1 अप्रैल से मंहगी हुई शराब,तो थोडी-थोडी पिया करो

1 अप्रैल से मंहगी हुई शराब,तो थोडी-थोडी पिया करो

स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी।

मरहूम गजल गायक पंकज उधास ने सालों पहले अपनी गजल शराब के शौकीनों को सलाह दी थी। गजल में  बाकायदा शराब के शौकीनों से गुजारिश की।  हुई मंहगी बहुत शराब, तो थोडी-थोडी पिया करो। सरकार ने आज- 1 अप्रैल से ,बीयर,देसी और अंग्रेजी शराब के दामों में बढोतरी कर दी है।बता दें कि शराब की कीमतों में इजाफे की वजह आज से नया वित्त-वर्ष शुरू हो गया है।इसके साथ ही नई एक्साइज पाॅलिसी भी लागू हो गई है।

इससे पूरे देश में  बीयर,देसी और अंग्रेजी तीनों प्रकार की शराब की कीमतों में इजाफा हुआ है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश  तीनों राज्यों में सरकारों ने शराब के नए  रेट जारी  भी कर दिए है। यहां तक कि शराब के ठेकेदारों को भी नोटिफिकेशन भेज दिया गया है। बडे हुए रेट आज सोमवार  से लागू हो गए है।आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कडी कारवाई करने का निर्देश है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गत 29 जनवरी को नई  आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी मिली थी।मोदी केबिनेट ने इस पर मोहर लगाई थी।नई  आबकारी नीति के तहत देश में शराब लाईसेंस फीस 10 प्रतिशत बढ गई। इसके साथ ही एक्साइज रेट भी बढाया गया है।इस वजह से ही देश में 1 अप्रैल से शराब और बीयर मंहगी हो गई है।बता दें कि  केंद्र सरकार ने नई आबकारी नीति के तहत  अगले वित वर्ष में करीब 45 हजार करोड रूपये कमाने का लक्ष्य तय किया है।इससे पहले शराब  रेटों में साल 2022 में बढोतरी की थी।

1 अप्रैल से उतर प्रदेश में देसी शराब का पव्वा 5 रूपये मंहगा हुआ है।यह अब 65 रूपये की जगह 70 रूपये का मिलेगा।दूसरे प्रकार का पव्वा 75 रूपये से बढकर 90 रूपये का मिलेगा।अंग्रेजी शराब का का क्वार्टर 15-20 रूपये मंहगा हुआ है। वहीं हाॅफ और फुल बोतल भी मंहगी मिलेगी।बीयर के केन में 10 रूपये बढा है।बोतल के दामों में 20 रूपये की बढोतरी हुई है। वही मध्यप्रदेश में पव्वे से लेकर बोतल कैन के दामों में 10 से 40 रूपये का इजाफा हुआ है।

Screenshot_20240401_164430_Googleसबसे बडी बात ये है कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा लगाए गए सभी सेस हटा दिए है। कोरोना काल के वक्त लगाए गए सभी टैक्स हटा दिए है। राज्य सरकार को आगामी वित्त वर्ष के लिए 11 हजार करोड का राजस्व जुटाने का टार्गेट मिला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में शराब के दामों में 150 से लेकर 200 रूपये का इजाफा हुआ है। यहां 15 % का इजाफा किया गया। नए  मुख्यमंत्री मोहन यादव को नए वित वर्ष के लिए करीब 15 हजार करोड रूपये राजस्व का टार्गेट मिला है।अकेले भोपाल के लिए 916 करोड रूपये का टार्गेट मिला है।

 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel