पूर्व प्रधान ने उठाया गरीब बेटी की शादी का बीड़ा, पत्नी के साथ किया कन्यादान।

पूर्व प्रधान ने उठाया गरीब बेटी की शादी का बीड़ा, पत्नी के साथ किया कन्यादान।

स्वतंत्र प्रभात
कोरांव प्रयागराज।  
 
 इस युग में जहां लोग अपनों की शादी में सहयोग करने से बचते हैं वहीं एक पूर्व प्रधान ने एक गरीब लड़की की शादी का खर्च उठाया और पत्नि सहित कन्यादान कर समाज में एक मिसाल पेश की 
 
तहसील कोराव क्षेत्र के ओबरी गांव की पूर्व प्रधान सुषमा सिंह पत्नी दिनेश प्रताप सिंह (मुन्ना सिंह) पूर्व प्रधान ने गांव के एक गरीब कहार परिवार की बेटी शिल्पा वर्मा की शादी फुल तारा गांव निवासी दुर्गेश कुमार वर्मा पिता यज्ञ नारायण वर्मा के साथ कराई। लड़की की माता रन्नो देवी व पिता मिठाई लाल वर्मा ने सुषमा सिंह व मुन्ना सिंह का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हम लोग इतना सोच भी नहीं सकते थे कि मेरी बेटी की शादी इतने धूमधाम से होगी और मेरे गांव का सबसे बड़ा परिवार एवं बड़े आदमी द्वारा मेरी पुत्री का कन्यादान किया जाएगा। आज मेरे और मेरे परिवार तथा नात रिश्तेदार एवं गांव क्षेत्र के लोगों के लिए यह एक नजीर साबित हो रहा है।
 
वही जब कन्यादान के समय पूर्व प्रधान सुषमा सिंह एवं मुन्ना सिंह ने शिल्पा को गोद में बिठाकर पांव पूजना शुरू किया तो आंगन में बैठे लोगों के आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े सैकड़ो की संख्या में खड़े लोगों के जुबान पर एक ही सवाल था कि ऐसे लोग कलयुग के देवता हुआ करते हैं जो एक गरीब की बेटी का लाखों रुपए खर्च कर कन्यादान व पांव पखार रहे है। शादी को लेकर समूचे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।
 
पूर्व प्रधान सुषमा सिंह ने बताया कि बेटी की विदाई तथा धूमधाम से आई बारात के लिए जो भी तैयारी होती हैं उसमें कोई कमी नहीं की गई लड़के के लिए सोने की चैन,अंगूठी लड़की के लिए सोने का झाला, नाक की नथिया, पायल,छागल, मंगलसूत्र अंगूठी माथबेदी जैसे सभी जेवरात थे सुषमा सिंह ने कहा कि शिल्पा कोदिया।
 
उन्होंने कहा मैं अपनी बेटी की तरह शुरू से ही मानती थी और मेरी कोई बेटी ना होने के कारण हम इसको स्वयं अपनी बेटी ही माना है संकल्प लिया था कि शिल्पा की शादी बड़े ही धूमधाम से करूंगी और कन्यादान भी हम पति-पत्नी दोनों लोग करेंगे बरातियों एवं घरातियों में उत्साह देखा गया खुशी का माहौल देखा गया वही मिठाई लाल वर्मा के रिश्तेदार भी खुशी से झूम उठे।
 
किन्तु जब गरीब की बेटी की शादी में क्षेत्र के बड़े-बड़े लोगों का आना-जाना शुरू हुआ तो लोग एक दूसरे से यही कहा करते दिखे की मुन्ना सिंह की बिटिया की शादी है सुषमा सिंह की बिटिया की शादी है बाद में पता चला कि नहीं एक उनके घर में काम करने वाले मिठाई लाल वर्मा के बेटी की शादी है तो लोग आवक रह जाते थे। पूर्व प्रधान सुषमा सिंह एवं मुन्ना सिंह की दरिया दिल्ली देखते हुए क्षेत्र के लोगों ने बधाइयां दी और कहा कि आप कलयुग के देवता है। पूर्व प्रधान पति पत्नी की क्षेत्र में काफी सराहना हो रही है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष