मिशन प्रेरणा से सरकारी स्कूलों की सूूरत बदलने की कवायद शुरू

मिशन प्रेरणा से सरकारी स्कूलों की सूूरत बदलने की कवायद शुरू

बेशिक शिक्षा के उन्नयन हेतु मिशन-प्रेेरणा के तहत एक दिवसीय गोष्ठी का हुआ आयोजन,आयुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर गोष्ठी का किया शुभारम्भ धौरहरा के बच्चों द्वारा लिखित पुुस्तक का डीजी ने किया विमोचन संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –बेसिक शिक्षा विभाग की सूरत बदलने की दिशा में मिशन प्रेरणा के तहत वृहद स्तर पर कार्य शुरू

बेशिक शिक्षा के उन्नयन हेतु मिशन-प्रेेरणा के तहत एक दिवसीय गोष्ठी का हुआ आयोजन,आयुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर गोष्ठी का किया शुभारम्भ

धौरहरा के बच्चों द्वारा लिखित पुुस्तक का डीजी ने किया विमोचन

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
बेसिक शिक्षा विभाग की सूरत बदलने की दिशा में मिशन प्रेरणा के तहत वृहद स्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया है। गुरूवार को नगर के एक मैरिज हाल में उत्तर प्रदेश के महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनन्द की उपस्थिति में देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मण्डल स्तरीय मिशन-प्रेरणा गोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें मण्डल के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी, पंचायतीराज विभाग तथा यूनीसेफ व अन्य सम्बन्धित विभागों व संस्थाओं के अधिकारियों व प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

देवीपाटन के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने दीप प्र्रज्जवलित कर गोष्ठी का शुभारम्भ किया। अतिथियों के स्वागत के बाद डीजी स्कूल शिक्षा ने मिशन प्रेरणा के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर उन्होंने आहवान करते हुए कहा कि बच्चों के सीखने में सुधार के लिए कक्षा प्रक्रियाओं और शिक्षक के प्रदर्शन में सुधार होना जरूरी है और शिक्षक प्रदर्शन में सुधार के लिए उनकी मानीटरिंग और सपोर्ट से जुड़ी संस्थाओं, समूहों के प्रदर्शन में सुधार लाना होगा। इसके लिए हर स्तर पर प्रेरणा और प्रोत्साहन पहली आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि इसी संकल्पना से उत्तर प्रदेश की प्रारम्भिक शिक्षा में सुधार के लिए प्रोजेक्ट टेलोस लागू किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश स्तर पर राज्य सन्दर्भ समूह और जिलों में एकादमिक सन्दर्भ समूह एआरपी का गठन किया गया है।

कार्यशाला में प्रोजेक्ट के विविध पहलुओं- सीखने की प्रक्रिया, विविध विषयों के शिक्षण तरीके, लर्निंग आउटकम, शिक्षक प्रदर्शन मानक, अकादमिक सन्दर्भ समूह के प्रदर्शन मानक जैसे मुद्दों पर प्रतिभागियों के साथ चर्चा-विमर्श करते हुए कॉमन समझ बनाने का प्रयास हुआ। साथ ही साथ एसआरजी सदस्यों के कौशल विकास के लिए शिक्षण के लिए गतिविविधयों और प्रशिक्षण के सत्रों के संचालन के अभ्यास सत्र भी आयोजित किए गए। जहां प्रतिभागियों ने चयनित टॉपिक पर आधारित गतिविधियों, प्रशिक्षण सत्रों का प्रस्तुतीकरण किया और एक-दूसरे की प्रस्तुति पर फीडबैक देते हुए उनमें वांछित सुधार के बारे में सुझाव दिए।

आयुुक्त देवीपाटन ने कहा कि अभी शिक्षा के क्षेत्र में अभी बहुुत काम करने की जरूरत है तथा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए संसाधनों का हर आवश्यकक प्रबन्ध कर रही है। उन्होंने आहवान किया कि स्कूलों को इतना खूबसूरत बना दिया जाय कि लोग सरकारी स्कूलों की तरफ स्वयं ही आकर्षित हों। इस अवसर पर चारों जनपदों के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिले में शैक्षिक उन्नयन के लिए किए गए अभिनव प्रयासों तथा स्थिति के बारे में प्रस्तुति दी।

अपर महानिदेशक स्कूल शिक्षा सतेन्द्र कुमार द्वारा मिशन-प्रेेरणा के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि मिशन प्रेरणा के तहत तीन मुख्य बिन्दुु हैं जिनमें आधारभूत ढांचा पाठन पद्धति तथा जवाबदेही तंत्र हैं। गोष्ठी में मण्डल के चारों जनपदों में बेसिक शिक्षा के विभिन्न मानक बिन्दुओं पर उनकी स्थिति के आंकड़े भी प्रस्तुत किए। आहवान किया गया कि आगामी 31 मार्च तक मण्डल को प्रेरक मण्डल बनाने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेते हुुए काम करेंगे।

मिशन प्रेरणा से सरकारी स्कूलों की सूूरत बदलने की कवायद शुरू

गोष्ठी में महानिदेशक स्कूल शिक्षा तथा मण्डल के जनपदों के जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों ने करनैलगंज धौरहरा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘नन्हें चित्रकार’’ का विमोचन किया। इस अवसर पर विश्व स्तर पर जनपद  का नाम रोशन कर चुके विद्यालय के  प्रधानाध्यापक रवि प्रताप सिंह की प्रशंसा करते हुए डीजी द्वारा सम्मानित किया गया कार्यक्रम में जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को भी प्रशस्ति देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डीजी द्वारा उपस्थित अधिकरियों को मिशन प्रेरणा की सपथ दिलाई।

इस दौरान जिलाधिकारी गोण्डा डा0 नितिन बंसल, बहराइच शम्भू कुमार, बलरामपुर कृष्णा करूणेश, श्रावस्ती यशु रूस्तगी, सीडीओ गोण्डा शशांक त्रिपाठी, सीडीओ बलरामपुर, बहराइच तथा श्रावस्ती, एडी बेसिक देवीपाटन मण्डल विनय मोहन वन, बीएसए गोण्डा मनिराम सिंह सहित बहराइच, बलरामपुर व श्रावस्ती के बीएसए, डीडी पंचायत एस0एन0 सिंह तथा मण्डल के जनपदों के पंचायतराज अधिकारीगण,

सहित मण्डल के जनपदों के खण्ड शिक्षा अधिकारीगण व खण्ड विकास अधिकारीगण, यूनीसेफ के पदाधिकारी, जिला समन्वयक राजेश सिंह, गणेश गुप्ता, डायट स्टाफ दिवाकर मिश्रा, राकेश तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन रघुनाथ पाण्डेय ने किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel