अयोध्या मवई पुलिस करोना में इजाद कर ली ऊपरी कमाई का नया तरीका

अयोध्या मवई पुलिस करोना में इजाद कर ली ऊपरी कमाई का नया तरीका

यूपी पुलिस रात के अंधेरे में यात्रियों को जबरदस्ती रोक कर चलवाती है ढाबा पुलिस उड़वा रही है सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां फैला रही है करोना वायरस ब्यूरो रिपोर्ट / जब दुनिया वैश्विक महामारी में पिछले लगभग 70 दिनों से परेशान और अपने भूखे प्यासे पेट को लेकर अपने गंतव्य या यूं कहें घर वापसी

यूपी पुलिस रात के अंधेरे में यात्रियों को जबरदस्ती रोक कर चलवाती है ढाबा

पुलिस उड़वा रही है सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां


फैला रही है करोना वायरस

ब्यूरो रिपोर्ट / जब दुनिया वैश्विक महामारी में पिछले लगभग 70 दिनों से परेशान और अपने भूखे प्यासे पेट को लेकर अपने गंतव्य या यूं कहें घर वापसी में लगी है. तो ऐसे मौके का भरपूर फायदा उत्तर प्रदेश पुलिस उठाने से बाज नहीं आ रही है. जनता परेशान है और हम सभी को पता है परेशानी का फायदा हर जगह उठाया जा रहा है करोना महामारी की आड़ में पुलिसिया ऊपरी कमाई पर बट्टा लग गया है और शायद इसी का दूसरा रास्ता यूपी पुलिस ने निकाल लिया है.

आप मीडिया सोशल मीडिया पर लगातार पुलिस के गुड वर्क को पिछले कुछ समय से लगातार देख रहे थे जिसमें यूपी पुलिस को करोना योद्धा तक बता दिया गया लेकिन पर्दे के पीछे का खेल तो निराला है सामूहिक लोगों को इकट्ठा करना क्या संक्रमण फैलाने का काम पुलिस नहीं कर रही तो ऐसे लोग करोना योद्धा कैसे हो सकते हैं. जंगल झाड़ में रोककर सुनसान इलाके में जो गुंडागर्दी पुलिस कर रही वह एक करोना योद्धा हो ही नहीं सकता यह तमाम तरह की बातें आज इसलिए हो रही है ताकि आप ग्राउंड जीरो की पड़ताल समझ सकें.

कुछ दिन से सूत्र बता रहे थे कि लखनऊ अयोध्या मार्ग पर कुछ होमगार्ड ट्रैफिक पुलिस स्थानीय पुलिस अपनी ऊपरी कमाई का नया तरीका अख्तियार कर रखे हैं. जिसमें आम जनता को जबरदस्ती परेशान कर रात के अंधेरे में रोका जा रहा है और आवाज उठाने पर मारने पीटने के साथ रात भर जंगल झाड़ में रोका जाता है सुबह होने पर छोड़ने जैसे आदेश दिए जाते हैं तब तक 6 घंटे की रात सभी यात्रियों को रोककर सुनसान इलाके में ही रखा जाता है

जहां अगल-बगल सिर्फ एक ही ढाबा दिखेगा और आप मजबूर हो उस ढाबे से खरीदारी कर भूख प्यास मिटाने के लिए. और यही नहीं एक छोटे से प्लाट पर सैकड़ों की संख्या में यात्रियों को रोक कर एक तरह से संक्रमित करवाया जा रहा है क्योंकि मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि जब अलग-अलग क्षेत्र से लोग एक जगह रोके जाएंगे तो जिनको करोना नहीं हुआ है वह भी संक्रमित हो जाएंगे. पुलिस इन बातों को ना माने लेकिन जनता को समझना पड़ेगा ना सोशल डिस्टेंसिंग ना कोई डर ना कोई देखने वाला बस ढाबा से रोटी पानी खरीदें और भेड़िया धसान पड़े रहे रात भर. सुबह होने पर छोड़ा जाएगा मतलब करोना संक्रमण फैलाने का कार्य यूपी पुलिस खुद करवा रही है.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रात्रि के 10:00 से सुबह 4:00 तक आप यूपी के अयोध्या रोड से गुजारना चाहते हैं तो होशियार हो जाएं आप टू व्हीलर पर हो या अन्य किसी साधन से जनता को पुलिस ढाबे पर रोकती है और सुबह होने का इंतजार करवाती है तब तक आप ढाबे को चलाने में पॉकेट हल्का करें. क्योंकि आपके साथ परिवार के अन्य लोग होंगे जो प्यासे भूखे या टाइमपास के लिए ढाबे से खरीदारी करेंगे. सूत्रों की मानें तो पुलिस कोरोना में अपनी ऊपरी कमाई नहीं कर पा रही है ऐसी स्थिति में ढाबे पर कमाई के लिए सैकड़ों लोगों को पूरी रात रोक पहले खर्चा करने पर मजबूर करती है फिर ढाबे से सेटिंग कर कमाई का हिस्सा वसूलती है.

जिस में होमगार्ड की भूमिका अहम होती है अगर आप अपने इलाके से निर्गत पास दिखाते और सवाल पूछते हैं तो स्थानीय थाना को सूचित कर मुकदमा अन्य धाराओं में दर्ज करने की धमकी भी दी जाती है. दरअसल मामला है लखनऊ अयोध्या रोड पर मवई थाना क्षेत्र का जहां ट्रैफिक पुलिस होमगार्डों के बल पर स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर सैकड़ों यात्रियों को डरा धमका कर सुनसान हाईवे पर रोकती है जहां दोनों तरफ जंगल ही जंगल दिखेंगे. रोकने का कारण पूछेंगे तो एक्सीडेंट का हवाला पुलिस वालों के तरफ से दे दिया जाता है. फिर तो साहब पूरे साल यही नियम कानून चलना चाहिए पूरी रात केवल ट्रक वसूली कर चलवाय और जनता से वसूली ना होने की स्थिति में रात भर जंगलों के बीच रोककर होमगार्ड और ट्रैफिक टीएसआई के मार्फत सुनसान इलाके के ढाबे को संचालित करवाएं जो ढाबे की रात भर की कमाई होगी उसमें ढाबे संचालक से कमाई वसूले हुआ ना नया तरीका इजाद.

ढाबे का खेल समझें

अलग-अलग क्षेत्रों से सैकड़ों आबादी सड़क रास्ते अपने गंतव्य तक पहुंचने की कोशिश कर रही है. उसी समय जब उनको रोकना शुरू कर दिया जाए और बोला जाए की एक्सीडेंट हो जाएगा इसलिए आपको रोका जा रहा है तो आप बताएं क्या 70 साल से एक्सीडेंट की वजह से सड़क रास्ते से जनता आवागमन नहीं कर रही थी. अगर आपको जनता की फिक्र इतनी ही थी तो आप जनता को सीट बेल्ट और हेलमेट गाड़ी के पेपर चेक कर सकते थे लेकिन खेल इसमें यह है कि इलाका सुनसान देखकर जहां दुकानें ढाबे के नाम पर सिर्फ एक ढाबा हो और वह भी जंगल क्षेत्र में वहां क्यों रोका जाता है जहां सांप बिच्छू जैसे जहरीले जीव खुलेआम गर्मी में जमीन की सतह पर घूम रहे वहीं जनता को इकट्ठा किया जा रहा है रात भर रुकने को कहा भी जा रहा मतलब ढाबा चलाने का तरीका है और कमाई का हिस्सा ढाबा मालिक से वसूलने का भी एक तरीका . चुकी जनता इतनी जागरूक जरूर हो चुकी है कि आपको डायरेक्ट पैसा तो दे नहीं सकती और ना ही उसके जेब में इतना रकम है कि आपको दे पाए.

यूपी पुलिस ही फैला रही संक्रमण ?

कोरोना का संक्रमण आखिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की वजह से फैल रहा है लेकिन यहां तो सोशल डिस्टेंशन की धज्जिया खुद यूपी पुलिस उड़वा रही है सबको एक छोटे से इलाके में सैकड़ों की संख्या में रोककर इकट्ठा करवा रही है ताकि जिन को इनका संक्रमण हो वह भी दूसरे जिनको नहीं हुआ है उन को संक्रमित कर सके पुलिस के इन लोगों पर भी संक्रमण फैलाने का मुकदमा आखिर क्यों नहीं होना चाहिए अगर आपने सवाल पूछ लिया तो स्थानीय पुलिस हूटर बजाते रोब में पहुंचती है और अंदर कर देने की बात होती है मतलब गलती कर दादागिरी भी जनता को ही दिखाया जा रहा है पुलिस जनता की रक्षक है या भक्षक.

पुलिस जनता की सेवक ना कि मालिक

जो समय आज त्राहिमाम की मची है इसमें सिर्फ पुलिस अपनी ऊपरी कमाई का रास्ता इजाद कर रही है उसे जनता की सेवा या कानून के नियमों से कोई मतलब नहीं बल्कि जनता को पूरी तरह प्रताड़ित कर अपने दबाव में लेना चाहती है पुलिस की भाषा शैली कितनी गंदी हो चुकी है इस पर यूपी डीजीपी साहब को चाहिए कि इनको ट्रेनिंग दे प्रशिक्षण की बहुत ज्यादा आवश्यकता है नहीं तो जनता उग्र हुई तो कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा

पुलिस को यह ध्यान रखना होगा आप जनता के सेवक हैं ना कि मालिक जनता के टैक्स के पैसे से आपको वेतन मिलता है ना कि आप पैसा उगल रहे हैं. खैर अब देखना यह होगा कि उत्तर प्रदेश के डीजीपी साहब इस पूरे मामले पर कितना गंभीरता के साथ इस कार्य में लिप्त पुलिस वालों पर कार्रवाई करते हैं या नहीं. या यूं ही जनता करोना से परेशान होने के साथ पुलिस वालों से भी परेशान होती रहेगी.

कोरोना वायरस क्या है, कैसे फैलता है, कैसे करे इसका बचाओ…

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel