गेवरा गुन्देरा अवैध खनन प्रकरण

गेवरा गुन्देरा अवैध खनन प्रकरण

तीन अज्ञात खनन कर्ताओं पर मुकदमा दर्ज तालबेहट। गेवरा गुन्देरा के नजदीक से निकली बेतवा से खनन पट्टे की आड़ लेकर पनडुब्बी से बालू का अनैतिक कारोबार पर सोमवार की सुबह से देर रात्रि तक अफसरों की कार्यवाई चलती रही। इसके बाद पूरे मामले को अफसरों ने सुलटाते हुए खनन निरीक्षक की शिकायत पर तीन

तीन अज्ञात खनन कर्ताओं पर मुकदमा दर्ज

तालबेहट। गेवरा गुन्देरा के नजदीक से निकली बेतवा से खनन पट्टे की आड़ लेकर पनडुब्बी से बालू का अनैतिक कारोबार पर सोमवार की सुबह से देर रात्रि तक अफसरों की कार्यवाई चलती रही। इसके बाद पूरे मामले को अफसरों ने सुलटाते हुए खनन निरीक्षक की शिकायत पर तीन अज्ञात लोगों पर खनन का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।खनन निरीक्षक मुकेश मिश्रा ने पूराकलां पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि सोमवार की सुबह अखबारों में अवैध खनन की खबर प्रकाशित होने के बाद एसडीएम मुहम्मद कमर, सीओ देवेन्द्र सिंह व खनन निरीक्षक के नेतृत्व में गेवरा गुन्देरा के पास जंगल में बेतवा किनारे छापा मारा। जहां निरीक्षण में पाया कि आरजी संख्या 437/3 पानी में दर्ज है तथा पनडुब्बी आरजी संख्या 437/3 में लगी हुई। लोहे के बडे इंजन के साथ सेक्श्र हेड लगाकर बालू निकाली जा रही। ग्रामीणों ने पनडुब्बी, बालू निकालने बालों के बारे में कोई जानकारी नही दी। अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पनडुब्बी से चोरी कर बालू निकाली जा रही है। जिस पर देर रात्रि को क्रेन मंगवा कर जब्त कर लिया गया। इसके साथ ही मौके पर पड़ी 12 मी3 बालू को जब्त कर पुलिस अभिरक्षा में रखवा दिया। पुलिस ने शिकायत के आधार पर तीन अज्ञात खनन कर्ताओं के खिलाफ धारा 379, 411 सहित खनिज अधिनियम 21 व 4 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया।

मौके से पकड़े गए खनन कर्ता आखिर कहां गए

 सोमवार की सुबह पहुंचे अफसरों की टीम ने मौके से खनन करते करीब आधा दर्जन लोगों को पनडुब्बी चलाते समय और बालू संग्रह करते समय पकड़ा था। ग्रामीणों ने बताया कि मौके से बालू निकलते समय ही छापा पड़ा था।

मामले को सुलटाने को होते रहे प्रयास

अफसरों की छापेमारी के बाद बालू माफिया पूरे दिन मामले को सुलटाने का प्रयास करते रहे। अफसरों के मोबाइल पर मामले कई बार सिफारिश की गई है। इसके बाद अधिकारियों ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की इतिश्री कर ली।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel