ग्राम पंचायत सुअरहा में शपथ पत्र के साथ लगातार शिकयत होने के बाद भी नही रुक रहा मनरेगा फर्जीवाड़ा

ग्राम पंचायत सुअरहा में शपथ पत्र के साथ लगातार शिकयत होने के बाद भी नही रुक रहा मनरेगा फर्जीवाड़ा

 बस्ती। बस्ती जिले के कुद्रह विकासखंड ग्राम पंचायत सुअरहा में कई महीनों से मनरेगा फर्जीवाड़ा की शिकायत लगातार हो रही है और मनरेगा फर्जीवाड़े की लगातार जांच एवं कार्रवाई की मांग की जा रही है । शपथ पत्र के साथ सलाहुद्दीन शिकायत कर्ता के शिकायत करने के बाद भी ग्राम प्रधान इस्मा देवी एवं सचिव घनश्याम यादव रोजगार सेवक राम चन्दर को दर किनार करके मनरेगा फर्जीवाड़े की गति को लगातार बढ़ने में लगे हुए हैं । ग्राम पंचायत सुअरहा में चल रहे मनरेगा कार्य के बारे में रोजगार सेवक राम चन्दर को कोई जानकारी नहीं रहता है ।
 
मस्टर रोल पर राम चन्दर रोजगार सेवक की फर्जी हस्ताक्षर के सहारे मनरेगा कार्यों का भुगतान धड़ल्ले से हो रहा है जो कि शासनादेश के खिलाफ है । ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों में रोजगार सेवक की भूमिका अहम होती है । रोजगार सेवक ही अपनी आईडी से मनरेगा कार्यों का मस्टर रोल जारी करता है और प्रतिदिन मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाना एवं और मस्टर रोल पर हस्ताक्षर करना होता है सूत्रों के मुताबिक  मस्टर रोल पर ग्राम प्रधान ,सचिव , तकनीकी सहायक और रोजगार सेवक का हस्ताक्षर होता है मस्टर रोल पर सभी के हस्ताक्षर के बाद मनरेगा कार्य का भुगतान होता है। 
 
लेकिन ग्राम पंचायत सुअरहा में रोजगार सेवक का मतलब कुछ नही होता है और किन्हीं का कागजात पर रोजगार की आवश्यकता पड़ने पर हस्ताक्षर कर दिया जाता है इस प्रकार मनरेगा योजना को पलीता लगाने में ग्राम प्रधान इस्मा देवी और सचिव घनश्याम यादव मस्त है ।वर्तमान समय में ग्राम पंचायत सुअरहा में पाकड़डाड में 136 ताल की सफाई / खुदाई कार्य अर्थात् 01 साइड पर ऑनलाइन मास्टर रोल जारी है जिसमें 120 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लग रही है । धरातल पर एक भी मनरेगा मजदूर कार्य नहीं कर रहे हैं जिसको लेकर ग्राम पंचायत सुअरहा में तरह-तरह की चर्चा चल रही है ।
 
पूर्व में भी मनरेगा घोटाले की कई बार शिकायत हो चुकी है लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ग्राम प्रधान इस्मा देवी और सचिव घनश्याम यादव के खिलाफ कार्रवाई न करके लगातार इन भ्रष्टाचारियों का मनोबल बढ़ाया जा रहा है । यदि इसी प्रकार जिम्मेदार अधिकारियों का रवैया रहा तो ग्राम पंचायत सुअरहा का विकास होने के बजाएं विनाश होगा ।
 
पाकड़डाड़ में 136 तालाब की खुदाई / सफाई कार्य के बारे में रोजगार सेवक राम चन्दर ने फोन के माध्यम से मीडिया टीम को बताया कि ग्राम पंचायत में चले मनरेगा कार्यों के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है कि कितनी साइड चल रही है और कितने मनरेगा मजदूर कार्य कर रहे हैं ग्राम पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्यों के बारे में ग्राम प्रधान इस्मा देवी और सचिव घनश्याम यादव से जानकारी प्राप्त कर लीजिए । ग्राम प्रधान इस्मा देवी और सचिव घनश्याम हमे किसी मनरेगा कार्य के बार में जानकारी देना उचित नहीं समझते हैं ।
 
इस संबंध में ग्राम प्रधान इस्मा देवी से मीडिया टीम ने फोन के माध्यम से जानकारी लेना चाहा तो ग्राम प्रधान इस्मा देवी ने मीडिया टीम के फोन रिसीव किया एवं सचिव घनश्याम यादव का फोन कवरेज क्षेत्र से बाहर मिला । उक्त प्रकरण में तकनीकी सहायक के . पी. गिरि ने बताया मीडिया टीम को बताया कि यदि पाकड़डाड़ में 136 तालाब की खुदाई / सफाई कार्य धरातल पर न होकर कागज में हो रहा है तो उस तालाब की खुदाई / सफाई कार्य की एमबी नही होगा और ना ही फर्जी भुगतान होगा क्योंकि ग्राम पंचायत सुअरहा में पहले से ही मनरेगा फर्जीवाड़ा को लेकर विवाद चल रहा है ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

देश के 21 राज्यों से 150 शिक्षाविद कल पहुंचेंगे कृषि विश्वविद्यालय आयोजित  बैठक में लेंगे हिस्सा देश के 21 राज्यों से 150 शिक्षाविद कल पहुंचेंगे कृषि विश्वविद्यालय आयोजित  बैठक में लेंगे हिस्सा
मिल्कीपुर, अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय  में आज से तीन दिनों तक शिक्षाविदों का जमावड़ा रहेगा। इस...

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel