तहसील दिवस में शिकायती प्रार्थना पत्रों की भरमार।

तहसील दिवस में शिकायती प्रार्थना पत्रों की भरमार।

सौंपते हुए मामले का निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।


स्वतंत्र प्रभात

फूलपुर, प्रयागराज


फूलपुर तहसील मुख्यालय पर  मई महीने के तीसरे शनिवार को आयोजित तहसील दिवस में शिकायती प्रार्थना पत्रों की भरमार रही। वही उपजिलाधिकारी फूलपुर अमरीश कुमार बिंद ने तहसील दिवस की अध्यक्षता करते हुए शिकायती मामलों का निस्तारण करने हेतु संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

तीसरे तहसील दिवस में फरियादियों की कतार लगी रही। वही इस मौके पर राजस्व विभाग के 130 शिकायती प्रार्थना पत्र, पुलिस विभाग के 71 मामले, विकास विभाग के 22 मामले, विद्युत विभाग के चार मामले व अन्य 38 मामले सहित कुल 268 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से राजस्व विभाग के 7 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष 261 मामलों को संबंधित विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सौंपते हुए मामले का निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। तहसील दार अजीत कुमार सिंह, नायब तहसीलदार विनय कुमार श्रीवास्तव, खण्ड विकास अधिकारी मनोज कुमार सिंह, सहायक विकास अधिकारी गुलाबचंद्र पाण्डेय, विद्युत उपखण्ड अधिकारी फूलपुर प्रांजल मिश्र, क्षेत्राधिकारी फूलपुर रामसागर, पूर्ति निरीक्षक अमित कुमार चौधरी सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

ग्रामीणों ने कोटेदार पर घटतौली व अनियमितता का लगाया आरोप

राशन वितरण प्रणाली में सरकार द्वारा किए गए बदलाव तथा लागू की जा रही नियमावली के बावजूद भी आए दिन कोटेदार पर घटतौली व कालाबाजारी तथा अनियमितता की समस्याओं से ग्रामीण जूझ रहे हैं। इसी प्रकार फूलपुर तहसील के बहादुरपुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत धमोइया के ग्रामीणों ने उपरोक्त गांव के कोटेदार पर  आरोप लगाया है  निर्धारित मात्रा से कम राशन यानी कि घटतौली की जा रही है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि जब इस समस्या पर विरोध किया जाता है तो कार्ड धारकों से कोटेदार दुर्व्यवहार करता है। इसी क्रम में बताया गया कि 19 मई 2022 को गांव के अशर्फी लाल पुत्र जीतलाल गुप्ता जब उक्त राशन की दुकान पर राशन लेने गए तो उनके द्वारा घटतौली का विरोध करने पर कोटेदार तथा कोटेदार के बेटे द्वारा उन्हें गाली गलौज देते हुए उन्हें राड से मारा जिससे कि उनका हाथ फ्रैक्चर हो गया। 


बताया गया कि उक्त प्रकरण में भुक्तभोगी ने पुलिस को शिकायती तहरीर दिया जिसपर विभिन्न धाराओं में पुलिस द्वारा मामला पंजीकृत किया गया। उक्त मामले में शनिवार 21 मई 2022 को फूलपुर तहसील में आयोजित तहसील दिवस में गांव के दर्जनों ग्रामीणों से अधिक की संख्या में पहुंचकर उपजिलाधिकारी फूलपुर को शिकायती प्रार्थनापत्र देते हुए मामले की जांच करते हुए कार्यवाही की मांग की।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel