गौरवपूर्ण क्षण का गवाह बना कमालपुर गांव

गौरवपूर्ण क्षण का गवाह बना कमालपुर गांव

प्रधानमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से किया संवाद ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला गोण्डा- गुरुवार का दिन जिले के लिए अत्यंत गौरवपूर्ण रहा, जब देश के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान अथक परिश्रम से कामयाबी की इबारत लिखने वाली धनगर महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से सीधा संवाद स्थापित किया और महिला स्वयं

प्रधानमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से किया संवाद

ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला

गोण्डा-

गुरुवार का दिन जिले के लिए अत्यंत गौरवपूर्ण रहा, जब देश के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान अथक परिश्रम से कामयाबी की इबारत लिखने वाली धनगर महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से सीधा संवाद स्थापित किया और महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष विनीता पाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता कर समूह के प्रयासों की सराहना की।

संवाद के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना महामारी के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए गए बेमिसाल कार्यों की प्रशंसा की गई और उन्हें दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया गया।

उल्लेखनीय है कि जनपद के तहसील करनैलगंज के अंतर्गत विकास खंड हलधरमऊ के ग्राम पंचायत कमालपुर के मजरा विशुनपुरा गड़ेरियनपुरवा में गठित धनगर महिला स्वयं सहायता समूह ने लॉकडाउन के दौरान नर्सरी का प्रशिक्षण लिया तथा लॉकडाउन में सिलाई का काम बंद होने पर नर्सरी लगाने का कार्य किया, जिसके फलस्वरूप रोजगार सृजन के साथ ही सरकारी व निजी क्षेत्र की बिक्री से लाखों रुपए की धनराशि अर्जित की।

समूह की महिलाएं ग्रामीण व आजीविका मिशन से जुड़ी है तथा नर्सरी लगाने की सफलता से उत्साहित होकर अन्य क्षेत्रों में भी कार्य करके रोजगार सृजन हेतु उत्साहित हैं। आज आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर जब माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा समूह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर समूह की सफलता पर बधाई देते हुए यह बात कही गई कि समूह द्वारा कमाई के साथ ही पर्यावरण की भी रक्षा हो रही है तो समूह की महिलाओं का उत्साह और भी बढ़ गया।

इस अवसर पर सांसद बृजभूषण सिंह, क्षेत्रीय विधायक बावन सिंह, आयुक्त देवीपाटन मंडल महेंद्र कुमार, जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक आर.के.नैयर, सीडीओ शशांक त्रिपाठी द्वारा महिला समूह के कार्यों की सराहना की गई तथा यह भी आशा व्यक्त की गई कि स्वयं सहायता समूह से प्रेरित होकर जनपद के अन्य स्वयं सहायता समूह भी विभिन्न क्षेत्र में कार्य करके जनपद का नाम रोशन करेंगे।

समूह की महिलाएं नर्सरी के साथ ही साथ मछली पालन, फूलों की खेती तथा सब्जी उगाने आदि का कार्य करके अपने समूह वह स्वयं को आर्थिक रूप से निर्भर बना रही है। पूरे कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति व अविनाश दुबे द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण भी किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सांसद बृजभूषण सिंह,विधायक बावन सिंह, आयुक्त महेंद्र कुमार, जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल, एसपी आर के नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, अपर जिला अधिकारी राकेश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार, सीओ कृपाशंकर कनौजिया, डीसी मनरेगा हरिश्चंद्र प्रजापति, बीडीओ राम आज्ञा मौर्य, डीपीएम प्रदीप मिश्र, समन्वयक एनआरएलएम निलांबुज कुमार श्रीवस्तव, आदर्श कश्यप तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel