सरकारी आदेश हवा में उड़ाकर खोली जा रही अल सुबह शराब की दुकानें

सरकारी आदेश हवा में उड़ाकर खोली जा रही अल सुबह शराब की दुकानें

सत्यवीर सिंह यादव अलीगढ़। महानगर में ही नहीं ग्रामीण अंचलों में सुबह से ही अवैध शराब की धड़ल्ले से हो रही बिक्री पर भले सरकार और पुलिस सख्त हो, लेकिन यह शराब हरियाणा के बार्डर के रास्ते बड़े खुफिया तरीके से अलीगढ़ में लाई जाती है। सरकार ने सभी शराब विक्रेताओं, होटलों, क्लब, बार और

सत्यवीर सिंह यादव

अलीगढ़। महानगर में ही नहीं ग्रामीण अंचलों में सुबह से ही अवैध शराब की धड़ल्ले से हो रही बिक्री पर भले सरकार और पुलिस सख्त हो, लेकिन यह शराब हरियाणा के बार्डर के रास्ते बड़े खुफिया तरीके से अलीगढ़ में लाई जाती है।


सरकार ने सभी शराब विक्रेताओं, होटलों, क्लब, बार और पब को कम उम्र के ग्राहकों को शराब की बिक्री करने और शराब परोसने के प्रति चेताते हुए कहा कि नियम का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ लाइसेंस रद्द करने सहित कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जबकि प्रशासन और आबकारी विभाग की नाक के नीचे शराब ठेकेदारों की मनमानी चल रही है।

नगर के मध्य आगरा रोड़ पर संचालित देशी एवं अंग्रेजी शराब दुकान इन दिनों शासन के नियमों को धता बताकर संचालित की जा रही है। शासन के द्वारा शराब की दुकान खुलने एवं बंद होने की एक निश्चित समय सीमा निर्धारित की गई है। बावजूद इसके नगर की शराब दुकानों का खुलने एवं बंद होने का कोई समय निर्धारित नहीं है।

सुबह 7 बजे खुल जाती शराब की दुकान


नियमानुसार शराब की दुकान खुलने का समय सुबह 10 बजे से शुरू होता है।
यह समय दुकान की साफ सफाई एंव लेखा-जोखा दुरुस्त करने के लिए निर्धारित
है। 9. 30 बजे से शराब बिक्री प्रारंभ करने की अनुमति है, लेकिन यहां पर सुबह 7 बजे से दुकान खुल जाती है और काउंटर से शराब की बिक्री होने लगती है। यह क्रम देर रात तक चलता रहता है।

अल सुबह ही खुल जाती है शराब दुकान


शराब के ठेके खोलने के सरकारी आदेश शहर में हवा हो रहे हैं।देसी शराब की कुछ दुकानें पूरी रात खुलती हैं। वहां भोर होते ही शराबियों की भीड़ जमा होने लगती है। बिक्री बढ़ाने के लिए आबकारी विभाग के अधिकारियों ने खुली छूट दे रखी है। योगी सरकार ने शराब की बिक्री का समय तीन घंटे कम कर दिया है।

पहले शराब के ठेके सुबह 10 से रात 11 बजे तक खुलते थे। अब इनका समय सुबह 10 बजे से रात 9 बजे कर दिया गया है। मंशा यह है कि शराब की बिक्री सुबह से ही शुरू न हो, लेकिन शराब कारोबारी सरकार का आदेश मानने को तैयार नहीं है।
शहर में ही देसी शराब के कई ठेके 24 घंटे खुले रहते हैं।

आगरा रोड स्थित शराब के ठेके पर रात 12 बजे तक शराब बिक रही थी। वहीं, पला साहिबाबाद नगला मानसिंह,धनीपुर पर सुबह छह बजे शराबियों की भीड़ जुटी थी। आसपास रहने वालों ने बताया के ये ठेके रात में बंद ही नहीं होते।

शहर में ऐसे और भी ठेके हैं जो सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक खुलते हैं। इससे क्षेत्रीय निवासी परेशान रहते हैं। महानगर में संचालित हो रही देशी एवं विदेशी मदिरा की दुकानों पर आबकारी
विभाग भी खासा मेहरबान नजर आता है। इसके चलते दुकान संचालकों द्वारा नियमों को ताक पर रखकर शराब बेची जा रही है। शराब के मूल्यों को लेकर भाव में भारी कमी की बड़ी-बड़ी तख्तियां लटकाकर ग्राहकों को भी गुमराह किया जा
रहा है।

नियमानुसार निर्धारित मूल्य से हटकर शराब को न तो कम मूल्य पर और न ही अधिक मूल्य पर बेचा जा सकता है। शराब दुकान संचालक द्वारा नियमों का पालन न किए जाने के संबंध में सहायक आबकारी अधिकारी से उनके चलित दूरभाष पर चर्चा करनी चाही तो उनसे चर्चा नहीं हो सकी।


ढाबों पर भी बिक रही शराब

हाईवे किनारे ढाबों पर भी शराब और बीयर की अवैध बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। यहां प्रचलित ब्रांड 10 से 20 रुपये अधिक देने पर मिल जाते हैं, लेकिन आबकारी विभाग का ध्यान इस तरफ नहीं है। ढाबा संचालक देर रात ग्राहकों को शराब उपलब्ध कराते हैँ। सूत्रों की मानें तो आबकारी और पुलिस वालों को इस बारे में जानकारी है, मगर अब तक कार्रवाई नहीं हुई।

इनका कहना है…


इस सबंध मे आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा का कहना है कि सुबह से शराब की बिक्री की काफी शिकायत उन्हें मिल रही हैं, शीघ्र ही आबाकरी टीमें शराब की दुकानों पर चैकिगं कर अवैध रूप से नियम तोड़कर शराब बेचने वालों के
खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel