शहीद दिवस पर व्यापारियों ने शहीदों को किया याद

- हर वर्ष 26 मई को मनाया जाता है शहीद दिवस

शहीद दिवस पर व्यापारियों ने शहीदों को किया याद

बांदा। रविवार को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने शहीद हुए व्यापारी साथियों को श्रद्धाञ्जलि सभा आयोजित कर याद किया और उनको श्रद्धा सुमन अर्पित कर व्यापारी हितों की ख़ातिर समर्पित रहने का संकल्प लिया।उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारी और व्यापारी एकत्रित हुए और विभिन्न आंदोलनों में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अपने शहीदों को नमन किया।जिला भारती उद्योग व्यापार मण्डल के  समस्त पदाधिकारियों और व्यापारियों ने शहीद हुए व्यापारियों के बलिदान को याद किया।
भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष अमित सेठ भोलू ने बताया कि आज से 50 वर्ष पहले जब व्यापारियों का शोषण हुआ करता था और व्यापारी समाज को उत्पीड़ित किया जाता था।

व्यापारियों का सम्मान नहीं हुआ करता था बल्कि उन्हें हेय दृष्टि से देखा जाता था तब अदम्य साहस के धनी लाला विशम्भर दयाल जी और पंडित श्याम बिहारी मिश्रा जी रविकांत गार्गी जी अरुण अग्रवाल जी ने व्यापार मंडल की बुनियाद रखी और व्यापारियों को संगठित कर संघर्ष का बिगुल बजा कर व्यापारी समाज को अन्याय अत्याचार से निजात दिलाने के लिए आवाज़ बुलंद की।  संगठन के बैनर तले अनेक बार आंदोलनों का सहारा लेना ही एकमात्र विकल्प उपलब्ध था।

भोलू ने बताया की 26 मई 1979 को लखनऊ के अमीनाबाद में बिक्री कर विभाग के सर्वे-छापे को बंद कराने को लेकर’ तत्कालीन सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने में पुलिस की गोली से 23 साल के एक नवयुवक हरिश्चंद्र अग्रवाल की मृत्यु हो गई थी  तब से लेकर के अभी तक विभिन्न व्यापारी आंदोलनों व व्यापारियों के सम्मान के लिए संघर्ष में 14 व्यापारी अलग-अलग आंदोलनों में शहीद हुए हैं उन्हीं की याद में प्रत्येक वर्ष 26 मई को व्यापार मंडल शहीद दिवस के रूप में मनाता है । व्यापारी जगत के हितों के लिए शहीद हो गए बहादुर व्यापारी साथियों को याद करने हेतु बांदा में भी आज 26 मई को होटल दया रेजिडेंसी न्यू मार्केट में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया और व्यापारी शहीदों को भाव भीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

श्रद्धांजलि दिवस के प्रमुख मौके पर आज प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूर्व अध्यक्ष राजकुमार राज प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री मनोज जैन प्रदेश उपाध्यक्ष मयंक गुप्ता सर्राफ,जिला महामंत्री सुरेश गुप्ता कान्हा जिला उपाध्यक्ष सुनील सक्सेना ,जिला उपाध्यक्ष उमेश गुप्ता दया, जिला उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता अमित जी जिला वरिष्ठ मंत्री नईम नेताजी स्वरूपचंद जैन राकेश गुप्ता दादू पंकज रावत आशीष गुप्ता देवेश ओमर कुलदीप नामदेव सुनील दीक्षित अशोक गुप्ता भुनेंद्र रावत, अनिल सिंह गौतम पारस गुप्ता बिहारी साहू आदि मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel