियों से मार -पीट के मामले में प्रबन्धक व दो अन्य शिक्षकों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। साथ ही परीक्षा केन्द्र पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। गौरतलब है कि सोमवार को दूसरी पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद एक शिक्षक द्वारा परीक्षार्थियों को पीटे जाने का मामला सामने आया था। परीक्षार्थियों का आरोप था कि उनसे पांच सौ रूपया प्रति पेपर प्रति दिन लिया जाता था लेकिन परीक्षा में कुछ ही परीक्षार्थियों को नकल करायी जाती थी। इसी बात को लेकर हुए विवाद के बाद मामला अहिरौली थाने तक पंहुच गया था। सूचना मिलने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक व अन्य विभागीय अधिकारी भी थाने पर पंहुच गये थे। विवाद को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने केन्द्र व्यवस्थापक अलका मिश्रा को हटाकर प्रवीण कुमार सिंह को नया केन्द्र व्यवस्थापक बनाया है।

प्रतिबंधित मांस के साथ दो गिरफ्तार

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
पुलिस हिरासत में पकड़े गये आरोपी

अम्बेडकरनगर। जलालपुर पुलिस ने 25 फरवरी की सुबह वाहनों की जांच के दौरान मिली सूचना पर दो व्यक्तियों को प्रतिबंधित मांस के साथ गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से चाकू, बांका, तराजू व बाट भी बरामद किया गया है। क्षेत्राधिकारी राम प्रवेश राय ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर प्रभारी निरीक्षक प्रद्युम्न कुमार सिंह व हमराही सिपाहियों ने मंगलवार की सुबह वाहनों की जांच शुरू कर दी। वाहनों की जांच के दौरान ही पुलिस को पता चला कि नगर के वाजिदपुर मोहल्ले में रसूल अहमद के घर में प्रतिबंधित जानवर काटा जा रहा है। मौके पर पंहुची पुलिस ने रसूल अहमद व रियाज को पकड़ लिया तथा उनके कब्जे से तीन कुन्तल प्रतिबंधित मांस बरामद किया।

पुलिस के खुलासों पर लगातार उठ रहे प्रश्न चिन्ह

आखिर बीच में ही प्रेस वार्ता छोड़ जाने को मजबूर हुए एसपी
बसखारी पुलिस के कारनामे से हर कोई भौचक
क्या फर्जी खुलासे ही हैं पुलिस के गुडवर्क

अम्बेडकरनगर। गुडवर्क के चक्कर में जिले की पुलिस आखिर कब तक फर्जी खुलासा करती रहेगी। असल घटनाओं का खुलासा कर पाने में नाकाम पुलिस क्या फर्जी खुलासों के जरिये वाह-वाही लूटती रहेगी। बीते कुछ दिनों से जिस प्रकार के खुलासे किये जा रहे हैं उससे तो इसी का अंदाजा लगता जा रहा है। कुछ दिन पूर्व अहिरौली थाना क्षेत्र में किये गये एक कथित मुठभेड़ में राहुल नाम के एक व्यक्ति के पैर में गोली लगी थी। इस घटना के बाद जबरदस्त वाह-वाही लूटने में जुटी पुलिस उसके ही दो साथियों को गिरफ्तार कर पाने में असफल रही है। मुठभेड़ की रात ही एक युवती के ऊपर किये गये हमले के आरोपी अभी तक पकड़ में नही आ सके हैं। लगभग सप्ताहभर पूर्व जलालपुर नगर में एक व्यक्ति से लगभग ढाई लाख रूपये की टप्पेबाजी किये जाने का मामला सामने आया था। घटना के कुछ ही देर बाद टप्पेबाजी करने वालों का सीसी टीवी फुटेज भी सामने आ गया था लेकिन पुलिस ने जो खुलासा किया था उसमें वे चेहरे गायब थे। प्रश्न यह है कि क्या इस प्रकार के खुलासों से वास्तविक घटना करने वाले अपराधियों का मनोबल नही बढ़ रहा है। बसखारी पुलिस ने मंगलवार को भी एक ऐसे ही गुडवर्क की पटकथा लिखी लेकिन प्रेसवार्ता के दौरान ही पुलिस अधीक्षक के सामने लगी सवालों की झड़ी के कारण उन्होंने प्रेस वार्ता बीच में ही रोक दी। लगभग बीस मिनट बाद बाहर निकले पुलिस अधीक्षक ने इस शर्त पर बयान देने की हामी भरी की कोई भी उनसे क्रास प्रश्न नही पूछेगा। इस खुलासे का अहम पहलू यह है कि पकड़े गये युवकों के परिजनों ने समझौते के लिए बसखारी पुलिस को एक लाख 65 हजार रूपये दिये लेकिन वाह रे पुलिस इसी पैसे को गुडवर्क दिखाकर उसने दोनों युवकों को जेल भेज दिया और 28 हजार रूपये हजम भी कर लिया। क्या पुलिस के इन्हीं कारनामों से जिले में अपराधों का ग्राफ घटेगा। आखिर पुलिस कब तक फर्जी खुलासा कर अपनी वाह-वाही लूटती रहेगी।

एटीएम के सहारे पेटीएम खाते से धन आहरित करने वाले दो युवक गिरफ्तार

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
पुलिस हिरासत में पकड़े गये युवक

पुलिस ने किया एक लाख 36 हजार पांच सौ रूपया बरामद करने का दावा
खुलासे पर उठ रहा सवाल

अम्बेडकरनगर। बसखारी पुलिस ने एटीएम के ओटीपी पिन के माध्यम से दूसरे के खाते से पैसा निकालने के मामले में दो युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि बसखारी थाना क्षेत्र के मरैचा गांव निवासी बबिता सिंह ने शिकायत की थी कि उनके खाते से एक लाख 65 हजार रूपये से अधिक की धनराशि निकाली जा चुकी है। इस शिकायती पत्र पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि मरैचा निवासी सत्यम सिंह ने अपनी मोबाइल पर पेटीएम ऐप डाउनलोड कर धनराशि का आहरण किया था। एसपी के अनुसार सत्यम बबिता का चचेरा भाई है जिसका फायदा उठाकर वह बराबर उनके घर पर आता जाता था। इसी का फायदा उठाकर वह उनके एटीएम व मोबाइल नम्बर से पैसा निकालता रहा। उसके इस कार्य में जहांगीरगंज थानान्तर्गत नरियांव निवासी विपुल सिंह भी शामिल रहा। पुलिस ने दोनों के पास से मिलाकर एक लाख 36 हजार पांच सौ रूपये की बरामदगी करने का भी दावा किया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस पूरे खेल का मास्टर माइन्ड बबिता का लड़का था जिसने मां का एटीएम कार्ड चुराकर साथियों की मदद से पूरे लेन देन को अंजाम दिया लेकिन पुलिस ने पूरे मामले में उसे बेदाग साबित कर दिया है। हैरत की बात यह भी रही कि पेटीएम एकाउंट से पेटीएम एकाउंट में ही धन का ट्रांसफर किया जाता है तथा यह ट्रांसफर सामानों की खरीद पर होता है। ऐसे में जब धन का आहरण पेटीएम से किया गया तो पुलिस ने नगदी की बरामदगी कहां से दिखाई यह भी एक बड़ा सवाल है।

नरेगा तकनीकी सहायक के प्रदेश अध्यक्ष का हुआ स्वागत

विभागीय साथियों की समस्याओं से हुए रूबरू

अम्बेडकरनगर। नरेगा तकनीकी सहायक वेलफेयर एसोशिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रघुनाथ पटेल, अनिल कुमार पटेल के साथ जिले का दौरा किया। ब्लाक-अकबरपुर के सामुदायिक हाल में जिला अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता ने अपने साथियों सहित माल्यार्पण कर स्वागत अभिनन्दन किया। जिले के तकनीकी सहायकों ने अपनी समस्याओं से प्रदेश अध्यक्ष को अवगत कराया जिस पर प्रदेश संगठन मंत्री जितेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि आये दिन हो रहे तकनीकी सहायकों के उत्पीड़न को संज्ञान में लेकर जिला कार्यक्रम समन्वयक मनरेगा/जिलाधिकारी से बात की जायेगी। विकास खण्ड अधिकारीगण के द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर तकनीकी सहायक के कार्य क्षेत्रों का दस -15 हजार रूपये प्रधानों से लेकर आये दिन ग्राम पंचायत को परिवर्तित कर दिया जाता है।

इसे जिलाधिकारी को आगामी दिनों में अवगत कराया जायेगा। जिला मीडिया प्रभारी राम जन्म यादव ने कहा कि मनरेगा में कार्य कर रहे तकनीकी सहायकों का मानदेय भुगतान पिछले महीने आया था, परन्तु खण्ड विकास अधिकारी व बाबुओं के संवेदन हीनता और लापरवाही के कारण तीन-चार माह का मानदेय नही मिल सका। इन सभी समस्याओं को लेकर एक मार्च से पंाच मार्च के बीच समस्त विधायक और सांसद से मिलकर ज्ञापन दिया जायेगा। 16 मार्च को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के माध्यम से जिलाधिकारी के द्वारा सरकार को ज्ञापन दिया जायेगा। जितेन्द्र मिश्रा ने कहा कि अल्प मानदेय पर कार्य कर रहे तकनीकी सहायकों को अपने बच्चों की शिक्षा -दीक्षा व स्वस्थ चिकित्सा आदि पूर्ण करने में काफी समस्याओं का सामन करना पड़ रहा है। बैठक मंे इंजीनियर लालता प्रसाद, राजेश मौर्य, छैल बिहारी, वंशीलाल, संजय तिवारी, सुरेश अग्रवाल, राम अकबाल, अरविन्द वर्मा, लक्ष्मीकान्त, ओम प्रकाश, स्वामी नाथ, जनार्दन निषाद, हरिनरायन, अरूण उपाध्याय, आदि तकनीकी सहायक उपस्थित रहे।

बदइंतजामी की भेंट चढ़ गया दो दिवसीय संसदीय स्वास्थ्य मेला

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
मेले में दूसरे दिन भी खाली पड़े दिखे स्टाल

दूसरे दिन पंहुचे काफी कम मरीज

अम्बेडकरनगर। संसदीय स्वास्थ्य मेले के दूसरे व अन्तिम दिन अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। मेले में कहीं भी स्वास्थ्य विभाग का कोई अधिकारी नही दिखा। लगाये गये स्टालों पर चिकित्सक व अन्य स्टाफ जरूर मौजूद रहे। विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दूसरे दिन कुल 1638 मरीजों ने पंजीकरण कराया जो पहले दिन के मरीजों की संख्या से आधे से भी कम है। इन पंजीकृत मरीजों में 22 होमियोंपैथिक के, 59 आयुर्वेदिक, 53 योगा तथा 1504 ने एलोपैथिक का इलाज प्राप्त किया। रात में हुई बरसात के कारण पूरी व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई। मेले में लगाये गये टेन्ट पानी के कारण भीग गये जिसके कारण उन्हें हटाना पड़ा। संसदीय स्वास्थ्य मेले में विभिन्न गम्भीर रोगों के इलाज की व्यवस्था किये जाने का दावा किया गया था लेकिन सब कुछ हवा -हवाई साबित हुआ। स्थिति यह रही कि जानकारी के अभाव में मरीज इधर-उधर भटकते रहे। फिलहाल केन्द्र सरकार की मंशा के अनुसार आयोजित यह संसदीय स्वास्थ्य मेला स्वास्थ्य महकमें के लापरवाह अधिकारियों की बदइंतजामी की भेंट चढ़ गया।

वृक्षारोपण समिति की बैठक सम्पन्न

अम्बेडकरनगर की बड़ी खबरें
बैठक में भाग लेते डीएम व अन्य

अंबेडकरनगर। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक संपन्न हुआ। शासन के निर्देश के क्रम में इस वर्ष 2020- 21 में जनपद में 1599364 नए पौधे लगाने का विभिन्न विभागों को लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके संबंध में जिलाधिकारी ने विभागवार संबंधित अधिकारियों को माइक्रो प्लान के अंतर्गत वृक्षारोपण संपन्न कराने का निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वृक्षारोपण कार्य को प्रमाणिकता बढ़ाने हेतु ग्राम पंचायत को इकाई मानते हुए जीपीएस के माध्यम से जियो टैगिंग तथा शहरी क्षेत्रों में समस्त स्थलों का जिओ टैगिंग किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला वृक्षारोपण समिति द्वारा वृक्षारोपण के रखरखाव पर विशेष बल दिया जाए। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित विभाग अपने लक्ष्य, रोपित पौधों की संख्या व उनकी सफलता का नियमित अनुसरण करता रहे। वृक्षारोपण रिपोर्ट कार्य विकसित कराए जाने एवं ग्रेडिंग कार्ड के आधार पर रोपित वृक्षों की गुणवत्ता का आकलन भी करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण का कार्य शासन की प्राथमिकताओं में से एक है।

इसलिए संबंधित विभाग अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करते हुए स्थलीय सत्यापन कर वृक्षारोपण कार्यो की प्रगति प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि संबंधित विभाग जिन्हें वृक्षारोपण के लक्ष्य आवंटित किए गए हैं, वे रोपित पौधों का विकास खंड वार विवरण जिला स्तरीय अधिकारी के कार्यालय में रखा जाना सुनिश्चित करें ताकि सत्यापन हेतु जांच टीम को समय से विवरण उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण के कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस अधिकारी को जितना लक्ष्य दिया गया है वह अपने लक्ष्य को हर हाल में समय पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे अन्यथा की दशा में संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनूप कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अशोक कुमार, डीएफओ टीएन सिंह, एवं संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel