लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

जनवारी नाथ धाम में हजारों भक्तों ने किया जलाभिषेक सुबह तीन बजे से देर शाम तक भक्तों का लगा रहा तांता । कई जिलों से आए शिव भक्तों ने किए के दर्शन। लंभुआ / सुल्तानपुर :-जनवारी नाथ धाम सुल्तानपुर जिले के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थलों मे अपना विशेष स्थान रखता है। बताया जाता है कि यहां

जनवारी नाथ धाम में हजारों भक्तों ने किया जलाभिषेक 

सुबह तीन बजे से देर शाम तक भक्तों का लगा रहा तांता ।

कई जिलों से आए शिव भक्तों ने किए के दर्शन।

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें


लंभुआ / सुल्तानपुर  :-
जनवारी नाथ धाम सुल्तानपुर जिले के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थलों मे अपना विशेष स्थान रखता है। बताया जाता है कि यहां पर शिवलिंग की स्थापना नहीं की गई है अपितु यहां पर स्वयं जमीन से शिवलिंग प्रस्फुटित हुआ है। महाशिवरात्रि के पर्व पर यहां हजारों की संख्या में भक्तों ने जलाभिषेक कर दर्शन किए। हम बात कर रहे हैं सुल्तानपुर जिले के लंभुआ तहसील अंतर्गत सैतापुर सराय गांव में स्थित जनवारी नाथ धाम की। जहां पर भगवान शिव का स्वरूप जमीन से स्वयं प्रस्फुटित हुआ है। यहां पर शिवलिंग की स्थापना नहीं की गई है।

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

शुक्रवार को शिवरात्रि के दिन हजारों भक्तों ने भगवान शिव के स्वरूप पर जलाभिषेक किया। सुबह करीब 3:00 बजे से देर शाम तक भक्तों का तांता लगा रहा। पूरा प्रांगण भगवान शिव के जयकारों से गूंजता रहा। लंभुआ कस्बे से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यहां पर जाने वाला मार्ग भक्तों के आवागमन से खचाखच भरा हुआ था। महाशिवरात्रि के मेले को लेकर प्रशासन ने पहले से ही कमर कस ली थी। एक बटालियन पीएसी एवं कई थानों की पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ जुटी रही। मेले में लंभुआ थाना प्रभारी श्याम नारायण पांडे द्वारा मेवे का शरबत भक्तों में वितरित किया गया।

महाशिवरात्रि पर पूर्व विधायक ने कराया महाप्रसाद का आयोजन।
कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम।

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

लंभुआ। सुलतानपुर :-महाशिवरात्रि पर्व पर लंभुआ क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध पौराणिक स्थल बाबा जनवारी नाथ धाम में पूर्व विधायक संतोष पांडे द्वारा महाप्रसाद वितरण का आयोजन किया गया तथा कई गणमान्य लोगों को सम्मानित किया गया। महाशिवरात्रि पर्व पर धाम में शुक्रवार की सुबह पूर्व विधायक संतोष पांडे ने रुद्राभिषेक किया। इसके बाद धाम में उनके द्वारा कराए गए महाप्रसाद के आयोजन की शुरुआत हुई। सुबह से ही पूरे दिन भर जो भी भक्तगंण धाम में आए वह प्रसाद ग्रहण किए। कार्यक्रम में पूर्व विधायक द्वारा कई गणमान्य का सम्मान किया गया। धाम में आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों ने भगवान शिव की लीलाओं का गानों के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया। कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम के प्रस्तुतीकरण पर भक्तगंण मंत्रमुग्ध हो गए। पूर्व विधायक श्री पांडे ने कहा कि अगले वर्ष इस से भी बड़े कार्यक्रम उनके द्वारा किए जाएंगे। मौके पर सतपाल यादव, माता प्रसाद पांडे, शैलेंद्र, नन्हे मिश्रा, वाहिद खान, यज्ञ देव भट्ट, प्रसून मालवीय, गंगा यादव, अनिल बरनवाल आदि मौजूद थे।

महाशिवरात्रि के मौके पर पंचमुखेश्वर महादेव में निकाली गई शिव की बारात।

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

कादीपुर / सुल्तानपुर :-सदियों पुराने गुप्त कालीन वीर शैव तंत्र साधना सिद्ध पीठ पंचमुखेश्वर महादेव भवानीपुर, सूरापुर के महादेव की बारात और बारातियों का अंदाज लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। ग्राम प्रधान राधेश्याम सिंह ने झंडी दिखाकर बारात रवाना किया। भीड़ को नियंत्रित करने में चौकी प्रभारी दयाशंकर मिश्र,व थानाध्यक्ष वंशराज पाण्डेय पुलिस बल के जवान व महिला सिपाहियों के साथ मौजूद रहे।ढोल, नगाड़ा,डीजे,और बैंड बाजा के साथ बारात निकली तो दीदार करने वाले खुद को रोक नहीं पाए।शिव बारात में हाथी,घोड़ा ऊंट के साथ अलमस्त बाराती झूमकर नाचे। जगह- जगह सावन झांकी दर्शन एण्ड जागरण ग्रुप के कलाकारों ने शिव तांडव, शिव-पार्वती, व राधा- कृष्ण का जीवंत मंचन कर दर्शकों का मन मोह लिया।पंचमुखेश्वर महादेव मंदिर से भव्य बारात निकली तो बाजार से सड़कों तक रेला उमड़ पड़ा। घरों की छतों से महिलाओं ने फूलों की बरसात के साथ घरों से निकल कर शिव भगवान की आरती उतारी।व्यवसायियों की तरफ से जगह- जगह बारातियों के लिए फलाहार, जलपान व प्रसाद वितरण किया गया। दूर- दूर से आकर शामिल बारातियों ने शाहगंज रोड पर राजेश गुप्ता, सनोज अग्रहरि प्रदीप अग्रहरि व विजेथुआ रोड पर रवि बरनवाल,रमेश अग्रहरि, संदीप अग्रहरि, सिकंदर मौर्य,अजय उपाध्याय,अजीत मौर्य,सुनील नाग, कमलेश मोदनवाल, अनिल मोदनवाल, विनोद अग्रहरि, अंजनी बरनवाल मुडिला रोड़ पर अमरनाथ अग्रहरि, अखिलेश सोनी,पंकज गुप्ता,रवि अग्रहरि, राजेश अग्रहरि,अमृतलाल अग्रहरि, के  स्वागत की भूरि-भूरि प्रशंसा की।महा शिव रात्रि पर्व पर हजारों भक्तों ने देवाधिदेव के दरबार में हाजिरी लगाई।विधि विधान से पूजा अर्चना कर जल- दूध से अभिषेक कर फल-फूल चढा अपनी अरज लगाई।भोर से ही भक्तों का हूजूम उमड़ना शुरू हो गया। दिन चढने के साथ ही दर्शनार्थियों की तादाद बढ़ गई घरों से लेकर मंदिर तक हर-हर महादेव व बोल-बम के जयकारे गूंजे। विविध अनुष्ठानों के बीच दर्शन पूजन का सिल-सिला भोर से देर शाम तक चला। भक्तों ने उनका प्रिय बेर, धतूरा, भांग,गन्ना जौ,पान,अबीर,मदार,बेल पत्र चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना की।शिव बारात की व्यवस्था में शीलेश बरनवाल,सुधीर बरनवाल,श्लोक बरनवाल, राजेश अग्रहरि सुड्डू मनोज बरनवाल लल्ला, रोहित सोनी, बब्लू बरनवाल, पवन सोनी, रोहित गुप्ता, अयोध्या सोनी आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

नाबालिक से दुष्कर्म आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लंभुआ / सुल्तानपुर की बड़ी खबरें

मोतिगरपुर / सुल्तानपुर :-पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा के ऑपरेशन अंकुश के तहत, वांछित अपराधियों के विरुद्ध क्षेत्र में  भ्रमण करते हुए मोतिगरपुर थाना अध्यक्ष को बड़ी सफलता हाथ लगी है। नाबालिक लड़की से दुराचार के मामले में मोतिगरपुर थाना प्रभारी रतन शर्मा ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आपको बता दें कि बीते 16 फरवरी को नाबालिक लड़की से दुष्कर्म के आरोप में प्रतापगढ़ जिले के कोतवाली नगर, अंतर्गत, अरविंद नगर निवासी गिरीश मिश्रा पुत्र अखिलेश मिश्रा फरार चल रहा था।  थाना प्रभारी ने उक्त आरोपी को बृहस्पतिवार की रात करीब 11:00 बजे दियरा चौराहे से रात्रि गस्त के दौरान गिरफ्तार कर लिया।

23 फरवरी को जनवारी नाथ धाम में महाप्रसाद का आयोजन

लंभुआ। सुलतानपुरलंभुआ क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध पौराणिक स्थल बाबा जनवारी नाथ धाम में समाजसेवी राघवेंद्र सिंह द्वारा 23 फरवरी दिन रविवार को महाप्रसाद का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम धाम में उनके द्वारा निर्मित रामायण भवन के पूरा होने के उपलक्ष में आयोजित किया गया है। रविवार को सुबह से ही विधिवत रामायण भवन में पूजा अर्चन के बाद महाप्रसाद का वितरण शुरू हो जाएगा, जो देर शाम तक चलता रहेगा।

जल संरक्षण पर गोष्ठी का आयोजन,जल चिंतक ने छात्र छात्राओं को पानी बचाने के लिए किया जागरूक।

शारदा पब्लिक स्कूल ने कराया आयोजन।

लंभुआ। सुलतानपुरलंभुआ क्षेत्र में स्थित शारदा पब्लिक स्कूल आनापुर नारायनगंज में जल संकट से उबरने के लिए जल संरक्षण विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए एसआर फाउंडेशन पानी बचाओ अभियान से जुड़े हुए जल चिंतक संदीप अग्रहरी ने कहा कि पर्याप्त जल की उपलब्धता ही जल दोहन होने का एकमात्र कारण है। लोग पानी के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ना करके उसके उपभोग पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि जल बचत के प्रति उनका रुझान सुनने होता है। जल चिंतक श्री अग्रहरी ने कहा कि सभी समर्सिबल का उपभोग करने वाले लोग अपने घरों में टैंक वाटर फ्लो अलार्म लगाएं, जिससे टंकी भर जाने पर अलार्म बजे और पानी का अपव्यय ना हो सके। जल चिंतक ने छात्र छात्राओं को जल संरक्षण के विषय से संबंधित बहुत सारे उपाय बताए। गोष्ठी को संस्था उपाध्यक्ष अमर माली तथा बबलू यादव ने भी संबोधित किया। विद्यालय प्रधानाचार्य एपी मिश्रा ने बच्चों को भविष्य में जल संकट की विभीषिका से होने वाली दुश्वारियों से अवगत करवाया। मौके पर प्रबंधक देवेंद्र पांडे, हरि शंकर त्रिपाठी, सत्येंद्र पांडे, प्रवीण सिंह, फैजल खान आदि मौजूद थे।

महर्षि विद्या मंदिर में रुद्राभिषेक का किया गया आयोजन

सुलतानपुर   आज महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर महर्षि विद्या मंदिर योगी वीर अहिमाने के प्रांगण में वैदिक विद्वानों द्वारा रुद्राभिषेक का विधि विधान से आयोजन किया गया। आयोजन में मुख्य यजमान की भूमिका विद्यालय के प्रधानाचार्य जगत नारायण उपाध्याय ने निभाई। विद्यालय की प्रगति एवं मंगल की कामना देवाधिदेव महादेव से विद्यालय के प्रधानाचार्य जगत नारायण उपाध्याय ने की। रुद्राभिषेक अनुष्ठान के उपरांत समस्त उपस्थित जनों को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं व शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel