छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु आधार कार्ड में विवरण सही कराएंःजिला समाज कल्याण अधिकारी

छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु आधार कार्ड में विवरण सही कराएंःजिला समाज कल्याण अधिकारी

अलीगढ़। जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी देते हुए बताया है कि निदेशालय समाज कल्याण उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 से छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिये भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्रो के आधार नम्बर का आॅथेन्टिकेशन होने के पश्चात ही आॅनलाइन आवेदन

अलीगढ़। जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी देते हुए बताया है कि निदेशालय समाज कल्याण उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 से छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिये भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्रो के आधार नम्बर का आॅथेन्टिकेशन होने के पश्चात ही आॅनलाइन आवेदन किये जाने की व्यवस्था की जा रही है।


इस व्यवस्था मे छात्र का आधार नम्बर, छात्र का नाम, पिताध्पति का नाम, लिग व जन्म तिथि का मिलान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से आॅनलाइन मिलान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उक्त डाटा के मिलान होने पर ही छात्र का आवेदन पत्र छात्र स्तर से अग्रसारित होगा।

आधार कार्ड में उक्त विवरणो में कतिपय डाटा गलत हो सकते है जिनके शुद्विकरण कराये जाने की आवश्यकता छात्रो को होगी। उन्होंने छात्रांे उनके माता-पिता व शिक्षण संस्थानों से अपील की है कि यदि आधार कार्ड मे कोई गलत डाटा है तो उसको सम्बन्धित कार्यालय से शुद्व करा ले। वित्तीय वर्ष 2020-21 से छात्रो के आवेदन पत्र आधार नम्बर आॅनलाइन वेरीफिकेशन के पश्चात सबमिट किये जाने की व्यवस्था की जा रही है।


उन्होंने बताया कि छात्र द्वारा भरे गये आधार नम्बर, छात्र का नाम पिता/पति का नाम व लिग तथा जन्म तिथि का सत्यापन होने के पश्चात आधार नम्बर से लिंक मोबाइल नम्बर पर ओ0टी0पी भेजा जायेगा उक्त ओ0टी0पी को आवेदन पत्र मे भरने के उपरान्त आवेदन पत्र सबमिट किया जा सकेगा। उपरोक्त कार्यवाही किये जाने हेतु छात्रो के स्तर से ही अग्रेतर कार्यवाही जैसे सभी छात्रो के पास आधार नम्बर उपलब्ध होना चाहिये, जिन छात्रो के पास आधार नम्बर नही है।

उन्हे प्रत्येक दशा मे आधार कार्ड बनावा लेना चाहिये। जिन छात्रो के पास आधार कार्ड उपलब्ध है, तत्क्रम मे आधार कार्ड को अपने मोबाइल नम्बर से लिंक करा ले। हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाण पत्र मे अंकित अपने नाम तथा अपने माता-पिता/पति का नाम के अनुरूप ही आधार कार्ड मे अपना व माता-पिता/पति का नाम अपडेट करा लंे। हाईस्कूल अंकपत्रध्प्रमाण पत्र मे अंकित जन्म तिथि को आधार कार्ड मे अपडेट कराले। आधार कार्ड मे यदि लिंग(जेण्डर) गलत है तो उसको शुद्व करा ले।

उन्होंने बताया कि यदि कोई छात्र अपना आधार अपडेट नही कराता है तो आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 मे छात्रवृत्ति/शुल्कप्रतिपूर्ति हेतु आॅनलाइन आवेदन नही कर सकेगा जिसके छात्र स्वंय जिम्मेदार होगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel