राष्ट्रीय हिंदी बस्ती मेरी बस्ती साप्ताहिक समाचार पत्र जनपद बस्ती से प्रकाशित

राष्ट्रीय हिंदी बस्ती मेरी बस्ती साप्ताहिक समाचार पत्र जनपद बस्ती से प्रकाशित

इंडियन योग एसोसिएशन के लाइफ मेंबर प्रोफेसर डॉ नवीन सिंह ने कहा कि निरोगी जीवन के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण,योग प्रदर्शन प्रतियोगिता का केडीसी में हुवा आयोजन बस्ती। आज के भाग दौड़ के जिंदगी में उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग अत्यंत आवश्यक है। जिसके लिए नरेंद्र मोदी जी की सरकार योग को लेकर कई

इंडियन योग एसोसिएशन के लाइफ मेंबर प्रोफेसर डॉ नवीन सिंह ने कहा कि निरोगी जीवन के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण,योग प्रदर्शन प्रतियोगिता का केडीसी में हुवा आयोजन

बस्ती। आज के भाग दौड़ के जिंदगी में उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग अत्यंत आवश्यक है। जिसके लिए नरेंद्र मोदी जी की सरकार योग को लेकर कई प्रकार के कार्यक्रम चला रही है। योग को बढ़ावा देने के लिए बस्ती जनपद के इंडियन योग एसोसिएशन के तत्वाधान में एक योग प्रदर्शन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जानकारी के अनुसार इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने योग कला का प्रदर्शन किया।यह प्रतियोगिता 22 फरवरी को जिला मुख्यालय के केडीसी महाविद्यालय में कराई गई। इस प्रतियोगिता में कुल 17 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।प्रतियोगिता सीनियर और जूनियर दो वर्ग में कराई गई। सीनियर वर्ग में कुमारी शन्नो दूबे ने प्रथम स्थान, आकाश सोनकर द्वितीय और रंजीत चैधरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर वर्ग में राज शर्मा प्रथम, सलोनी द्वितीय और शिवांगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस प्रकार दोनों वर्ग की प्रतियोगिता में लड़कियों ने अपना दबदबा कायम रखा।

इंडियन योग एसोसिएशन के लाइफ मेंबर प्रोफेसर डॉ नवीन सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि निरोगी जीवन के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण है। सभी लोग योग को अपनाएं इसके लिए सरकार के साथ-साथ देशभर में विभिन्न संस्थाएं तरह तरह के कार्यक्रम चला रही हैं। इसी क्रम में इंडियन योग एसोसिएशन एवं पतंजलि योग समिति ने योग प्रदर्शन प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रकार के आयोजन से युवाओं में योग के प्रति लगाव उत्पन्न होगा और ज्यादा से ज्यादा युवा योग से जुड़ेंगे। जब देश के युवा योग से जुड़ जाएंगे तब वही युवा अन्य लोगों जैसे बच्चों महिलाओं एवं बुजुर्गों को भी योग सिखा कर योग से जोड़कर लाभ पहुंचाने का काम करेंगे। धीरे-धीरे पूरे विश्व के लोग योग को अपने दैनिक जीवन में अपना रहे हैं और निरोगी हो रहे हैं।

आने वाले समय में पूरे विश्व में रोगियों की संख्या बहुत ही कम रह जाएगी अगर लोग इसी प्रकार योग को अपने अपने दैनिक कार्यों में शामिल करेंगे। शिवेंद्र पाण्डेय प्रवक्ता केडीसी, ओम प्रकाश आर्य मुख्य संयोजक भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, सुभाष चंद्र आर्य पतंजलि योग प्रभारी, वेदप्रकाश आर्य, गरुड़ध्वज पांडेय, जय प्रकाश सिंह, संगीता यादव महिला प्रभारी पतंजलि योग संघ, धर्मेंद्र कुमार पटवा, श्रवण कुमार गौंड़, वेदांत सिंह, राम मोहन पाल, संदीप कुमार भट्ट, राधे कृष्ण योग शिक्षकों का योग प्रदर्शन प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण योगदान रहा। संकल्प चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से उन्हें सम्मानित किया गया। आखिर में डॉ0 नवीन सिंह ने कहा की हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए योग करना चाहिए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel