अनलाक-1 में परिवार नियोजन सेवाएं हुईं बहाल

अनलाक-1 में परिवार नियोजन सेवाएं हुईं बहाल

अनलाक-1 में परिवार नियोजन सेवाएं हुईं बहाल कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक मिलेंगी सेवाएं हाटस्पाट क्षेत्रों में कुछ सेवाओं का ही मिलेगा लाभ महोबा- कोरोना संक्रमण के चलते परिवार नियोजन की सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। अनलॉक-1 की शुरूआत के साथ ही एक बार फिर परिवार नियोजन सेवाओं में तेजी लाने के लिए

अनलाक-1 में परिवार नियोजन सेवाएं हुईं बहाल

कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक मिलेंगी सेवाएं 

हाटस्पाट क्षेत्रों में कुछ सेवाओं का ही मिलेगा लाभ  

महोबा-

कोरोना संक्रमण के चलते परिवार नियोजन की सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। अनलॉक-1 की शुरूआत के साथ ही एक बार फिर परिवार नियोजन सेवाओं में तेजी लाने के लिए सीएमओ सभागार में बैठक हुई। हाट स्पाट व संक्रमित क्षेत्रों में आशा गृह भ्रमण के दौरान केवल गर्भ निरोधक गोली व कंडोम वितरित करेंगी। यहां अन्य सुविधाएं संचालित नहीं हो सकेंगी। सीएमओ डा. सुमन ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाओं में तेजी लाने के लिए उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) मदद कर रही है। गर्भ निरोधक गोली व कंडोम वितरण में शारीरिक दूरी समेत कोविड-19 से बचाव के लिए हर सावधानी रखी जाएगी। परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराने  से पूर्व संक्रमण के रोकथाम संबंधी सभी प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रसव पश्चात कॉपर-टी, अंतरा इंजेक्शन, पीपीआईयूसीडी, ओपीसी और ईसीपी जैसी सेवाएं प्रदान की जाएंगगी।

आशा  गृह भ्रमण के दौरान अस्थाई साधनों में साप्ताहिक गोली छाया, माला एन, एवं कंडोम का वितरण करेंगी ताकि दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जरूरत के मुताबिक परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध होते रहे। बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेंद्र प्रसाद व डा. जीआर रत्मेले सहित चिकित्सा अधीक्षक डा. पीके सिंह, डा. केपी सिंह, सुनील सचान, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ममता अहिरवार, जिला सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस डा. दिवाकर प्रताप सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शिव कुमार, एफपीएलएमआईएस जितेश सोनी, बीसीपीएम मनीषी पटेरिया, कल्पना कुशवाहा आदि उपस्थित रहे । 


हाट स्पाट व संक्रमित क्षेत्रों में नहीं मिलेंगी सभी  सुविधाएं
जनपद के ब्लॉकों और शहरी क्षेत्रों में जहां कोविड-19 के केस मिले हैं,  वहां पहले से कार्य कर रही फ्रंटलाइन वर्कर्स सिर्फ गर्भनिरोधक गोलियों और कंडोम का वितरण सुनिश्चित कराएंगी। अन्य क्षेत्रों में नसबंदी छोड़कर अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। साथ ही यह भी निर्देश है कि जिन क्षेत्रों में कोविड-19 का हॉटस्पॉट है या कंटेंटमेंट जोन है, वहां ड्यूटी करने वाले या निवास करने वाले और कोविड-19 के लक्षणों वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की ड्यूटी इस कार्य में नहीं लगाई जाएगी। हालांकि ऐसी जगहों पर वैकल्पिक व्यवस्था दी जाएगी। ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) पर भी परिवार नियोजन संबंधी  अस्थाई सुविधाएं उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

 टोल फ्री से मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी
परिवार नियोजन की जानकारी अब कोई भी फोन के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। महिलाओं की जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए टोल फ्री नंबर 1800-1033-044 जारी किया गया है। जिस पर महिलाएं फोन कर इससे जुड़ी हर समस्या का समाधान पा सकती है। खास बात यह है कि फोन करने वाली महिलाओं की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel