प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ-डीएम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ-डीएम

अमेठी। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि जनपद के किसानों को अब बिना किसी गारंटी के केसीसी के तहत एक लाख साठ हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऋण की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। खास

अमेठी।   जिलाधिकारी अरुण कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि जनपद के  किसानों को अब बिना किसी गारंटी के केसीसी के तहत एक लाख साठ हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऋण की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है।              

खास बात यह है कि अब बिना किसी गारंटी के ही ऋण प्राप्त किया जा सकता है। यही नहीं किसान यदि समय से ऋण चुकता कर देते हैं तो उन्हें तीन लाख रुपये तक का ऋण सिर्फ चार फीसद ब्याज पर मिल सकेगा। किसानों की आय दोगुना करने, साहूकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाकर केसीसी दिया जाएगा।           

भारत सरकार व कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार आठ फरवरी से 24 फरवरी तक जनपद में अभियान चलाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जाएगा।              

उक्त अभियान के तहत जनपद के सभी किसानों को भी संतृप्त करना है। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने पहले से केसीसी बनवा रखा है और उनका खाता निष्क्रिय हो चुका है वे भी अपना खाता सक्रिय करा सकते हैं। साथ ही ऋण सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है।           

उन्होंने बताया कि उपरोक्त के अलावा  नये किसान अपना केसीसी निकटवर्ती बैंक से संपर्क कर बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि  कृषि के साथ-साथ पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए भी ऋण केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा                                  

आवश्कतानुसार निर्धारित करा सकते हैं। इसके लिए एक पृष्ठ का सामान्य आवेदन पत्र तैयार कर सभी बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा यह www.agricoop.gov.inपीएम किसान पोर्टल  (www.pmkisan.gov.in) पर उपलब्ध  है से भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। इसके तहत पत्र किसानों को निःशुल्क खसरा-खतौनी उपलब्ध करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा। 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel