5 दिन से मृतकों के शव कर रहे पोस्टमार्टम का इंतजार

5 दिन से मृतकों के शव कर रहे पोस्टमार्टम का इंतजार

अलीगढ़। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के पोस्टमार्टम हाउस पर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही का मामला आया सामने,पोस्टमार्टम हाउस के बहार यूज हुई पीपीई किट पड़ी हुई दिखाई दी। भीषण गर्मी में बर्फ की सिल्ली पर रखी आधा दर्जन मृतकों के शव 5 दिन से पोस्टमार्टम का इंतजार कर रहे हैं। शवों में आने बदबू

अलीगढ़।

सिविल लाइन थाना क्षेत्र के पोस्टमार्टम हाउस पर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही का मामला आया सामने,पोस्टमार्टम हाउस के बहार यूज हुई पीपीई किट पड़ी हुई दिखाई दी। भीषण गर्मी में बर्फ की सिल्ली पर रखी आधा दर्जन मृतकों के शव 5 दिन से पोस्टमार्टम का इंतजार कर रहे हैं। शवों में आने बदबू आने लगी है तथा मृतकों के परिजनों से बर्फ की सिल्ली का पैसा,प्रतिदिन लिया जा रहा है। पोस्टमार्टम हाउस के हालात ऐसे ही रहते हैं और परिजन पोस्टमार्टम कराने के लिए अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। ऐसे हालात में कोरोना महामारी से कैसे जीता जाएगा।


दरअसल कोरोना महामारी के बीच नेगेटिव पॉजिटिव रिपोर्ट आने के चक्कर में 5 दिन से बर्फ की सिल्ली पर रखकर मृतकों के शव पोस्टमार्टम का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक शव डीफ्रीजर न होने के कारण बर्फ की सिल्ली पर रखा देखा गया। भीषण गर्मी में मृतक के शव में भंयकर बदबू आने लगी है। इससे भी बड़ी लापरवाही देखने को जब मिली तब पोस्टमार्टम हाउस के बाहर उपयोग करने के बाद पीपीई किट डाल दी गई है, आखिर ऐसी स्थिति में कोरोना महामारी से कैसे जीता जाएगा, इतनी बड़ी लापरवाही के लिए जिम्मेदार कौन होगा।


पोस्टमार्टम प्रभारी रवि कांत दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिदिन 12 मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए आते हैं और डी फ्रीजर मात्र 6 है, जिसमें एक खराब पड़ा है, ऐसी स्थिति में मजबूरी में डेड बॉडी बर्फ की सिल्ली ऊपर रखी जा रही है। जेएन मेडिकल काॅलेज से कोरोना की रिपोर्ट देरी में आने के चलते ऑडियो के पोस्टमार्टम 3 दिन में हो पा रहे हैं। इस समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

वही अमी निशा के रहने वाले शफीक-उर-रहमान की संदिग्ध परिस्थितियों में 5 दिन पहले मौत हो गई थी, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया,। कोरोना रिपोर्ट के चलते परिजन लगातार अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं और पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है। उसके परिजनों ने बताया कि प्रतिदिन 500 बर्फ की सिल्ली के लिए और देने पड़ते हैं, और हम लोग काफी परेशान है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel