हीट वेब के प्रकोप से फसलों की सुरक्षा/भूमि में जल एवं नमी संरक्षण आवश्यक

हीट वेब के प्रकोप से फसलों की सुरक्षा/भूमि में जल एवं नमी संरक्षण आवश्यक

 कौशाम्बी। उप कृषि निदेशक सतेन्द्र सिंह ने किसान भाइयों को सूचित किया कि जनपद में हीट वेब के प्रकोप के कारण फसलों की सुरक्षा/भूमि में जल एवं नमी संरक्षण के लिए तकनीकी संस्तुतियों व कार्ययोजना के अनुसार धान की नर्सरी के लिए ऐसे भूमिखण्ड को चुने जहॉं पर पेड़ों की छाया रहें तथा धान नर्सरी में पर्याप्त नमी रखें व पानी की उचित निकासी करें। धान की नर्सरी में प्रतिदिन सायंकाल हल्की सिंचाई अनिवार्य रूप से करें। खेत को पूरी तरह से समतल करने के उपरान्त ही सिंचाई करायें ताकि समान मात्रा में खेत में पानी आसानी से पहुॅंच सके।
 
खेतों में सिंचाई के लिए नाली के स्थान पर पॉलीथीन सीट का प्रयोग करें, ताकि जल का दुरूपयोग न हो सकें। फसलों की बुवाई पंक्तियों में करें। खेतों में जैविक खादों का प्रयोग किया जाय व ढ़ैचा की बुवाई समय से कर दी जाय, ताकि धान की पौध तैयार होते ही हरी खाद का उपयोग किया जा सकें।
 
किसान भाई पानी के समुचित दोहन के लिए स्प्रिंकलर एवं ड्रिप सिंचाई की विधि को अपनायें। नियमित अन्तराल पर खेतों में सायंकाल हल्की सिंचाई करें। वर्षा के बहते जल के संग्रहण की व्यवस्था करें, ताकि फसलों को विभिन्न क्रान्ति अवस्था में सिंचाई की व्यवस्था की जा सकें। उपरहार भूमियों में सिंचाई के लिए सीढ़ी नुमा (कण्टूर ट्रैंच) भू-भाग को समतल कर सिंचाई करें, ताकि भूमि कटाव व अधिक जल का दुरूपयोग न हो।
 
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024