मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत लोक भवन लखनऊ में प्रदेश के 501 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का लोकार्पण ​​​​​​​

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत लोक भवन लखनऊ में प्रदेश के 501 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का लोकार्पण ​​​​​​​

199 आंगनबाड़ी केंद्र का किया शिलान्यास 


 स्वतंत्र प्रभात 

बस्ती  प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत लोक भवन लखनऊ में प्रदेश के 501 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का लोकार्पण तथा 199 आंगनबाड़ी केंद्र का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने ‘सक्षम‘ तथा ‘सशक्त आंगनबाड़ी केंद्र‘ नामक पुस्तिका का विमोचन किया तथा ‘सहयोग‘ एंव ‘बालपिटारा‘ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1.70 करोड़ बच्चे पंजीकृत हैं। इनके पोषण एवं सुरक्षा के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसकेअलावा गर्भवती महिलाओं, धात्री

महिलाओं एवं किशोरियों के लिए भी पोषण एवं सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को एनीमियामुक्त कराने में हमारा प्रदेश राष्ट्रीय औसत से आगे हो गया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण हेतु पोषाहार बनाया जा रहा है, इसके लिए कई प्लांट विभिन्न जिलों में लग गए हैं। यह महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक और बड़ा कदम है।उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में किराए के भवन में चल रहे 21800 आंगनबाड़ी केंद्र का पक्का भवन बनाया गया है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा समाज के सक्षम लोगों से अपील किया है कि वह आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद ले तथा वहां पंजीकृत बच्चों के पोषण एवं सुरक्षा का प्रबंध करें।

लोक भवन में कार्यक्रम के प्रारम्भ में महिला एवं बाल विकास तथा पुष्टाहार मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने सभी का स्वागत करते हुए विभाग की प्रगति से अवगत कराया। विभाग की सचिव  अनामिका सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विभाग की राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, निदेशक डॉ. सारिका मोहन भी उपस्थित रही कलेक्ट्रेट सभागार में विधायक अजय सिंह, महादेवा के दूधराम, जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन, जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने 12 आंगनबाड़ी केंद्र भवनों का शिलान्यास किया। अतिथियों ने आंगनबाड़ी सुपरवाइजर एवं कार्यकत्रियों को सक्षम पत्रिका का वितरण किया,

नंदनी तथा अर्चना की गोद भराई किया तथा तेजस एवं पूर्वी का अन्नप्राशन किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि ‘सहयोग‘ ऐप का उपयोग आगनबाड़ी केन्द्र के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण तथा 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए ई.सी.सी.ई. आधारित ‘बालपिटारा‘ मोबाइल ऐप का प्रयोग किया जायेंगा, जिसका आज मुख्यमंत्री द्वारा शुभारम्भ किया गया है। इससे विभाग की गतिविधियों में तेजी आयेंगी। कार्यक्रम का संचालन सीडीपीओ सदर दिलीप वर्मा ने किया। उन्होंने बताया कि सक्षम पत्रिका में आंगनबाड़ी केंद्र संचालन के लिए सभी प्रकार के मार्ग निर्देश, बच्चों का आयु के अनुसार वजन की तालिका एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं हैं। इस अवसर पर अपर संख्याधिकारी नागेंद्रमणि, सीडीपीओ जितेंद्र कुमार, मुख्य सेविका नीतू सिंह, अनुराधा पांडेय, अलका वर्मा, कामिनी आर्य, कमला मिश्रा, निशा श्रीवास्तव तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियॉ उपस्थित रही।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel