यंहा तो परवान नही चढ़ पा रहा स्वच्छता अभियान

यंहा तो परवान नही चढ़ पा रहा स्वच्छता अभियान

अस्पताल परिसर में आज भी खुले में फेंका जा रहा अस्पताली कचरा नर्सेज हॉस्टल के बगल बना कूड़ादान अंबेडकर नगर नगर, जिला, प्रदेश व देश को स्वच्छ रखने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लाख प्रयास किए जा रहे हो लेकिन अधिकारी इससे इत्तेफाक नहीं रखते। जिला मुख्यालय पर स्वच्छता अभियान को परवान चढ़ाने

अस्पताल परिसर में आज भी खुले में फेंका जा रहा अस्पताली कचरा
नर्सेज हॉस्टल के बगल बना कूड़ादान



अंबेडकर नगर

नगर, जिला, प्रदेश व देश को स्वच्छ रखने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लाख प्रयास किए जा रहे हो लेकिन अधिकारी इससे इत्तेफाक नहीं रखते। जिला मुख्यालय पर स्वच्छता अभियान को परवान चढ़ाने के लिए नगर पालिका द्वारा बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स लगाकर लोगों को प्रेरित करने के साथ ही नगर को स्वच्छ रखने की अपील की जा रही है लेकिन जिला मुख्यालय के सबसे संवेदनशील क्षेत्र में ही गंदगी का अंबार है। यह गन्दगी कहीं और नहीं,बल्कि जिला चिकित्सालय परिसर में है। यहां जो कचरे फेंके जा रहे हैं वह बेहद नुकसानदायक माने जाते हैं लेकिन चिकित्सालय प्रशासन के पास अस्पताली-कचरे को नष्ट करने का कोई व्यवस्था नहीं है।

गत दिनों जिला अस्पताल का निरीक्षण करने आई कायाकल्प टीम को भी शायद यह कचरे नहीं दिखाई दिए। यही कारण है कि यह अस्पताली कचरा आज भी जिला अस्पताल की शोभा बढ़ा रहा है। कुछ दिन पूर्व तक आयुष विंग के पास फेका जाने वाला यह अस्पताली-कचरा अब दूसरे स्थान और फेंका जा रहा है । अस्पताल में कचरे के ढेर पर कायाकल्प टीम की नजर न पड़े, इसके लिए स्थान को बदल दिया गया। मौजूदा समय में जिला अस्पताल के पीछे नर्सेज हॉस्टल के बगल अस्पताल के कचरे का ढेर लगाया जा रहा है। इस कचरे में दिन भर गोवंशों के साथ साथ कुत्ते व पक्षी भी अपने काम की चीजों की तलाश करते देखे जा सकते हैं। नर्सेज हॉस्टल के बगल व रास्ते के किनारे होने के कारण यंहा संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। कौओं को अस्पताली कचरे को लेकर इधर उधर उड़ते देखा जा सकता है। ऐसी स्थिति में चिकित्सालय प्रशासन अस्पताल को किस प्रकार स्वच्छ रखने का प्रयास कर रहा है,यह समझ से परे है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel