सपोर्टिव सुपरविज़न की कार्यशाला का हुआ आयोजन

सपोर्टिव सुपरविज़न की कार्यशाला का हुआ आयोजन

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा-ब्लाक संसाधन केंद्र इंटियाथोक पर सपोर्टिव सुपरविज़न की कार्यशाला बुधवार को आयोजित की गई। इस कार्यशाला के प्रथम चक्र में विभिन्न विद्यालयों से कुल 100 शिक्षकों को प्रशिक्षण हेतु बुलाया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य हिन्दी भाषा एवं गणित विषय से सम्बंधित नवीन शिक्षण तकनीकों से शिक्षकों को सम्पोषित करना

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा-
ब्लाक संसाधन केंद्र इंटियाथोक पर सपोर्टिव सुपरविज़न की कार्यशाला बुधवार को आयोजित की गई। इस कार्यशाला के प्रथम चक्र में विभिन्न विद्यालयों से कुल 100 शिक्षकों को प्रशिक्षण हेतु बुलाया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य हिन्दी भाषा एवं गणित विषय से सम्बंधित नवीन शिक्षण तकनीकों से शिक्षकों को सम्पोषित करना है।जिससे विद्यार्थियों के अधिगम स्तर को सरलतापूर्वक बढ़ाया जा सके।

बुधवार को प्रथम दिवस की कार्यशाला के आरम्भ में सर्वप्रथम मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया गया ततपश्चात प्रतिभागियों ने सामूहिक रूप से ईश वन्दना किया। इसके पश्चात प्रतिभागियों का पारस्परिक परिचय कराया गया। कार्यशाला में गणित विषय के अंतर्गत सीपीए मॉडल की उपयोगिता, गणितीय वक्तव्य, गणितीय प्रक्रिया और गणित की प्रकृति पर परिचर्चा की गयी। विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों से कलात्मक चित्र निर्माण का सामूहिक कार्य भी किया गया।

सपोर्टिव सुपरविज़न की कार्यशाला का हुआ आयोजन

खण्ड शिक्षा अधिकारी इंटियाथोक ओम प्रकाश पाल ने कार्यशाला में पहुंचकर प्रशिक्षण गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला अथवा प्रशिक्षण की सार्थकता तब ही है जब सीखे हुए तकनीकों का प्रयोग शिक्षको द्वारा कक्षा में विद्यार्थियों के अधिगम स्तर को बढ़ाने के लिये किया जाय।
इस अवसर पर प्रशिक्षक के रूप में विनोद मिश्र, सुभाष शुक्ल, देवप्रभाकर पांडेय तथा रामायण मिश्र उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel