गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी महिला पीआरवी , महिला सशक्तीकरण की दिशा में पुलिस विभाग की अनूठी पहल

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी महिला पीआरवी , महिला सशक्तीकरण की दिशा में पुलिस विभाग की अनूठी  पहल

अमेठी। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह के निर्देशन मे उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सशक्तीकरण की ओर लगातार अग्रसर है। इस क्रम में पहली बार 112 आपात सेवा की महिला पीआरवी को गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल किया गया है. परेड के दौरान पीआरवी पर तैनात महिला जवान पुलिस के गौरव व

अमेठी। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक  ओ.पी. सिंह के निर्देशन मे उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सशक्तीकरण की ओर लगातार अग्रसर है। 

इस क्रम में पहली बार 112 आपात सेवा की महिला पीआरवी को गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल किया गया है. 

          परेड के दौरान पीआरवी पर तैनात महिला जवान पुलिस के गौरव व साहस को भी लोगों के सामने प्रस्तुत करेंगी.

          महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के रोकथाम के लिए  मुख्यमंत्री  के निर्देश पर गत वर्ष दिसम्बर माह मे महिला पीआरवी का शुभारंभ हुआ था. 

           जनपदों में मौजूद पीआरवी की दस प्रतिशत महिला पीआरवी के रूप में कार्य कर रही हैं. इतना ही नहीं, महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए रात में महिला एस्कार्ट की भी पुलिस विभाग की ओर से व्यवस्था की गई है. शहरी हो चाहे ग्रामीण क्षेत्र, महिला पीआरवी की सुविधा का लाभ रात्रि दस बसे से सुबह छह बजे तक उठाया जा सकता है.

            इसका लाभ उठाने के लिए पीडित महिला को महज 112 नंबर पर काल करने की आवश्यकता है. उक्त आपात नंबर पर काल करने के तत्काल बाद पीडित के आसपास जो भी महिला पीआरवी गश्त पर होती है, पहुंचकर पीडित को सकुशल उसके गंतव्य तक पहुंचाती है.

            यही नहीं, पीडित के घर पहुंचने के बाद 112 मुख्यालय से कॉल कर पीडित से उसकी कुशल क्षेम भी पूछी जाती है. इस सेवा के लागू होने से महिला अपराधों में कमी तो आएगी ही साथ ही महिलाओं में सुरक्षा को लेकर आत्मविश्वास भी बढ रहा है.  

            जनपद अमेठी मे वर्तमान मे कुल 14 महिला पीआरवी संचालित हैं , जो निरंतर महिला सम्बंधी प्रकरणों मे त्वरित सहायता प्रदान कर रही हैं। महिला पीआरवी पर नियुक्त पुरूष व महिला आरक्षियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया है जिससे किसी भी परिस्थिति मे पीड़ित की सहायता की जा सके ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

राज्य

बगीचे में लटकता मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम को भेजा
प्रतिबंधित थर्माकोल प्लेट से भारी पिकअप प्रवर्तन दल ने पकड़ा
गोमती नदी में नहाते वक्त दो किशोर डूबे, हुई मौत पुलिस ने शव को बरामद कर परिजनों को सौंपा 
राज्य में पड़ रहे भीषण गर्मी को देखते हुए झारखंड में 15 जून तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, आदेश जारी
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन  ने राज्य में विधि- व्यवस्था  और अपराध -उग्रवाद नियंत्रण को लेकर वरीय  पदाधिकारियों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक के साथ की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।